A
Hindi News उत्तर प्रदेश UP उपचुनाव: कांग्रेस के इनकार के बाद SP ने बाकी बची 3 सीटों पर भी उतारे उम्मीदवार

UP उपचुनाव: कांग्रेस के इनकार के बाद SP ने बाकी बची 3 सीटों पर भी उतारे उम्मीदवार

समाजवादी पार्टी ने सभी 9 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने गुरुवार को बाकी तीन और सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया।

सपा मुखिया अखिलेश यादव- India TV Hindi Image Source : PTI सपा मुखिया अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश की विधानसभा सीटों पर होने उपचुनाव में कांग्रेस दावेदारी नहीं करेगी। कांग्रेस के इनकार के बाद 'इंडिया' गठबंधन में शामिल समाजवादी पार्टी (SP) ने सभी 9 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने गुरुवार को बाकी तीन और सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया। समाजवादी पार्टी ने 'इंडिया' गठबंधन के तहत गाजियाबाद और खैर सीट कांग्रेस को दी थी, लेकिन पार्टी ने संविधान, सामाजिक सौहार्द और भाईचारे की रक्षा के मकसद से उपचुनाव में अपने उम्मीदवार नहीं उतारने और सपा प्रत्याशियों की जीत के लिए उनका समर्थन करने का फैसला किया। 

समाजवादी पार्टी ने जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि पार्टी ने गाजियाबाद, खैर एवं कुंदरकी विधानसभा सीटों के लए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा गुरुवार को कर दी। बयान के अनुसार, इन सीटों से क्रमश: सिंह राज जाटव, डॉक्टर चारू कैन और मोहम्मद रिजवान को मैदान में उतारा है। पार्टी ने इससे पहले छह सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों की अलग-अलग लिस्ट जारी की थी।

9 सीटों पर सपा के उम्मीदवार

  1. अंबेडकरनगर की कटेहरी सीट- शोभावती वर्मा
  2. मैनपुरी की करहल सीट- तेज प्रताप यादव
  3. गाजियाबाद सदर सीट- सिंह राज जाटव
  4. मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट- सुम्बुल राना 
  5. मिर्जापुर की मझवां सीट- ज्योदी बिंद
  6. कानपुर की सीसामऊ सीट- नसीम सोलंकी
  7. प्रयागराज की फूलपुर सीट- मुस्तफा सिद्दीकी
  8. अलीगढ़ की खैर सीट- डॉक्टर चारू कैन  
  9. मुरादाबाद की कुंदरकी सीट- मोहम्मद रिजवान

मिल्कीपुर सीट पर नहीं है चुनाव 

चुनाव आयोग ने एक मामला अदालत में लंबित होने की वजह से अयोध्या की मिल्कीपुर सीट को छोड़कर 9 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है। उपचुनाव के लिए वोटिंग 13 नवंबर को होगी और नतीजे 23 नवंबर को घोषित होगी। सीसामऊ के अलावा सभी निर्वाचन क्षेत्र के विधायकों ने इस साल आम चुनाव के बाद इस्तीफा दे दिया था। ये सभी विधायक लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं। सीसामऊ सीट के विधायक इरफान सोलंकी को एक आपराधिक मामले में सजा सुनाए जाने के कारण विधानसभा सदस्यता की उनकी सदस्यता समाप्त हो गई, जिसके बाद यह सीटें खाली हुई हैं। (भाषा)

कांग्रेस महासचिव ने क्या कहा?

वहीं, कांग्रेस महासचिव एवं उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने दिल्ली में मीडिया से बात करते हुए कहा कि पार्टी नेतृत्व के साथ विचार-विमर्श करने के बाद समाज और देश के हित में यह फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि अगर आज बीजेपी को नहीं रोका गया तो संविधान, सौहार्द और भाईचारा खतरे में पड़ जाएगा। इससे पहले सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को ऐलान किया था कि 13 नवंबर को होने वाले उपचुनाव में सभी 9 सीट पर 'इंडिया' गठबंधन के उम्मीदवार उनकी पार्टी के चुनाव चिह्न 'साइकिल' पर चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस और सपा एकजुट है और 'इंडिया' उपचुनाव में जीत की नई इबारत लिखेगा।

ये भी पढ़ें- 

महायुति के बागियों पर अमित शाह की नजर, बैठक में बोले- ध्यान रहे बागी खड़े ना हो

चुनाव मंच: महायुति में बड़ा भाई, छोटा भाई कौन? जानें आशीष शेलार और दीपक केसरकर ने क्या कहा