A
Hindi News उत्तर प्रदेश रक्षाबंधन पर महिलाओं को 2 दिन मुफ्त यात्रा, कुंभ मेले में चलेंगी सिर्फ इलेक्ट्रिक गाड़ियां, परिवहन मंत्री ने किए कई ऐलान

रक्षाबंधन पर महिलाओं को 2 दिन मुफ्त यात्रा, कुंभ मेले में चलेंगी सिर्फ इलेक्ट्रिक गाड़ियां, परिवहन मंत्री ने किए कई ऐलान

रक्षाबंधन में महिलाओं को दो दिन मुफ्त में यात्रा का ऐलान करते हुए उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर ने बताया कि कुंभ मेला में डीजल-पेट्रोल गाड़ी नहीं चलेंगी। मेले को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए सात हजार नई बस और पांच सौ इलेक्ट्रिक बस खरीदी जा रही हैं।

Dayashankar singh- India TV Hindi Image Source : INDIA TV पीड़ित परिवार को चेक देते दयाशंकर सिंह

रक्षाबंधन के मौके पर उत्तर प्रदेश में दो दिन तक महिलाओं को मुफ्त में यात्रा करने का मौका मिलेगा। उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने घोषणा की है कि रक्षाबंधन के पर्व पर पिछली बार की तरह से ही महिलाओं को दो दिन तक रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी। बलिया के बांसडीह में उन्होंने बताया कि कुंभ मेला के दृष्टिगत सात हजार नई बस और पांच सौ इलेक्ट्रिक बस की खरीद की जा रही है। कुंभ मेला क्षेत्र को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए सभी बस अस्थाई डिपो में खड़ी होंगी और डिपो से मेला क्षेत्र में श्रद्धालु इलेक्ट्रिक और सीएनजी बसों से जाएंगे। यूपी में 10 सीटों पर उपचुनाव को लेकर मंत्री ने दावा किया कि 10 सीट हम लोग जीतेंगे। 

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने बुधवार को बलिया जिले के बासडीह नगर पंचायत निवासी रोहित पाण्डेय के पिता जी को उनके घर जाकर स्वनिधि से पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की। बांसडीह कोतवाली  के सामने आरोपियों ने रोहित पांडे की गत 20/21 जुलाई 2024 को  कुल्हाड़ी से निर्मम हत्या कर दी थी। परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने पांच लाख रुपए का ड्राफ्ट बनाकर रोहित पांडेय के घर देने के लिए गए थे। उन्होंने कहा कि पूरी सरकार और पार्टी उनके साथ खड़ी है। परिवार को पूरा न्याय मिलेगा।

कोर्ट के फैसले पर कुछ नहीं बोले

दयाशंकर सिंह ने सर्वोच्च न्यायालय के अनुसूचित जाति और जनजाति आरक्षण संबंधी हालिया फैसले पर कोई प्रतिक्रिया व्यक्त करने से इंकार कर दिया। सिंह ने कहा कि उच्चतम न्यायालय भारत का सबसे बड़ा न्यायालय है, उस पर कोई टिप्पणी नही करूंगा। उन्होंने बांग्लादेश में हिंसा और हिंदुओं को निशाना बनाए जाने से जुड़े सवाल के जवाब में कहा कि सरकार सतर्क है। सरकार बातचीत कर रही है। हिंदुओं की सुरक्षा के लिए व्यवस्था की जा रही है । 

उपचुनाव में जीत का दावा

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने उत्तर प्रदेश में विधानसभा की दस सीट पर होने जा रहे उप चुनाव में सभी दस सीट पर भाजपा की जीत का दावा किया है । सिंह ने कहा ' दसों की दसों सीट जीतेंगे हम लोग । पिछली बार लोगों ने कुछ भ्रम फैलाया । झूठ बोला कि संविधान बदल जायेगा और आरक्षण खत्म हो जाएगा। जनता इन लोगों के झूठ को जान चुकी है । इस बार दस की दसों सीट जीतेंगे मोदी जी और योगी जी के काम के बल पर। 

रक्षाबंधन पर मुफ्त यात्रा

दयाशंकर सिंह ने एक सवाल के जबाव में घोषणा की है कि रक्षाबंधन पर्व पर पिछली बार की तरह से ही महिलाओं को दो दिन तक रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी। सिंह ने कहा 'रक्षाबंधन पर्व पर पिछली बार की तरह से महिलाओं को रोडवेज बसों में सुविधा मिलेगी। पिछली बार महिलाओं को रोडवेज बसों में दो दिन की यात्रा की छूट मिली थी। मुख्यमंत्री जी ने पिछली बार की तरह व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। इस बार व्यवस्था अच्छी दी जायेगी।' उन्होंने कहा 'कुंभ मेला के दृष्टिगत सात हजार नई बस खरीद रहे हैं। सौ इलेक्ट्रिक बसों की खरीद का ऑर्डर अभी दे दिया है। 120 बसों का फिर टेंडर किया हूं। फिर अभी करने जा रहा हूं। पांच सौ इलेक्ट्रिक बस भी लूंगा। इस बार वोल्वो बस भी ले रहे हैं। कुंभ के मेला क्षेत्र में कोई डीजल और पेट्रोल गाड़ी नही जायेगी। ग्यारह नए अस्थाई डिपो बना रहे हैं, वहां बसों को खड़ा करेंगे। वहां से इलेक्ट्रिक और सीएनजी बसों से मेला क्षेत्र में लोग जायेंगे। मेला क्षेत्र को प्रदूषण मुक्त रखेंगे।' 

यह भी पढ़ें-

'CM आवास के पास आग लगाई तो थाना खाली होगा...' योगी सरकार के खिलाफ साजिश रचने वाला गिरफ्तार

BJP नेता के घर हुई लूट, पूरे परिवार को बंधक बनाकर दिया घटना को अंजाम; सुरक्षा में तैनात हैं 6 पुलिसकर्मी