A
Hindi News वायरल न्‍यूज 36 की उम्र तक महिला ने पैदा किए 44 बच्चे, आखिर यह हुआ कैसे

36 की उम्र तक महिला ने पैदा किए 44 बच्चे, आखिर यह हुआ कैसे

आज कल औरतें एक-दो बच्चों से ज्यादा बच्चे नहीं पैदा कर रहीं। लेकिन एक महिला ऐसी भी है जिसने महज 36 साल की उम्र में 44 बच्चों को पैदा किया।

मरियम नबातनज़ी बबिरिये- India TV Hindi Image Source : WIKIPEDIA मरियम नबातनज़ी बबिरिये

युगांडा की एक महिला है जो 44 बच्चों को जन्म देने के लिए जानी जाती है। इस महिला को युगांडा की एक महिला है जो 44 बच्चों को जन्म देने के लिए जानी जाती है। महिला का नाम मरियम नबातनज़ी बबिरिये है. जिसका जन्म साल 1980 में हुआ था। बबिरिये के अनुसार, उसकी मां ने उसके जन्म के तीन दिन बाद ही उसके परिवार और उसके पांच भाइयों को छोड़ दिया था। जब वह 7 साल की थी तब उसकी सौतेली मां ने उसके बड़े भाई-बहनों के भोजन में कटा हुआ गिलास मिला दिया था, जिससे वे सभी मर गए। उस वक्त बबिरिये किसी रिश्तेदार से मिलने गई हुई थी इसलिए वह बच गई। महिला जब 12 साल की थी तब 40 साल के एक शख्स के साथ उसकी जबरन शादी करा दी गई। जिस शख्स से मरियम की शादी हुई थी उसने कई और शादियां भी की थी। मरियम उसकी पांचवी पत्नी है। 13 साल की उम्र में महिला ने बच्चों को पैदा करना शुरू किया। 36 साल की उम्र तक महिला ने कुल 44 बच्चों को जन्म दिया। फिलहाल महिला की उम्र 44 साल है और उसके 38 बच्चे अभी भी जिंदा है। जिनमें से 10 लड़कियां हैं और 28 लड़के हैं। महिला के सबसे बड़ी संतान की उम्र 31 साल है और सबसे छोटे की उम्र 6 साल है।

इस वजह से इतने पैदा हुए बच्चे

मरियम ने अपने ज्यादातर बच्चों को घर पर ही जन्म दिया था। सिर्फ 1 बच्चे को छोड़ दिया जाए तो उसके सभी बच्चे घर पर ही पैदा हुए थे। मरियम ने 6 बार जुड़वां बच्चों को, 4 बार तिड़वां बच्चों को और 3 बार एक साथ 4-4 बच्चों को जन्म दिया। साल 2015 में महिला के पति ने उसे यह कहते हुए छोड़ दिया कि वह इतने बच्चों का पालन पोषण नहीं कर सकता। डॉक्टरों के मुताबिक, मरियम नबातनज़ी बबिरिये के अंडाशयों की संख्या समान्य महिलाओं के मुकाबले अधिक है। जिससे एक साथ उनके कई बच्चे होते हैं। साल 2019 में जब बेबीरिये 40 वर्ष की थीं, तब आगे गर्भधारण को रोकने के लिए उन्हें एक चिकित्सा प्रक्रिया से गुजरना पड़ा। जिसके बाद उन्हें आगे का प्रेग्नेंसी से निजात मिली।  

इतने बच्चों का खर्च देख पति ने भी साथ छोड़ा

मरियम ने अपनी छठी डिलीवरी के बाद, और बच्चे ना हो इसके लिए एक डॉक्टर से संपर्क किया। लेकिन डॉक्टर ने उसे बताया कि अगर वह बच्चे पैदा करना बंद करने की कोशिश करेगी तो वह जल्द ही मर जाएगी। इसलिए डॉक्टर ने उसे तब तक बच्चे पैदा करने की सलाह दी जब तक उसके अंडाशयों की संख्या कम ना हो जाए। उस वक्त मरियम की उम्र 23 साल थी और उसने तब तक 25 बच्चों को पैदा किया था। 2015 में, बबेरिय के पति ने 42 बच्चों का भरण-पोषण करने में असमर्थ होने के कारण परिवार को छोड़ दिया। लेकिन उससे पहले ही बबेरिये अपने जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती हो गई थी। बाद में अपने बच्चों को पालने के लिए उसने अपना घर बेच दिया। उनकी और उनके बच्चों की देखभाल उनकी दादी ने की थी, लेकिन जब उनकी दादी का निधन हो गया, तो उनके रिश्तेदारों ने उन्हें अपने बच्चों को रखने के लिए घर में रहने की अनुमति दे दी थी। 

ये भी पढ़ें:

कैसे बनती है लाल चींटी की चटनी, शख्स ने वायरल Video में दिखाया बनाने का तरीका, आप भी देखें

भौकाल बनाने के लिए बिल्डर के साथ पुलिसकर्मियों ने बनाया था रील, अब कारोबारी जेल में तो पुलिस वाले हुए सस्पेंड