A
Hindi News वायरल न्‍यूज साल में 10 हजार टन से भी ज्यादा सांप खा जाते हैं चीन के लोग, रिपोर्ट में सामने आई ये बात

साल में 10 हजार टन से भी ज्यादा सांप खा जाते हैं चीन के लोग, रिपोर्ट में सामने आई ये बात

चीन में बहुतायत संख्या में सांपों को खाया जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि चीन के लोग हर साल 10,000 टन से ज्यादा सांप खा जाते हैं।

सांप को पकाते हुए एक चीनी व्यक्ति की तस्वीर- India TV Hindi Image Source : AI सांप को पकाते हुए एक चीनी व्यक्ति की तस्वीर

चीन के लोगों के खान-पान के बारे में आपने तो सुना ही होगा। वहां के लोग किसी भी जीव को खाने से नहीं कतराते। कुत्ते और सांप तो इनका फेवरेट मील है। चीन में सांपों की खपत इतनी ज्यादा है कि हर साल लोग हजारों टन सांप खा जाते हैं। चीन वन्यजीव संरक्षण संघ के एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि चीन में एक साल के अंदर लोग 10 हजार टन सांप खा जाते हैं। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि  दक्षिण चीन के गुआंग्डोंग के रेस्टोरेंट में लोग प्रतिदिन 20 टन सांप खा जाते हैं।

सबसे ज्यादा शंघाई और गुआंग्डोंग शहर के लोग खाते हैं सांप

सर्वे किए गए रिपोर्ट के आधार पर चीन वन्यजीव संरक्षण संघ ने लोगों को चेताते हुए बताया है कि जिन प्रांतों में लोग सांप ज्यादा मात्रा में खा रहे हैं, वहां सांपों की संख्या में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है। दक्षीण चीन के शंघाई और गुआंग्डोंग में लोगों को सांप खाने का ऐसा चस्का लगा है कि पूरे देश में इन दो जगहों पर सबसे ज्यादा सांप खाए जा रहे हैं। रिपोर्ट की माने तो एक बात यह भी सामने आ रही है कि शंघाई में 6000 से ज्यादा ऐसे रेस्टोरेंट्स हैं, जहां लोगों को सांप परोसे जाते हैं। इन रेस्टोरेंट्स में सालाना 4000 टन सांपों की खपत होती है। 

14 डॉलर प्रति किलोग्राम बिकता है कोबरा का मीट

चीन के लोग पीट वाइपर, कोबरा, मीठे पानी का सांप और समुद्री सांपों को बड़े ही चाव से खाते हैं। इन सापों को किलो के हिसाब से बेचा जाता है और सभी सांपों के अलग-अलग कीमतें तय होती हैं। जैसे बाजार में कोबरा की कीमत 14 डॉलर प्रति किलोग्राम है और पिट वाइपर को 42 डॉलर प्रति किलोग्राम पर बेचा जाता है। सबसे ज्यादा लोग शंघाई में सांप खाते हैं और यहीं पर सांपों की सप्लाई भी सबसे ज्यादा होती है। यहां के रेस्टोरेंट्स के मेन्यू में सांप को ड्रैगन मीट के नाम से जाना जाता है।

ये भी पढ़ें:

Video: दनादन मिसाइल दागे जा रहा था ईरान, इधर, जेरूसलम में डांस करते हुए कपल कर रहा था फुल एंजॉय

ये होता है एक बाप का प्यार! बेटी की शादी में पहुंचने के लिए तूफान से टकरा गया शख्स, 50 KM पैदल चलकर पहुंचा