A
Hindi News वायरल न्‍यूज ठंड इतनी कि सड़क पर ही बर्फ से जम गया हिरण का मुंह, राहगीरों ने बचाया

ठंड इतनी कि सड़क पर ही बर्फ से जम गया हिरण का मुंह, राहगीरों ने बचाया

एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें सर्दियों के भयंकर तूफान के कारण एक हिरण के मुंह, आंखों और कानों पर पूरी तरह से बर्फ जम गया था।

सर्दी के कारण हिरण का मुंह बर्फ से जम गया है।- India TV Hindi सर्दी के कारण हिरण का मुंह बर्फ से जम गया है।

अमेरिका में अभी हाल में ही बर्फिला तूफान आया था जिसके बाद कई लोगों की जान चली गई थी। इस प्राकृतिक मार से इंसानों के साथ-साथ जानवरों को भी बहुत कष्ट हुआ था। अमेरिका और कनाडा के कई हिस्सों में जब ठंड ज्यादा पड़ती है तो उसे "सदी का बर्फ़ीला तूफ़ान" भी कहा जाता है। अमेरिका और कनाडा के अलावा दुनिया के कई और हिस्सों में भी मौसम बेहद ठंडा हो रहा है। इंसान ही नहीं जानवर भी कुदरत के कहर का शिकार हो रहे हैं। हाल ही में एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें सर्दियों के भयंकर तूफान के कारण एक हिरण के मुंह, आंखों और कानों पर पूरी तरह से बर्फ जम गया था। शुक्र है कि दो पर्वतारोही हिरण को बचाने के लिए आगे आए और बेचारे जानवर की मदद की। वीडियो कहां का है इसकी पुष्टि अभी नहीं हुई है।

दो हाइकर्स ने की हिरण की मदद

Reddit पर शेयर किए गए एक वीडियो में, दो हाइकर्स ने एक हिरण को देखा, जिसका चेहरा पूरी तरह से जम गया था। हिरण अपने सिर के साथ बर्फ के नीचे भोजन के लिए खुदाई करने की कोशिश कर रहा था और तभी उसका चेहरा बर्फ में समा गया। जब यात्री हिरण के पास पहुंचे तो वह डर कर भाग गया। हालांकि, थोड़ी देर बाद, दोनों व्यक्तियों ने जानवर को पकड़ लिया और उसके चेहरे पर जमी बर्फ को हटा दिया। राहत पाने के बाद जानवर को भागते हुए देखा गया। 

यूजर्स ने कमेंट कर बोला थैंक्स

Reddit यूजर्स ने हिरण की जान बचाने के लिए हाइकर्स को धन्यवाद दिया और उनके प्रयासों की सराहना की। एक यूजर ने लिखा, 'मुझे आश्चर्य है कि क्या इंसान ही एकमात्र ऐसी प्रजाति है, जो शुद्ध सहानुभूति से दूसरे जानवरों की मदद करती है। मुझे यकीन है कि हम नहीं हैं, लेकिन मुझे निश्चित रूप से लगता है कि यह मानवता का एक सुंदर हिस्सा है।'' एक अन्य ने लिखा की, ''बेचारा हिरण। खुशी है कि उन्होंने उसकी मदद की। सर्दी जानवरों के लिए कठिन होती है।''

अरे यह कैसे हो गया

कई लोग हैरान रह गए कि यह कैसे हो गया। एक यूजर ने स्पष्टीकरण की पेशकश की और उत्तर दिया, '' बहुत अधिक भारी गीली बर्फ के साथ सबसे अधिक हल्के मौसम की संभावना है, भोजन के लिए उक्त बर्फ के माध्यम से खोदना ... चेहरा चिपचिपी गीली बर्फ से ढक जाता है। फिर आपको हवा में वृद्धि के साथ तापमान में भारी गिरावट देखने को मिलती है, जिसके परिणामस्वरूप फ्लैश फ्रीजिंग होती है।”