A
Hindi News वायरल न्‍यूज सरकारी स्कूल के टीचर ने किया कमाल, बच्चों के लिए बनाई वेस्ट से बेस्ट लर्निंग मटेरियल, देखें Video

सरकारी स्कूल के टीचर ने किया कमाल, बच्चों के लिए बनाई वेस्ट से बेस्ट लर्निंग मटेरियल, देखें Video

सोशल मीडिया पर एक सरकारी स्कूल के शिक्षक का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें शिक्षक ने बच्चों के लिए वेस्ट मटेरियल से कई तरह के लर्निंग और टीचिंग मटेरियल बनाए हैं। वीडियो देखने के बाद आप भी इस शिक्षक की सोच को सलाम करेंगे।

शिक्षक ने दिखाया अपना नवाचार- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA शिक्षक ने दिखाया अपना नवाचार

सरकारी स्कूल का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में एक ही चीज आती है कि यहां पढ़ाई नहीं होती। इसकी कई वजहें हो सकती हैं। जैसे - सरकारी स्कूलों में शिक्षा की सामग्री का ना होना, बेहतर शिक्षकों का ना होना, शिक्षकों का स्कूल ना आना और सिर्फ औपचारिकता पूरी करने के लिए बच्चों को पढ़ाना। लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे शिक्षक के इस वीडियो ने इस छवि को बदलने का काम किया है। जी हां, वीडियो में दिख रहे शिक्षक ने अपने अनूठे नवाचार से बच्चों की शिक्षा के लिए वेस्ट मटेरियल से बेस्ट एजुकेशन सामग्री बनाई है। जिसका इस्तेमाल बच्चों की पढ़ाई को और भी दिलचस्प बनाने के लिए किया जा सकता है।

शिक्षक ने अपने नवाचार से पढ़ाई को बनाया और भी मजेदार

वीडियो में देखा जा सकता है कि शिक्षक ने कुछ ऐसे चीजों को बनाया है, जिससे क्लास के दौरान बच्चे अपने विषयों को आसानी से समझ सकें। जैसे शिक्षक ने बच्चों को गिनती सीखाने के लिए एक अलग किस्म का काउंटिंग टेबल बनाया है। इसके अलावा गणित के विषय में बच्चों को कोण के बारे में बताने के लिए एक लकड़ी का इंस्ट्रूमेंट बनाया है, जिसे शिक्षक गोल-गोल घूमाकर हर तरह के कोण के बारे में बच्चों को बताते हैं। आगे उन्होंने ऐसे ही कई और लर्निंग और टीचिंग मटेरियल को वेस्ट मटेरियल से तैयार किया है। जिससे बच्चों को उनकी पढ़ाई एक बोझ ना लगे और वे आसानी से नई चीजों को सीख सकें। इस सरकारी स्कूल के शिक्षक के नवाचार को देख यह कहा जा सकता है कि अगर सरकारी स्कूलों में ऐसे पढ़ाई हो तो कोई भी आदमी अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाने के लिए नहीं सोचेगा।

वीडियो देख लोग कर रहे शिक्षक की तारीफ

बच्चों को पढ़ाने का जो तरीका इस सरकारी शिक्षक ने निकाला है, वह अपने आप में नायाब और काबिले तारीफ है। जिसकी प्रशंसा इंटरनेट की जनता भी कर रही है। शिक्षक के इस वीडियो को सोशल साइट एक्स पर @ChapraZila नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है। जिसे खबर लिखे जाने तक साढ़े तीन लाख से भी अधिक लोगों ने देखा और करीब 10 हजार लोगों ने लाइक किया है। वीडियो पर लोगों के कमेंट्स भी आए हैं। जहां एक यूजर ने लिखा - बिहार के शिक्षकों में बहुत प्रतिभा है, इसलिए तो कहा गया है कि बिहार ज्ञान की धरती है, ज्ञान की धारा यहीं से होकर गुजरती है। दूसरे ने लिखा - यह बहुत ही सराहनीय कदम है। तीसरे ने लिखा - ऐसे लोगों ने देश में उम्मीद की किरण उजागर कर रखी है।

ये भी पढ़ें:

Video: गली अंजनेया स्वामी मंदिर में दान के पैसे हो रहे थे चोरी, सालों से चल रही थी घपलेबाजी, घटिया करतूत आई सामने

फिर से दोहराई गई वो कहानी! कछुए और खरगोश की कराई गई रेस, Video में देखिए किसने मारी बाजी