A
Hindi News उत्तर प्रदेश UP Lok Sabha Election Results 2024: भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर ने नगीना से दर्ज की बड़ी जीत, बीजेपी को हराया

UP Lok Sabha Election Results 2024: भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर ने नगीना से दर्ज की बड़ी जीत, बीजेपी को हराया

नगीना से आजाद समाज पार्टी के नेता चंद्रशेखर ने बड़ी जीत दर्ज की है। उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार को भारी मतों से पराजित किया है।

जीत का प्रमाण पत्र लेते चंद्रशेखर- India TV Hindi Image Source : INDIA TV जीत का प्रमाण पत्र लेते चंद्रशेखर

नगीनाः आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के अध्यक्ष और भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर  ने नगीना लोकसभा सीट जीत ली है। उन्होंने बीजेपी के ओम कुमार को एक लाख 51 हजार 473 वोटों से हराया। यहां पर समाजवादी पार्टी (सपा) तीसरे स्थान पर रही। सपा उम्मीदवार मनोज कुमार को कुल 102374 वोट मिले। 

चंद्रशेखर को मिले बंपर वोट

चुनाव आयोग के अनुसार, आजाद समाज पार्टी के चंद्रशेखर को कुल 5 लाख 12 हजार 552 वोट मिले। जबकि बीजेपी उम्मीदवार को 3 लाख 61 हजार 079 वोट मिले। चंद्रशेखर पहली बार सांसद बने हैं। चुनाव से पूर्व वह सपा के साथ गठबंधन की कोशिश में लगे थे लेकिन बात नहीं बनी तो वह अकेले चुनाव लड़ गए और बड़ी जीत दर्ज की। इससे पहले यह सीट बसपा के पास थी।

कौन हैं चंद्रशेखर

2019 में बीएसपी के गिरीश चंद्र ने बीजेपी उम्मीदवार यशवंत सिंह को 1,66,832 वोटों से हराकर यह सीट जीती थी। 2014 में इस सीट से बीजेपी को जीत मिली और 2009 में समाजवादी पार्टी को जीत मिली थी। चन्द्रशेखर 2015 में भीम आर्मी के गठन के बाद सुर्खियों में आए। उन्हें दलितों की लड़ाई लड़ने के लिए जाना जाता है। फायरब्रांड नेता ने मार्च 2020 में राजनीतिक संगठन आज़ाद समाज पार्टी का गठन किया। इसमें सपा, बसपा, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के कई नेता पार्टी में शामिल हुए। नगीना में 21 प्रतिशत दलित मतदाता हैं। इस सीट पर 50 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम वोटर हैं। नगीना लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत पांच विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से तीन पर वर्तमान में सपा विधायक हैं और दो पर भाजपा का प्रतिनिधित्व है।

बसपा को नहीं मिली एक भी सीट

बता दें कि पिछले लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश में चिर प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ गठबंधन करके बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 10 सीट जीती थी, लेकिन इस बार मायावती की अगुवाई वाली पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली है। 

रिपोर्ट- रोहित त्रिपाठी, बिजनौर