A
Hindi News वायरल न्‍यूज नेता जी की सादगी तो देखिए! 14 साल तक सत्ता पर रहे काबिज, जब हारे तो साइकिल लेकर PMO से निकल पड़े इस देश के पीएम - VIDEO

नेता जी की सादगी तो देखिए! 14 साल तक सत्ता पर रहे काबिज, जब हारे तो साइकिल लेकर PMO से निकल पड़े इस देश के पीएम - VIDEO

14 साल बाद नीदरलैंड का प्रधानमंत्री बदला। 14 सालों तक मार्क रूट इस देश के पीएम थे लेकिन अब उनकी जगह पूर्व खुफिया प्रमुख डिक शूफ ने ली है।

साइकिल से जाते हुए मार्क रूट- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA साइकिल से जाते हुए मार्क रूट

हमारे देश में जब कोई नेता बाहर निकलता है तो अपने आगे-पीछे सैकड़ों गाड़ियों का काफिला लेकर निकलता है। ये पावर दिखाने की आदत हमारे देश में हर छोटे-बड़े नेता को है। लेकिन आप नीदरलैंड के इस पूर्व पीएम को देख लीजिए। इनका नाम मार्क रूट है और इस बार ये चुनाव हार गए। हार के बाद हेग स्थित PMO से जब रूट निकले तो वह अपने साथ कुछ नहीं ले गए। ना कोई बॉडीगार्ड और ना ही कोई गाड़ियों का काफिला। उन्होंने नए पीएम के हाथों में देश की कमान सौंपी और अपनी साइकिल उठाकर वहां से निकल पड़े। इस जबरदस्त नजारे का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

वीडियो सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

वीडियो को भारत की पहली महिला IPS ऑफिसर किरन बेदी ने अपने एक्स अकाउंट से शेयर किया है और लिखा है- 14 साल तक सत्ता में रहने के बाद, इस तरह पूर्व डच प्रधानमंत्री मार्क रूट ने अपने उत्तराधिकारी डिक शूफ़ को आधिकारिक तौर पर सत्ता सौंपने की रस्म पूरी करने के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय छोड़ दिया। #नीदरलैंड। वीडियो को अब तक 1 मिलियन व्यूज और 17 हजार लाइक्स मिल चुके हैं। वहीं, तमाम लोगों ने वीडियो पर कमेंट भी किया है और लिखा है कि, "भारत के नेताओं को इस प्रधानमंत्री से काफी कुछ सीखने की जरूरत है।"

PMO से साइकिल लेकर निकले पूर्व पीएम

वीडियो में देखा जा सकता है कि मार्क रूट देश के नए पीएम डिक शूफ़ को सत्ता सौंपने के बाद उनसे विदा ले रहे हैं। दोनों एक दूसरे से हाथ मिला रहे हैं। डिक शूफ से हाथ मिलाने के बाद मार्क रूट अपनी साइकिल की तरप बढ़ते हैं और जैसे ही वह चलने को होते हैं वैसे ही एक अन्य नेता उन्हें हाथ हिलाते हुए दिख जाता है। इसके बाद मार्क अपनी साइकिल से उतर जाते हैं और उस नेता के सम्मान में उससे मिलने वापस उसकी ओर जाते हैं और उससे हाथ मिलाने के बाद फिर अपने साइकिल पर सवार होकर निकल पड़ते हैं। इस नजारे को अपने कैमरे में कैद करने के लिए दुनिया भर के पत्रकार वहां मौजूद थे।

14 साल तक पावर में थे मार्क रूट

बता दें कि, मार्क रूट 14 सालों तक नीदरलैंड के प्रधानमंत्री रहे। अपने 14 साल के कार्यकाल के बाद उन्होंने पूर्व खुफिया प्रमुख डिक शूफ को देश की कमान सौंपी है। शूफ ने किंग विलेम-अलेक्जेंडर की अध्यक्षता में एक समारोह में पीएम पद की शपथ ली, जिसके बाद मार्क रूट ने प्रधानमंत्री कार्यालय में पूर्व खुफिया प्रमुख डिक शूफ को सत्ता हैंडवोअर किया और PMO से विदाई ली। मार्क रूट अब नाटो के महासचिव की भूमिका निभाएंगे।

ये भी पढ़ें:

Video: बाघ को देख डर के मारे कांप उठे पाकिस्तानी सिंगर चाहत फतेह अली खान, लोगों ने कहा- "बदो-बदी सुना दो, भाग जाएगा"

Video: फोन छीना, कुर्सी घसीटते हुए धक्का मारकर उठाया और कर दिया बाहर, प्रयागराज में कुछ इस तरह बदली गईं स्कूल की प्रिंसिपल