A
Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी उपचुनाव: सपा और कांग्रेस में सीट शेयरिंग डन, जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा

यूपी उपचुनाव: सपा और कांग्रेस में सीट शेयरिंग डन, जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा

उत्तर प्रदेश में 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को लेकर राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। गुरुवार को सपा और कांग्रेस में उपचुनाव के लिए सीट शेयरिंग की डील पूरी हो गई है।

यूपी उपचुनाव के लिए सपा-कांग्रेस आए साथ। - India TV Hindi Image Source : PTI यूपी उपचुनाव के लिए सपा-कांग्रेस आए साथ।

चुनाव आयोग ने हाल ही में झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था। आयोग ने इसके साथ ही विभिन्न राज्यों की विधानसभा और लोकसभा सीटों पर भी उपचुनाव का ऐलान किया है। इसी के तहत उत्तर प्रदेश में भी 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा हुई है। बता दें कि वर्तमान में यूपी विधानसभा की 10 सीटें खाली हैं लेकिन मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव की घोषणा नहीं हुई है। वहीं, दूसरी ओर राजनीतिक दलों ने उपचुनाव की तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी हैं। इसी क्रम में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने सीट शेयरिंग का मामला सुलझा लिया है।

क्या है सीट शेयरिंग का फॉर्मूला?

समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने जानकारी दी है कि उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस और सपा के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो गया है। विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी 2 विधानसभा सीटों पर तो वहीं, समाजवादी पार्टी 8 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

कब होगी वोटिंग?

चुनाव आयोग ने बीते मंगलवार को उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तारीख की घोषणा कर दी है। वहीं, मिल्कीपुर में उपचुनाव की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है। यूपी की सभी 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी। सभी सीटों के नतीजे 23 नवंबर को महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनाव के नतीजों के साथ घोषित किए जाएंगे।

यूपी की इन 9 सीटों पर होगा उपचुनाव

  • कानपुर की सीसामऊ सीट
  • प्रयागराज की फूलपुर सीट
  • मैनपुरी की करहल सीट
  • मिर्जापुर की मझवां सीट
  • अंबेडकरनगर की कटेहरी सीट
  • गाजियाबाद सदर सीट
  • अलीगढ़ की खैर सीट 
  • मुरादाबाद की कुंदरकी सीट
  • मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट

सपा ने इन सीटों पर उतारे उम्मीदवार

समाजवादी पार्टी ने अब तक करहल (मैनपुरी), सीसामऊ (कानपुर नगर), मिल्कीपुर, कटेहरी (अंबेडकरनगर), फूलपुर (प्रयागराज), मीरापुर (मुजफ्फरनगर) और मझवां (मिर्जापुर) सीट पर उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं।

ये भी पढ़ें- सपा ने जारी की एक और लिस्ट, UP उपचुनाव की इस सीट पर प्रत्याशी के नाम का ऐलान

क्या सपा चाहती है कि मिल्कीपुर में ना हो चुनाव? बाबा गोरखनाथ ने दिया बड़ा बयान; कोर्ट में टल गई सुनवाई