A
Hindi News पश्चिम बंगाल 'सरकार बातचीत के लिए गंभीर नहीं', ममता के आवास से मायूस होकर लौटे जूनियर डॉक्टर

'सरकार बातचीत के लिए गंभीर नहीं', ममता के आवास से मायूस होकर लौटे जूनियर डॉक्टर

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और जूनियर डॉक्टर्स के बीच बातचीत आज नहीं हो पाई। डॉक्टर्स की मांग थी की मीटिंग का लाइव प्रसारण हो लेकिन मुख्यमंत्री इसके लिए तैयार नहीं हुईं।

junior doctor strike- India TV Hindi Image Source : PTI ममता के आवास पर जूनियर डॉक्टर्स

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में हड़ताली जूनियर डॉक्टर और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मीटिंग नहीं हो पाई। जूनियर डॉक्टर्स को प्रतिनिधिमंडल सीएम आवास पहुंच चुका था। लेकिन मीटिंग के लाइव प्रसारण के मुद्दे पर गतिरोध बना रहा और अंतत: यह मीटिंग नहीं पाई। इस बीच प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने दावा किया है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अपील पर वे सीधे प्रसारण की अपनी मांग से पीछे हटते हुए बैठक में शामिल होने पर सहमत हो गये थे लेकिन उन्हें ‘‘असंवेदनशील तरीके से’’ कार्यक्रम स्थल से चले जाने को कहा गया। 

वीडियो रिकार्डिंग या लाइव प्रसारण की मांग 

मुख्यमंत्री आवास से जाने से पहले एक आंदोलनकारी डॉक्टर ने कहा कि वे सीधा प्रसारण या वीडियो रिकार्डिंग के बिना ही बैठक में शामिल होने पर राजी हो गये थे जैसा कि बनर्जी ने अनुरोध किया था। यह वार्ता मुख्यमंत्री निवास में रखी गयी थी। इन डॉक्टर ने कहा, ‘‘ जब हम यहां आये थे तब हमने वार्ता की वीडियो रिकार्डिंग या लाइव प्रसारण की मांग की थी। हमें उसकी अनुमति नहीं दी गयी। तब मुख्यमंत्री बाहर आयीं और उन्होंने यह वादा करते हुए हमसे वार्ता में शामिल होने की अपील की कि हमें बैठक का पूरा विवरण मिलेगा। हमने आपस में इस प्रस्ताव पर चर्चा की और हम बिना सीधे प्रसारण या वीडियो रिकार्डिंग के बैठक में शामिल होने पर राजी हो गये।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘जब हमने स्वास्थ्य राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य को यह बात बताई तो हमें वहां से चले जाने को कहा गया क्योंकि बहुत देर हो चुकी थी और वे तीन घंटे से हमारा इंतजार कर रहे थे। हमें असंवेदनशील तरीके से वहां से चले जाने को कहा गया।’’ कैमरे के सामने आंखों में आंसू लिये एक अन्य डॉक्टर ने कहा कि इस घटना से राज्य सरकार की ‘असली मंशा’ सामने आयी। उन्होंने कहा, ‘‘ यह दर्शाता है कि इस वार्ता के प्रति कौन गंभीर नहीं है।’’ 

जूनियर डॉक्टरों ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें नजर आ रहा है कि भट्टाचार्य उनसे वहां से चले जाने को कह रही हैं क्योंकि काफी देर हो चुकी हैं। वीडियो में उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘‘हम तीन घंटे से इंतज़ार कर रहे हैं पर आप लोग अन्दर नहीं आए। अब बहुत देर हो चुकी है।’’ इस वीडियो की प्रमाणिकता की ‘पीटीआई-भाषा’ स्वतंत्र रूप पुष्टि नहीं कर सकती है। बनर्जी और प्रदर्शनकारी डॉक्टरों के बीच यह निर्धारित बैठक उसके सीधे प्रसारण के विषय पर गतिरोध के कारण नहीं हो सकी । ये डॉक्टर आरजी कर घटना को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। बनर्जी ने गतिरोध के बावजूद जूनियर डॉक्टर से बैठक में शामिल होने की अपील की थी। (भाषा)