A
Hindi News वायरल न्‍यूज Video: पढ़ाई के अलावा ये सारे काम भी सीखाए जाते हैं बच्चों को, चीन के एजुकेशन सिस्टम को देख दांतों तले उंगली दबा लेंगे आप

Video: पढ़ाई के अलावा ये सारे काम भी सीखाए जाते हैं बच्चों को, चीन के एजुकेशन सिस्टम को देख दांतों तले उंगली दबा लेंगे आप

सोशल मीडिया पर चीन के एजुकेशनल सिस्टम से जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें बच्चों को किताबों की पढ़ाई के साथ-साथ उन्हें ऑक्यूपेशनल एजुकेशन भी दिया जा रहा है।

चीन के एक स्कूल का नजारा- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA चीन के एक स्कूल का नजारा

भारत की शिक्षा प्रणाली से तो आप बेहतर ढंग से परिचित हैं। शिक्षा प्रणाली में सुधार को लेकर आए दिन योजनाएं बनती है लेकिन ग्राउंड लेवल पर उन नीतियों का अनुसरण होते नहीं देखा जाता। सिर्फ महंगे और प्राइवेट स्कूलों में ही माता-पिता अपने बच्चों की बेहतर शिक्षा देख पाते हैं। लेकिन चीन में शिक्षा प्रणाली के बारे में शायद ही आप जानते होंगे। चीन की शिक्षा प्रणाली को दुनिया के सबसे बेहतर प्रणालियों में से एक माना जाता है। ऐसा इसलिए कि वहां की नीतियों को लेकर हर स्कूल में अच्छे ढंग से काम किया जाता है। 

चीन में ऐसे होती है बच्चों की पढ़ाई

चीन की शिक्षा प्रणाली से ही जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें बच्चों को ऑक्यूपेशनल एजुकेशन को लेकर उनकी क्लास चलाई जा रही है। इस क्लास में बच्चों को नौकरी-पेशा से जुड़ी प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जा रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि बच्चों को सिलाई-कढ़ाई, हेयर कटिंग, ब्यूटी पार्लर से जुड़े काम, एग्रीकल्चर, पेंटिंग, कुकिंग के साथ-साथ घर के सारे कामों के बारे में बताया जा रहा है। क्लास में कोई बच्चा हेयर कटिंग कर रहा तो कोई खाना बना रहा है। कोई मक्का छीलकर उन्हें सेंक रहा तो कोई सिलाई-कढ़ाई का काम कर रहा। बच्चों की इस ऑक्यूपेशनल एजुकेशन की ट्रेनिंग देख यह बात बिल्कुल साफ है कि वहां की शिक्षा प्रणाली हमसे कितनी बेहतर है। 

चीन में एजुकेशनल सिस्टम

बता दें कि चीन में बच्चों की शिक्षा को चार हिस्सों में विभाजित किया गया है। जिसमें जमीनी स्तर पर बेसिक एजुकेशन, ऑक्यूपेशनल एजुकेशन, हायर एजुकेशन और एडल्ट एजुकेशन शामिल हैं।  चीन में 6 से 15 साल की उम्र तक के बच्चों के लिए शिक्षा जरूरी और बिल्कुल मुफ्त है। हालांकि माता-पिता किताबों और यूनिफॉर्म के लिए फीस देते हैं। यहां बच्चों के किताबों की पढ़ाई के साथ उनके प्रेक्टिल नॉलेज पर भी काफी ध्यान दिया जाता है और वास्तविक जीवन में काम आने वाली उन सभी चीजों की ट्रेनिंग दी जाती है। 

वायरल वीडियो पर लोगों ने दी अपनी प्रतिक्रिया

इस वायरल वीडियो को @molly_____travel नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है। जिसे खबर लिखे जाने तक 36 लाख लोगों ने देखा और लगभग 4 लाख लोगों ने इसे लाइक किया है। वीडियो को शेयर करते हुए इसके कैप्शन में लिखा है - चीन में शिक्षा प्रणाली: कठोर, प्रतिस्पर्धी और भविष्य को आकार देने वाली। आप इसके बारे में क्या सोचते हैं? वीडियो देखने के बाद लोगों को चीन की यह शिक्षा प्रणाली काफी प्रभावशाली लगी और उन्होंने इसे ही असली शिक्षा बताया। कई लोगों ने कमेंट कर इस शिक्षा प्रणाली पर अपनी प्रतिक्रिया भी दी। कई लोगों ने इसे अब तक का सबसे अच्छा एजुकेशन सिस्टम भी बताया। कुछ लोगों ने कहा कि इस शिक्षा की वजह से ये बच्चे किसी भी परिस्थिति में रह सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

चश्मा लगाए शर्टलेस होकर काम पर निकला कबाड़ी वाला, Video देख लोग बोले - वाह चचा पेंशन के पैसे से बॉडी बनाई जा रही

"हमसे तो कम ही कमा रहा होगा", PM की सैलरी पूछने पर शख्स ने दिया ऐसा जवाब कि चकरा गया लोगों का दिमाग