A
Hindi News उत्तर प्रदेश हिजबुल्लाह चीफ की मौत पर कश्मीर से लखनऊ तक प्रदर्शन, नसरल्लाह को बताया शहीद; कैंडल मार्च भी निकाला

हिजबुल्लाह चीफ की मौत पर कश्मीर से लखनऊ तक प्रदर्शन, नसरल्लाह को बताया शहीद; कैंडल मार्च भी निकाला

लखनऊ, मुरादाबाद और अमेठी में बड़ी संख्या में शिया मुसलमान विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। अमेठी में तो बिना प्रशासन की परमिशन के ही मार्च निकाला गया। शिया मुसलमानों की भीड़ ने इजरायल और अमेरिका मुर्दाबाद के नारे लगाए।

नसरल्लाह की मौत पर...- India TV Hindi Image Source : PTI नसरल्लाह की मौत पर भारत में मातम

ईरान के हमले पर इराक से लेकर गाजा तक जश्न मनाया जा रहा है तो वहीं भारत में नसरल्लाह की मौत पर लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहा है। कल लखनऊ से लेकर मुरादाबाद तक शिया मुसलमान सड़कों पर उतरे। नसरल्लाह के पोस्टर लेकर उसे शहीद बताया और इजरायल और अमेरिका के खिलाफ नारेबाजी की गई। नसरल्लाह के लिए हाथों में मोमबत्ती थाम लोगों ने कैंडल मार्च भी निकाला।

बता दें कि इजरायल की सेना ने लेबनान के सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह को मार गिराया है। अमेरिका, इजरायल समेत कई देश हिजबुल्लाह को आतंकी संगठन मानते हैं। हसन नसरुल्लाह की मौत के कारण मध्य पूर्व में और ज्यादा तनाव फैल गया है। नसरुल्लाह की मौत को लेकर लेबनान समेत कई देशों में प्रदर्शन हो रहे हैं। वहीं, अब भारत के भी कई राज्यों में इस घटना को लेकर प्रदर्शन होते दिखाई दे रहे हैं।  

बिना प्रशासन की परमिशन के निकाला मार्च

लखनऊ, मुरादाबाद और अमेठी में बड़ी संख्या में शिया मुसलमान विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। अमेठी में तो बिना प्रशासन की परमिशन के ही मार्च निकाला गया। लखनऊ में नसरल्लाह के बड़े-बड़े पोस्टर लगे जिनमें नसरल्ला को शहीद का दर्जा दिया गया।

शिया मुसलमानों की भीड़ ने इजरायल और अमेरिका मुर्दाबाद के नारे लगाए। लखनऊ में प्रोटेस्ट के दौरान बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हुईं। लखनऊ के छोटे इमामबाड़े से लेकर बड़े इमामबाड़े तक मार्च निकाला गया। कई लोग हाथों में मोमबत्ती थामे भी नजर आए और नारेबाजी करते रहे। यूपी के मुरादाबाद में भी शिया मुसलमानों ने नसरल्लाह की मौत के विरोध में प्रदर्शन किया। भारी संख्या में शिया मुसलमान जमा हुए और इजरायल और अमेरिका के खिलाफ नारेबाजी की। मुरादाबाद की भीड़ में भी छोटे-छोटे बच्चे नजर आए जिनके हाथ में कैंडल और पोस्टर थमा रखे थे।

पुलिस ने प्रदर्शन में शामिल लोगों को हिरासत में लिया

अमेठी में भी बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग सड़कों पर उतरे। अमेठी में त्योहारों को देखते हुए धारा 144 लागू थी इसके बावजूद प्रशासन की परमिशन के बिना प्रदर्शन किया गया। पुलिस ने एक्शन लिया और प्रदर्शन में शामिल कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की।

यह भी पढ़ें-

Explainer: इजरायल-लेबनान जंग में नसरल्लाह के मारे जाने पर कश्मीर में क्यों हो रहा प्रोटेस्ट?

ईरान के मिसाइल हमलों के बाद इजरायल ने दिखाया दम, हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बरसाए बम