A
Hindi News उत्तर प्रदेश खाने में थूक मिलाने वालों पर योगी सरकार हुई सख्त, प्रदेश में ला सकती है अध्यादेश

खाने में थूक मिलाने वालों पर योगी सरकार हुई सख्त, प्रदेश में ला सकती है अध्यादेश

यूपी में बीजेपी की सरकार खाने में थूक मिलाने को लेकर बड़ी तैयारी कर रही है। 'थूक जिहाद' के खिलाफ राज्य सरकार 2 अध्यादेश ला सकती है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- India TV Hindi Image Source : PTI मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार खाने में थूक मिलाने या थूक मिला हुआ खाना परोसने की बढ़ती घटनाओं को लेकर सख्त हो गई है। ऐसे में अब योगी सरकार इसके खिलाफ नया कानून ला सकती है। इसके लिए आज सीएम योगी आज लखनऊ में बड़े अधिकारियों के साथ एक बैठक भी करेंगे। बता दें कि राज्य में इन दिनों खाने में थूक मिलाने की कई शिकायतें सामने आईं है, जिसके बाद योगी सरकार इस पर नकेल कसने के फिराक में है।

लखनऊ में होगी बैठक

योगी आदित्यनाथ इस मुद्दे को लेकर आज एक बड़ी बैठक करने जा रहे हैं। ये बैठक लखनऊ में होगी, बैठक में कई अधिकारी व मंत्री शामिल हो सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में 2 अध्यादेशों पर बातचीत हो सकती है। सभी से राय-मशविरा करने के बाद योगी सरकार इन दोनों अध्यादेशों को ला सकती है।

दो अध्यादेश हो सकते हैं पास

इस संबंध में सीएम योगी आदित्यनाथ आज यानी मंगलवार को इस अध्यादेश को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। कहा जा रहा है बैठक के बाद योगी सरकार 'छद्म एवं सौहार्द विरोधी क्रियाकलाप निवारण एवं थूकना प्रतिषेध अध्यादेश 2024' और 'यूपी प्रिवेंशन ऑफ़ कॉन्टेमिनेशन इन फूड (कंज्यूमर राइट टू नो) अध्यादेश 2024' ला सकती है। जानकारी दे दें कि अध्यादेश लागू होने के बाद इन्हें 6 माह के भीतर विधानसभा में पेश कर कानून बनाया जा सकता है।

बता दें कि, दोनों अध्यादेश एक-दूसरे से जुड़े हैं। इनके जरिए हर कस्टमर को अपने खाने को लेकर पूरी जानकारी लेने का अधिकार रहेगा। जैसे- कहां खाना बन रहा है, कौन बना रहा है और कैसे बना रहा है आदि। लोगों को सरकार के इन अध्यादेशों के माध्यम से खाने-पीने की आजादी के साथ खाने-पीने की जानकारी की आजादी का अधिकार भी देने का मन बना रही है।

ये भी पढ़ें:

बहराइच हिंसा के पीड़ितों से मिलेंगे CM योगी, बवाल में एक शख्स की हुई थी मौत