A
Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी: 10 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनावों के लिए BJP ने झोंकी ताकत, तैयार की जा रही ग्राउंड रिपोर्ट

यूपी: 10 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनावों के लिए BJP ने झोंकी ताकत, तैयार की जा रही ग्राउंड रिपोर्ट

बी एल संतोष इन दस सीट पर बीजेपी के चुनाव की तैयारियों का भी जायज़ा लेंगे। उपचुनाव में बीजेपी ज़्यादा से ज़्यादा सीट जीतना चाहती है। इसके लिए उपचुनाव में योगी सरकार के 16 मंत्रियों की ड्यूटी भी लगाई गई है।

BJP- India TV Hindi Image Source : PTI बीजेपी

लखनऊ: यूपी में लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन के बाद अब बीजेपी ने 10 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव में अपनी पूरी ताकत लगा दी है। हालांकि अभी विधानसभा के उपचुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है लेकिन बीजेपी ने चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

बी एल संतोष लेंगे जायजा

बी एल संतोष इन दस सीट पर बीजेपी के चुनाव की तैयारियों का भी जायज़ा लेंगे। इन दस सीट पर मंत्रियों की टीम तैनात करने के बाद इन दस सीटों से बीजेपी ग्राउंड रिपोर्ट तैयार कर रही है। यूपी में नौ विधायक सांसद बन गए हैं और सपा के एक विधायक इरफान सोलंकी को सात साल की सज़ा सुनाई गई है ,जिसके बाद उनकी सदस्यता चली गई है।

प्रदेश में करहल, मिल्कीपुर, खैर, मीरापुर, कुंदरकी, गाज़ियाबाद सदर, फूलपुर, मझवा, कटेहरी और सीसामऊ सीट पर उपचुनाव होने है। जिन दस विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं, 2022 के विधानसभा चुनाव में इनमें पांच समाजवादी पार्टी, तीन बीजेपी, एक निषाद पार्टी और एक RLD ने जीती थी।

लोकसभा चुनाव के रहे ये नतीजे

हालही में हुए लोकसभा चुनाव में यूपी की 80 सीट में समाजवादी पार्टी ने 37, कांग्रेस ने 6, बीजेपी ने 33, आरएलडी ने दो और अपना दल (सोनेलाल ) ने एक सीट जीती थी। इंडिया गठबन्धन ने 43 सीट जीत कर बीजेपी को करारा झटका दिया था।

उपचुनाव में बीजेपी ज़्यादा से ज़्यादा सीट जीतना चाहती है। इसके लिए उपचुनाव में योगी सरकार के  16 मंत्रियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। जो इस तरह है-

  1. करहल में जयवीर सिंह
  2. मिल्कीपुर में सूर्य प्रताप शाही और मयंकेश्वर शरण सिंह
  3. कटेहरी में स्वतंत्र देव सिंह और आशीष पटेल
  4. सीसामऊ में सुरेश खन्ना और संजय निषाद
  5. फूलपुर में दया शंकर सिंह और राकेश सचान 
  6. मंझवाँ में अनिल राजभर
  7. गाज़ियाबाद सदर में सुनील शर्मा
  8. मीरापुर में अनिल कुमार और सोमेंद्र तोमर 
  9. खैर में लक्ष्मी नारायण चौधरी 
  10. कुंदरकी में धर्मपाल सिंह और जेपीएस राठौर