A
Hindi News उत्तर प्रदेश राज्यपाल आनंदी बेन के साथ योगी आदित्यनाथ ने किया योग, कहा- 'यह ऋषि परंपरा का अमूल्य उपहार'

राज्यपाल आनंदी बेन के साथ योगी आदित्यनाथ ने किया योग, कहा- 'यह ऋषि परंपरा का अमूल्य उपहार'

योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन के साथ योग करने के लिए बड़ी संख्या में उनके साथ शामिल हुए। यह 10वां मौका है, जब अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।

Yogi Adityanath- India TV Hindi Image Source : ANI योगी आदित्यनाथ

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आनंदी बेन पटेल ने एक साथ योग किया। इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने सभी को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक बधाई दी। उन्होंने लोगों को इसके फायदे बताते हुए अन्य लोगों को भी इसके बारे में बताने की सलाह दी। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेश्नल कन्वेंशन सेंटर में योग दिवस का नेतृत्व करेंगे। पीएम मोदी के साथ आज 7 हजार लोग योग करेंगे। तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मोदी का पहला कश्मीर दौरा है और उन्होंने ये खास दिन चुना है। पिछले साल मई में इसी जगह पर जी-20 सम्मेलन हुआ था और आज यहां पर योग का परचम लहराएगा।

योगी आदित्यनाथ ने लिखा "सभी प्रदेश वासियों एवं योग साधकों को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' की हार्दिक बधाई!योग भारत की ऋषि परंपरा का अमूल्य उपहार है, जो मानसिक और आध्यात्मिक उन्नयन के साथ शरीर को भी स्वस्थ रखता है। आइए, 'स्वस्थ भारत, सशक्त भारत' के निर्माण के लिए नियमित रूप से योग करने व अन्य लोगों को भी योग के प्रति जागरूक करने का संकल्प लें।"

देश विदेश में हो रहा योग

योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृति मिलने के बाद एक दशक पूरा हो चुका है। इस मौके पर देश से ज्यादा देश के बाहर लोगों ने योग किया। इस दौरान सभी लोगों ने इससे होने वाले फायदों को लेकर भी सभी को जागरुक किया। 

पुराने किले पर संस्कृति मंत्रालय मनाएगा योग दिवस

संस्कृति मंत्रालय शुक्रवार को दिल्ली के ऐतिहासिक पुराना किला स्थल पर अंतराराष्ट्रीय योग दिवस मनाएगा। समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार लाने में योग की व्यापक क्षमता के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रतिवर्ष 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) मनाया जाता है। इस संबंध में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कुतुब मीनार स्थित 'सन डायल लॉन' में आयोजित समारोह का नेतृत्व करेंगे। शेखावत ने हाल ही में दोनों मंत्रालयों का कार्यभार संभाला है। संस्कृति मंत्रालय भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के साथ मिलकर ऐतिहासिक पुराना किला स्थल पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन करेगा। वहीं, एक अन्य अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम में लगभग 5 लाख लोग शामिल होंगे।