A
Hindi News उत्तर प्रदेश कौन हैं राम जनम योगी? जिन्होंने 2 मिनट 40 सेकेंड तक शंख बजाकर सबका ध्यान खींचा, पीएम मोदी ने की तारीफ

कौन हैं राम जनम योगी? जिन्होंने 2 मिनट 40 सेकेंड तक शंख बजाकर सबका ध्यान खींचा, पीएम मोदी ने की तारीफ

वाराणसी के रहने वाले राम जनम योगी शंख बजाने की कला में माहिर हैं। वह बिना सांस लिए 30 मिनट तक शंख बजा सकते हैं। पीएम मोदी समेत कई नेता उनकी तारीफ भी कर चुके हैं।

शंख बजाते राम जनम योगी- India TV Hindi Image Source : ANI शंख बजाते राम जनम योगी

वाराणसीः तीसरी बार सत्ता संभालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को बाबा विश्वनाथ मंदिर के दर्शन के लिए अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। इस यात्रा के दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गृह मंत्री अमित शाह के साथ दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में भी भाग लिया। हालांकि, जिस शख्स ने सबका ध्यान खींचा वह रामजनम योगी थे। उन्होंने आरती के दौरान 2 मिनट और 40 सेकंड तक शंख बजाया। इतनी देर तक शंख बजाने से हर कोई चकित था। पीएम मोदी और सीएम योगी भी रामजनम की तारीफ किए बगैर नहीं रह सके।

कौन हैं राम जनम योगी

राम जनम योगी वाराणसी के चौबेपुर के रहने वाले हैं। अपने समर्पण और अभ्यास के माध्यम से उन्होंने लंबी अवधि तक शंख बजाने की कला में महारत हासिल कर ली है। उनकी उल्लेखनीय प्रतिभा उन्हें सांस लिए बिना आधे घंटे से अधिक समय तक शंख बजाने में सक्षम बनाती है। लगभग 63 साल की उम्र में राम जनम आठ साल की उम्र से अपने घर के बाहर एक हनुमान मंदिर में शंख बजा रहे हैं। समय के साथ उन्होंने अपनी सांस को नियंत्रित करना सीख लिया, जिससे यह सुनिश्चित हो गया कि लय बरकरार रहे। अपने शुरुआती दिनों में उन्होंने काशी में रामलीला के दौरान भी शंख बजाकर सबका ध्यान खींचा।

विश्व के नेता भी कर चुके हैं राम जनम की तारीफ

राम जनम की प्रतिभा ने न केवल पीएम मोदी, सीएम योगी और अमित शाह को प्रभावित किया है, बल्कि राष्ट्रपति मुर्मू, पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और पूर्व जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे जैसे अंतरराष्ट्रीय मेहमानों को भी प्रभावित किया है। 2023 में उनके शंख बजाने की पीएम मोदी और सीएम योगी ने काफी सराहना की थी। पीएम मोदी ने उनके असाधारण कौशल की प्रशंसा की थी और उन्हें इसे अगली पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए प्रोत्साहित किया था।