A
Hindi News वायरल न्‍यूज साधना में लीन ऋषि मुनि पर जम गई बर्फ, Video में देखें हिमालय की चोटी पर कैसे ध्यान लगाते हैं लोग

साधना में लीन ऋषि मुनि पर जम गई बर्फ, Video में देखें हिमालय की चोटी पर कैसे ध्यान लगाते हैं लोग

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें एक ऋषि को हिमालय की गोद में साधना में लीन होकर तप करते हुए देखा जा सकता है। ऋषि बर्फ से पूरी तरह ढंक गए है फिर भी उनकी तपस्या जारी है और वे अपने ध्यान में मग्न हैं।

तप करते हुए ऋषि मुनि- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA तप करते हुए ऋषि मुनि

बात साधना कि हो और हिमालय का जिक्र न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। यहां आपको हर गांव, कस्बे में और वीरान जगहों में तपस्वी मिलेंगे। हजारों सालों से और युगों से हिमालय हर ऋषि मुनि और साधु के लिए साधना स्थल रहा है और शायद आगे भी रहेगा। सिर्फ ऋषि मुनि ही नहीं, आपके और हमारे जैसे आम लोग भी वहां ऐसी साधनाएं कर सकते हैं। हिमालय है ही इतनी सुन्दर और प्रभावशाली जगह। जहां व्यक्ति खुद ही सम्मोहित हो जाता है। ऐसे ही एक ऋषि मुनी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जो ध्यान लगाए हिमालय की चोटी पर बैठे हुए हैं।

बर्फ से ढंक गए ऋषि मुनि

वायरल वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक शख्स बर्फ की चादर से ढंके पहाड़ पर बैठा हुआ है और वह साधना में लीन है। काले रंग का वस्त्र, गले में रुद्राक्ष की माला पहने तपस्या में लीन ऋषि-मुनि पर बर्फ गिर रही है। शख्स तपस्या में ऐसे लीन है कि उस पर पड़ रही मौसम की मार भी उसे समझ में नहीं आ रही है। पूरा बदन बर्फ से जम चुका है फिर भी ध्यान में मग्न बाबा जी अपनी आंख तक नहीं खोल रहे हैं। जीवन का सही अर्थ जानने के लिए ही लोग ऐसा कठोर तप करते हैं। हालांकि इंडिया टीवी इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता। हो सकता है कि वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई हो।

वीडियो पर लोगों ने दी प्रतिक्रिया

इस वायरल वीडियो को @TheFigen_ नाम की यूजर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर किया है। वीडियो को दो मिलियन व्यूज और 10 हजार लाइक्स मिल चुके हैं। वीडियो पर हजारों लोगों ने कमेंट भी किया है। एक यूजर ने कमेंट करते हुए कहा- हिमालय की गोद में साधना कर रहे इस ऋषि को देव वरदान प्राप्त हो। दूसरे ने लिखा- हिमाचल वो जगह है जहां आप तभी बस पाएंगे और साधना कर पाएंगे अगर आपके गुरु और देवी माँ दोनों की कृपा आप पर होगी। ऐसे ही कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो पर अपना रिएक्शन दिया।

ये भी पढ़ें:

इस सैलून में मेकअप कर औरतों को सुंदर नहीं, बदसूरत बनाया जाता है

10 घरों का मालिक, फिर भी कूड़े में फेंका खाना खाने का है शौक, मिलिए इस करोड़पति कचरेवाले से