A
Hindi News उत्तर प्रदेश 'अब तो मां गंगा ने भी मुझे जैसे गोद ले लिया है', वाराणसी में पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

'अब तो मां गंगा ने भी मुझे जैसे गोद ले लिया है', वाराणसी में पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को पहली बार वाराणसी के दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने यहां एक सभा को संबोधित किया है। आइए जानते हैं पीएम मोदी के इस संबोधन की कुछ खास बातें।

वाराणसी में पीएम मोदी। - India TV Hindi Image Source : X (BJP4INDIA) वाराणसी में पीएम मोदी।

लोकसभा चुनाव के परिणाम और प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने वाराणसी में किसानों से जुड़े कार्यक्रम में शामिल होकर किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की। किसानों के खातों में  20 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं। पीएम मोदी ने इस अवसर पर एक सार्वजनिक सभा को संबोधित किया और कई बड़ी बाते कही हैं। आइए जानते हैं पीएम मोदी के इस संबोधन की 10 बड़ी बातें

  • पीएम मोदी ने कहा कि भारत में 18वीं लोकसभा के लिए हुआ ये चुनाव भारत के लोकतंत्र की विशालता को, भारत के लोकतंत्र के सामर्थ्य को, भारत के लोकतंत्र की व्यापकता को, भारत के लोकतंत्र के जड़ों की गहराई को दुनिया के सामने पूरे सामर्थ्य के साथ प्रस्तुत करता है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि बाबा विश्वनाथ और मां गंगा के आशीर्वाद से, काशीवासियों के असीम स्नेह से मुझे तीसरी बार देश का प्रधान सेवक बनने का सौभाग्य मिला है। काशी के लोगों ने मुझे लगातार तीसरी बार अपना प्रतिनिधि चुनकर धन्य कर दिया है। अब तो मां गंगा ने भी जैसे मुझे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं। 
  • पीएम मोदी ने कहा कि इस जनादेश ने एक नया इतिहास रचा है। दुनिया के लोकतांत्रिक देशों में ऐसा बहुत कम ही देखा गया है कि कोई चुनी हुई सरकार लगातार तीसरी बार वापसी करे, लेकिन इस बार भारत की जनता ने ये भी करके दिखाया है। ऐसा भारत में 60 साल पहले हुआ था।
  • पीएम मोदी ने कहा कि मैंने किसान, नौजवान, नारीशक्ति और गरीब को विकसित भारत का मजबूत स्तंभ माना है। अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत मैंने इन्हीं के सशक्तिकरण से की है। सरकार बनते ही सबसे बड़ा किसान और गरीब परिवारों से जुड़ा फैसला लिया गया है। 
  • पीएम मोदी ने कहा कि आज 3 करोड़ बहनों को लखपति बनाने के तरफ भी बहुत बड़ा कदम उठाया गया है। कृषि सखी के रूप में बहनों की नई भूमिका उन्हें सम्मान और आय के नए साधन दोनों सुनिश्चित करेगी।
  • पीएम मोदी ने कहा कि देश में गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो, ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे।
  • पीएम मोदी ने कहा कि कृषि निर्यात में हमें आगे जाना है।  मेरा सपना है कि दुनिया की हर डाइनिंग टेबल पर भारत का कोई न कोई फूड प्रोडक्ट होना ही चाहिए।
  • पीएम मोदी ने कहा कि ये बनारस के लोगों के लिए गर्व की बात है। काशी के लोगों ने केवल एमपी नहीं बल्कि तीसरी बार पीएम भी चुना है। इसलिए आप लोगों को डबल बधाई।
  • पीएम मोदी ने कहा कि इस चुनाव में 31 करोड़ से ज्यादा महिलाओं ने हिस्सा लिया है। ये एक देश में महिला वोटर की संख्या के हिसाब से पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। ये संख्या अमेरिका की पूरी आबादी के आसपास है। 
  • पीएम ने कहा कि किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपए पहुंचे हैं। पीएम किसान सम्मान निधि में सभी लाभार्थी तक लाभ पहुंचाने के लिए टेक्नालॉजी का बेहतर इस्तेमाल हुआ है। 

ये भी पढ़ें- राजनाथ सिंह के आवास पर NDA की बैठक समाप्त, जानें किस बात पर हुई चर्चा

असम के सीएम हिमंत विश्व शर्मा ने मंत्रिमंडल में किया फेरबदल, स्वास्थ्य विभाग का प्रभार खुद लिया