A
Hindi News उत्तर प्रदेश अयोध्या वाली मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर क्यों नहीं होगा उपचुनाव, क्यों UP की एक सीट ही रह गई बाकी

अयोध्या वाली मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर क्यों नहीं होगा उपचुनाव, क्यों UP की एक सीट ही रह गई बाकी

चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन कर यूपी की 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया। हालांकि अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख नहीं घोषित की गई। आइये जानते हैं इसकी क्या वजह है...

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर क्यों नहीं होगा उपचुनाव।- India TV Hindi Image Source : FILE मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर क्यों नहीं होगा उपचुनाव।

चुनाव आयोग ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। चुनाव आयोग ने दो राज्यों महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। इसके अलावा देश के अलग-अलग राज्यों की 48 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया गया। हालांकि यूपी में भी 10 सीटों पर उपचुनाव किया जाना था, लेकिन चुनाव आयोग ने यूपी की सिर्फ 9 सीटों पर ही चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। यूपी की जिस एक सीट पर उपचुनाव का ऐलान नहीं किया गया है, वह सीट अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा सीट है।

क्यों नहीं हो रहा उपचुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव से जुड़ी पूरी जानकारी दी। हालांकि बाद में जब उनसे मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव की तारीख घोषित न करने को लेकर सवाल किया गया है। इसका जवाब देने हुए उन्होंने कहा, 'जिन सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है, उनको लेकर इलेक्शन पिटिशन (यानी कि कोर्ट में मामला पहुंचा हुआ है) कोर्ट में दाखिल है।' चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में उपचुनाव के लिए लिए 13 नवंबर की तारीख तय की है। यूपी की सभी 9 सीटों पर 13 नवंबर को चुनाव कराए जाएंगे।  

क्यों खाली है मिल्कीपुर विधानसभा सीट

बता दें कि इस सीट पर पहले अवधेश प्रसाद विधायक थे, जिन्हें लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने फैजाबाद लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया था। अवधेश प्रसाद ने चुनाव जीतने के बाद मिल्कीपुर सीट छोड़ दी थी।

इन 9 सीटों पर होगा उपचुनाव

यूपी की जिन 9 सीटों पर उपचुनाव होना है उसमें- कानपुर की सीसामऊ सीट, प्रयागराज की फूलपुर सीट, मैनपुरी की करहल सीट, मिर्जापुर की मझवां सीट, अंबेडकरनगर की कटेहरी सीट, गाजियाबाद सदर सीट, अलीगढ़ की खैर सीट, मुरादाबाद की कुंदरकी सीट, मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट शामिल हैं। 

EVM पर क्या बोला चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने EVM को लेकर भी पूछे गए सवालों का जवाब दिया। चुनाव आयोग ने कहा कि EVM में कोई गड़बड़ी नहीं। EVM पूरी तरह सुरक्षित है। EVM की बैटरी पर भी पोलिंग एजेंट के साइन होंगे। EVM तीन लेयर की सिक्योरिटी में रहेगी। EVM में सिंगल यूज बैटरी लगती है। ईवीएम में मोबाइल जैसी बैटरी नहीं होती है। 

यह भी पढ़ें- 

वायनाड लोकसभा सीट पर चुनाव की तारीख घोषित, जानें कब होगी वोटिंग और क्यों हो रहा है उपचुनाव

UP की इन 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख का हुआ ऐलान, जानिए यहां