A
Hindi News वायरल न्‍यूज 392 साल से जिंदा है ये मछली, 1627 से देख रही समुद्र की दुनिया, देखें Video

392 साल से जिंदा है ये मछली, 1627 से देख रही समुद्र की दुनिया, देखें Video

आर्कटिक महासागर में रहने वाली ग्रीनलैंड शार्क पिछले 392 साल से जिंदा है। रिसर्च में यह पता चला है कि ये शार्क करीब 500 सालों तक जिंदा रह सकती है।

392 साल से जीवित है यह मछली- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA 392 साल से जीवित है यह मछली

सालों-साल तक जीवित रहने वाली मछली का नाम ग्रीनलैंड शार्क है। जो 392 साल से जिंदा है। शोधकर्ताओं द्वारा खोजी गई यह विशेष शार्क पृथ्वी पर सबसे पुरानी जीवित वर्टीब्रेट (हड्डीवाला जीव) मानी जाती है, जिसकी आयु इसकी आंखों के लेंस में मौजूद प्रोटीन की रेडियोकार्बन डेटिंग के माध्यम से निर्धारित की गई है। ग्रीनलैंड शार्क धीमी गति से बढ़ती हैं, लगभग 1 सेंटीमीटर प्रति वर्ष, और आर्कटिक के ठंडे, गहरे पानी में सदियों तक रह सकती हैं। यह मछली स्लो मेटाबोलिज्म और गहरे ठंडे पानी में रहने के कारण सबसे लंबे समय तक जिंदा रह पाई है। ये हमें उन छिपे हुए अजूबों की याद दिलाती है जो अभी भी समुद्र की सतह के नीचे है।

वैज्ञानिकों ने उम्र का पता कैसे लगाया

इस शार्क ने लगभग चार शताब्दियों का इतिहास देखा है। यह मछली पर्यावरण और दुनिया में हुए जबरदस्त बदलावों के बीच जीवित रही है। वैज्ञानिकों ने 2016 में साइंस जर्नल में रिपोर्ट दी थी कि ग्रीनलैंड शार्क (सोम्निओसस माइक्रोसेफालस) प्रजाती की मछलियां लगभग 400 साल तक जीवित रह सकती हैं या फिर इससे भी ज्यादा सालों तक ये जिंदा रह सकती हैं। इस शार्क को अब तक दुनिया की सबसे लंबी उम्र तक जीने वाली वर्टीब्रेट (हड्डीवाला जीव) माना गया है। शोधकर्ताओं ने 28 शार्क के समूह में से एक मादा शार्क की अनुमानित उम्र का पता लगाने के लिए रेडियोकार्बन डेटिंग का इस्तेमाल किया था। स्टडी में कहा गया कि इस शार्क की उम्र करीब 392 साल थी। वैज्ञानिकों के अनुसार, ग्रीनलैंड शार्क को जवान होने में कम से कम 150 साल लग जाते हैं।

5 मीटर तक होती है लंबाई

रिसर्च में यह भी पता चला कि ग्रीनलैंड शार्क काफी सुस्त मछली है। इसका आकार 5 मीटर तक होता है। शार्क की इस प्रजाति को नॉर्थ एटलांटिक महासागर में पाया जाता है। ये काफी धीमी गति से तैरती हैं। वैज्ञानिकों ने बताया कि धीमी गति से तैरने की वजह से इनके शरीर से ऊर्जा की खपत कम होती है। इसी वजह से ग्रीनलैंड शार्क लंबे समय तक जिंदा रहती हैं। इस मछली का वीडियो हमें सोशल साइट एक्स पर @AMAZlNGNATURE नाम के पेज से मिला। जिसके कमेंट सेक्शन में इस मछली के बारे में एक अन्य यूजर ने विस्तार से कई और जानकारियां दी है।

ये भी पढ़ें:

VIDEO: इस महिला की बॉडी पर हैं सबसे ज्यादा Tattoo, शरीर का ऐसा कोई हिस्सा नहीं जहां टैटू ना हो, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड