A
Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी: कानपुर में ट्रेन पलटाने की साजिश! दिल्ली हावड़ा रूट के रेलवे ट्रैक पर मिला आग बुझाने वाला सिलेंडर, रोकी गई मालगाड़ी

यूपी: कानपुर में ट्रेन पलटाने की साजिश! दिल्ली हावड़ा रूट के रेलवे ट्रैक पर मिला आग बुझाने वाला सिलेंडर, रोकी गई मालगाड़ी

कानपुर में एक बार फिर ट्रेन को पलटाने की साजिश की गई है। इस बार दिल्ली हावड़ा रूट के रेलवे ट्रैक पर एक आग बुझाने वाले सिलेंडर के जरिए ट्रेन को पलटाने की साजिश की गई है।

Kanpur- India TV Hindi Image Source : INDIA TV कानपुर में ट्रेन को पलटाने की साजिश

कानपुर देहात: दिल्ली हावड़ा रूट के रेलवे ट्रैक पर फिर आग बुझाने वाला सिलेंडर मिला है। दिल्ली हावड़ा रूट के अंबियापुर रेलवे ट्रैक पर गुजर रही माल गाड़ी के सामने अग्निशमन गैस सिलेंडर पड़ा मिला है। लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर मालगाड़ी को रोका है और अधिकारियों को सूचना दी है। कहा जा रहा है कि ये ट्रेन को पलटाने की साजिश हो सकती है, हालांकि अभी इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि ये साजिश है या किसी गलती की वजह से हुआ है। मामले की जांच की जा रही है।

क्या है पूरा मामला?

मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने जांच शुरू कर दी है और ट्रैक पर मिले सिलेंडर को कब्जे में लिया है। इससे पहले कानपुर में पुष्पक एक्सप्रेस के सामने भी अग्निशमन सिलेंडर मिला था।

पहले भी आ चुके हैं ऐसे मामले

हालही में प्रयागराज से भिवानी जाने वाली कालिंदी एक्सप्रेस (14117) को कानपुर में एलपीजी सिलेंडर से उड़ाने की साजिश का मामला सामने आया था। इस साजिश को लेकर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड पर थीं। जानकारी के मुताबिक, शुरुआती तफ्तीश में इस घटना में टेरर लिंक होने के सबूत मिले थे। जांच एजेंसियों को शक था कि इस घटना की साजिश रचने वाला सेल्फ रेडिक्लाइज शख्स है। 

जांच एजेंसियों को शक था कि कानपुर में ट्रेन पलटने की साजिश में ISIS के खुरासन मॉड्यूल का हाथ हो सकता है। दरअसल इस मॉड्यूल से जुड़े आतंकियों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिये जिहादी बनाया जाता है यानी उनका ब्रेनवाश किया जाता है। उन्हें सोशल मीडिया के जरिये बम बनाने जैसी ट्रेनिंग दी जाती है। 

कानपुर शिवराजपुर ट्रेन डिरेल साजिश मामले में जांच एजेंसियों ने सैकड़ों सीसीटीवी की फुटेज की जांच की थी और 100 से ज्यादा लोगों से पूछताछ की गई थी। कानपुर पुलिस ने गैस सिलेंडर की तीन एजेंसियों से पूछताछ की थी। (इनपुट: कानपुर से ज्ञानेंद्र शुक्ला)