A
Hindi News वायरल न्‍यूज ना MBA, ना कोई भारी-भरकम डिग्री फिर भी 10वीं पास गुजराती अमेरिका में कैसे बन गया करोड़पति, यूजर ने शेयर की अपने दोस्त की सक्सेस स्टोरी

ना MBA, ना कोई भारी-भरकम डिग्री फिर भी 10वीं पास गुजराती अमेरिका में कैसे बन गया करोड़पति, यूजर ने शेयर की अपने दोस्त की सक्सेस स्टोरी

सुनिल नाम के एक X यूजर ने अपने अकाउंट से अपने एक गुजराती दोस्त की सक्सेस स्टोरी शेयर की। जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे एक 10वीं पास व्यक्ति अमेरिका में रेस्तरां खोलकर करोड़पति बन गया।

सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA सांकेतिक तस्वीर

ये सही ही कहा गया है कि पैसे कमाने के लिए आपका पढ़ा-लिखा होना जरूरी नहीं है। बस आप अपने कॉमन सेंस और रिस्क लेने की क्षमता से करोड़पति और अरबपति बन सकते हैं। आपने अपने समाज में ऐसे कई उदाहरण देखे होंगे। जहां एक कम पढ़ा-लिखा व्यक्ति भी अच्छी-अच्छी नौकरी करने वालों से भी ज्यादा कमाता है। ऐसे ही एक 10वीं पास गुजराती व्यक्ति की सक्सेस स्टोरी इन दिनों सोशल मीडिया पर छाई हुई है। इस स्टोरी को उनके दोस्त सुनिल ने अपने एक्स हैंडल से शेयर किया है।

सोशल मीडिया यूजर ने शेयर की अपने दोस्त की सक्सेस स्टोरी

सुनिल ने अपने पोस्ट में बताया कि कैसे एक 10वीं पास उनका गुजराती दोस्त अमेरिका में करोड़पति बन गया। वो भी ना कोई MBA किए और ना ही किसी भारी-भरकम डिग्री के। सुनिल बताते हैं कि अमेरिकी अरबपति और पेपाल के संस्थापक पीटर थिएल ने एक बार रेस्तरां में निवेश करने के फैसले को सबसे खराब फैसला बताया था। थिएल के अनुसार, कड़ी प्रतिस्पर्धा, धीमी वृद्धि और कम वेतन सभी मिलकर रेस्तरां में निवेश करना बेकार है। हालाँकि, कम से कम एक भारतीय अप्रवासी के लिए, अमेरिका में एक रेस्तरां खोलना जीवन बदलने वाला निर्णय था जिसने उसे करोड़पति बना दिया। 

10वीं पास गुजरात अमेरिका में रेस्तरां खोलकर बन गया करोड़पति 

सुनील ने आगे बताया कि उनका गुजराती दोस्त जो USA में आकर बस गया। उसने एक गुजराती रेस्तरां खोला और अब वह एक शानदार जीवन जी रहा है। सुनील को अपनी खुद की मास्टर डिग्री और पॉडकास्ट सुनने की आदत इन सबके सामने कुछ भी नहीं लगती। अब वे खुद अपने दोस्त की सफलता की कहानी सुना रहे हैं। जिसने केवल 10वीं कक्षा तक पढ़ाई की थी। इन सबके बावजूद वह कारोबार जगत में बहुत ज्यादा सफल रहा। 

10वीं पास गुजराती की कहानी 

सुनिल ने अपने पोस्ट में लिखा कि, “न्यू जर्सी में एक रेस्तरां चलाने वाले एक पटेल मित्र से मुलाकात हुई। उनकी उम्र 40 के आसपास थी और वह 10वीं पास थे। मैं मास्टर डिग्री वाला इंजीनियर हूं और पॉडकास्ट सुनता हूं, मैंने उनसे कहा कि पीटर थिएल ने कहा था कि सबसे खराब व्यवसाय जो कोई कर सकता है वह एक रेस्तरां खोलना है। जिसमें सक्सेस रेट ना के बराबर है और ग्राहक भी फिक्स नहीं हैं। जब मैंने पीटर थिएल के नाम का उल्लेख किया, तो उसने सोचने के लिए अपनी भौंहें ऊपर उठाईं। जाहिर है, वह नहीं जानता कि पीटर थिएल कौन है। उन्होंने कहा कि एक रेस्तरां खोलना उनके लिए करोड़पति बनने का एक निश्चित-छोटा तरीका है।"

अमेरिकी अरबपति के राज को बताया बेफिजूल

जिसके बाद पटेल ने अपने दोस्त सुनील को समझाया कि, "उसके रेस्तरां पर आने वाले कम से कम 50 परिवार ऐसे हैं, जो नियमित ग्राहक हैं। थिएल की इस राय को खारिज करते हुए कि रेस्तरां के ग्राहक अप्रत्याशित होते हैं, गुजराती उद्यमी ने बताया कि अगर, एक दिन, उसके भोजन में नमक कम हो जाता है, तो उसके ग्राहक उससे और अधिक नमक डालने के लिए कहेंगे। इसके लिए वे उसके रेस्तरां में आना बंद नहीं करेंगे।" 

अच्छी लोकेशन पर हो रेस्टोरेंट तो बिजनेस और भी अच्छी होगी

रेस्टोरेंट मालिक ने आगे रेस्टोरेंट बिजनेस में अच्छी लोकेशन के फायदे के बारे में भी बताया। उन्होंने बताया कि, "उनका अपना रेस्तरां न्यू जर्सी के रॉबिन्सविले टाउनशिप में एक लोकप्रिय मंदिर के रास्ते पर स्थित है। न्यूयॉर्क और पेनसिल्वेनिया से बहुत सारे गुजराती पर्यटक बसें किराए पर लेते हैं जब उन्हें रॉबिन्सविले में स्वामीनारायण मंदिर के दर्शन के लिए जाना होता है। रॉबिन्सविले के रास्ते में, वे स्वादिष्ट गुजराती थाली खाने के लिए उसके रेस्तरां में रुकते हैं। हर एक बस में 50 -75 लोग खाने के लिए उनके रेस्तरां में पहुंचते हैं। इसके लिए उनके रेस्तरां के स्टाफ को सिर्फ रोज सुबह उठकर दाल, चावल, रोटी, सब्जी और ढोकला बनाना है और ऐसा करके 10 साल में वह करोड़पति बन गए।"

सिर्फ MBA और महंगी डिग्री से ही इंसान करोड़पति नहीं बनता

इन सबका निष्कर्ष निकालते हुए सोशल मीडिया यूजर सुनिल ने बताया कि, "वह बस 10वीं पास है। कोई एमबीए नहीं, कोई पॉडकास्ट नहीं सुनना। बस कॉमन सेंस, अंतर्ज्ञान और रिस्क लेने की क्षमता ने उसे आज करोड़पति बना दिया है।" सुनिल का यह पोस्ट देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। जिसे अब तक 3 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा और हजारों लोगों ने इसे लाइक किया है।

ये भी पढ़ें:

बाइक 1 सवारी 6, दुपहिया वाहन पर बैठे लोगों का Video हुआ वायरल, देख लोग बोले - ये तो बिहार में ही संभव है

नई स्कूटी खराब हो रही थी बार-बार, फिर शख्स ने कुछ इस अंदाज में OLA की इज्जत को किया तार-तार, Video देखें