A
Hindi News वायरल न्‍यूज Youtube पर सिल्वर, गोल्ड और डायमंड प्ले बटन कब मिलते हैं और कितनी होती है कमाई

Youtube पर सिल्वर, गोल्ड और डायमंड प्ले बटन कब मिलते हैं और कितनी होती है कमाई

आपको पता ही होगा कि लोग यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके अच्छी-खासी कमाई करते हैं। लेकिन क्या आपको यह पता है कि आखिर ये कमाई होती कैसे है और यूट्यूब की ओर से दिए जाने वाला यह प्ले बटन कैसे मिलता है?

यूट्यूब की ओर से दिए जाने वाले प्ले बटन्स- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA यूट्यूब की ओर से दिए जाने वाले प्ले बटन्स

Youtube सोशल मीडिया का एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां लोग अच्छी कमाई कर लेते हैं। कई कंटेंट क्रिएटर्स तो Youtube से करोड़ों की कमाई करते हैं इसिलिए आज हर एक इंफ्लुएंसर का कम से कम एक चैनल तो जरूर है। पैसे कमाने के मामले में यूट्यूबर्स के सब्सक्राइबर्स की संख्या और वीडियो पर आने वाले विज्ञापन को कितने लोगों ने देखा, इस पर निर्भर करता है। Youtube अपने यूजर्स को उनके चैनल पर आए सब्सक्राइबर्स की संख्या के आधार पर पांच तरह के रिवार्ड प्ले बटन्स भी देता है। ये रिवार्ड प्ले बटन्स हैं - सिल्वर प्ले बटन, गोल्डन प्ले बटन, डायमंड प्ले बटन, रूबी प्ले बटन और रेड प्ले बटन। इन प्ले बटन्स के आधार पर भी यूट्यूब अपने यूजर्स को पैसे देता है। 

Image Source : Social Mediaयूट्यूब की ओर से दिए जाने वाले प्ले बटन्स

प्ले बटन्स कब देता है Youtube

Youtube ने साल 2010 से इन प्ले बटन्स को अपने यूजर्स को देना शुरू किया था। पहले सिर्फ सिल्वर और गोल्डन प्ले बटन्स ही दिए जाते थे। लेकिन बढ़ते यूजर्स की संख्या देख अब Youtube पांच तरह के रिवार्ड बटन्स देता है। आइए अब ये जान लेते हैं कि ये पांचों तरह के प्ले बटन्स को Youtube कब देता है।

सिल्वर प्ले बटन : सबसे पहले यूट्यूब अपनी ओर से किसी भी क्रिएटर को यहीं रिवॉर्ड बटन देता है। यह तब मिलता है जब किसी के यूट्यूब चैनल पर 1 लाख सब्सक्राइबर्स हो जाते हैं। इसके बाद ही यूट्यूब क्रिएटर को सिल्वर प्ले बटन देता है।

गोल्डन प्ले बटन : Youtube की ओर से दिया जाने वाला यह दूसरा रिवार्ड प्ले बटन है और यह तब मिलता है जब किसी के यूट्यूब चैनल पर 10 लाख सब्सक्राइबर्स हो जाते हैं।

डायमंड प्ले बटन : यह तीसरा रिवार्ड प्ले बटन है और यूट्यूब इसे तब देता है जब किसी क्रिएटर के चैनल पर सब्सक्राइबर्स की संख्या 10 मिलियन यानी 1 करोड़ हो जाती है। 

रूबी प्ले बटन : यह Youtube की ओर से दिया जाने वाला चौथा सबसे बड़ा रिवार्ड बटन है। यह उन क्रिएटर्स को दिया जाता है, जिनके चैनल पर 5 करोड़ सब्सक्राइबर्स होते हैं।

रेड प्ले बटन : Youtube की ओर से दिया जाने वाला यह सबसे बड़ा रिवार्ड प्ले बटन है। जो 100 मिलियन यानी 10 करोड़ सब्सक्राइबर्स होने पर मिलता है।

कैसे मिलता है रिवार्ड प्ले बटन्स

अब आइए आपको बताते हैं कि ये प्ले बटन्स को कैसे मिलते हैं। सबसे पहली चीज ये जान लीजिए कि Youtube इन बटन्स को अपने आप ही नहीं भेजता। अगर आपके चैनल पर जरूरी सब्सक्राइबर्स हो गए हैं तो  आपको इन प्ले बटन्स हासिल करने के लिए यूट्यूब पर अप्लाई करना पड़ेगा। मान लीजिए कि आपके चैनल पर सब्सक्राइबर्स की संख्या 1 लाख हो चुकी है। तो ऐसे में आप यूट्यूब पर सिल्वर प्ले बटन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने के लिए आपके चैनल पर ही अप्लाई करने का ऑप्शन दिख जाएगा। फिर आप उसमें जरूरी डिटेल्स भर दीजिए और उनके सभी शर्तों के मुताबिक आप प्ले बटन्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Image Source : Social Mediaमिस्टर बिस्ट नाम का चैनल सब्सक्राइबर्स के मामले में सबसे पहले स्थान पर है

कैसे होती है कमाई

अब आइए आपको बताते हैं कि यूट्यूब पर किस तरह से कमाई होती है। बता दें कि, यूट्यूब पर वीडियो देखने के दौरान बीच-बीच में विज्ञापन आते रहते हैं। इन्हीं विज्ञापनों से यूट्यूब खुद कमाई करता है और क्रिएटर की भी इसमें से कुछ हिस्सा देता है। यूट्यूब पर आने वाले एक विज्ञापन को अगर एक हजार लोगों ने देखा है तो इसके लिए Youtube क्रिएटर्स को 100-200 रुपये देता है। जिन लोगों के पास सिल्वर प्ले  बटन है, वे लोग बड़े आराम से हर महीने दो लाख रुपये तक कमा सकते हैं। अगर गोल्डन बटन है तो इससे भी ज्यादा कमाई होगी। जैसे-जैसे आपके पास प्ले बटन्स बढ़ते जाएंगे आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी। विज्ञापन के क्रिएटर्स ब्रांड प्रोमोशन, ब्रांड स्पॉन्सरशिप, प्रोडक्ट प्लेसमेंट, एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी कमाई कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें:

ड्यूटी से घर लौटा फौजी, देखते ही खुशी के मारे नाचने लगी मां, Video देख आप भी हो जाएंगे भावुक

तरक्की कर गए यार पाकिस्तान वाले! हवा खाने के लिए पेड़ पर लटकाया पंखा, देखें Video