A
Hindi News उत्तर प्रदेश ऐसे भी आती है मौत? टेनिस खेलकर घर जा रहे थे व्यवसायी, चलती कार में थम गईं सांसें

ऐसे भी आती है मौत? टेनिस खेलकर घर जा रहे थे व्यवसायी, चलती कार में थम गईं सांसें

मुरादाबाद के एक व्यवसायी टेनिस खेलकर घर जा रहे थे। चलती कार में अचानक उनके सीने में दर्द उठा और फिर उनकी मौत हो गई। हार्ट अटैक से मौत के मामले चिंता का विषय बनते जा रहे हैं।

हार्ट अटैक से व्यवसायी की मौत- India TV Hindi हार्ट अटैक से व्यवसायी की मौत

 

मुरादाबाद में एक 45 साल की उम्र के निर्यातक की चलती कार में हार्ट अटैक आने से मौत हो गई। कार में उस समय उनके साथ साथी डॉक्टर भी मौजूद थे लेकिन वो भी कुछ नहीं कर सके। जानकारी के मुताबिक करन दुग्गल मुरादाबाद में चल रहे इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट में मैच खेलकर घर लौट रहे थे तभी चलती गाड़ी में अचानक उनके सीने में दर्द उठा और उनकी सांसे थम गईं। युवा निर्यातक की अचानक हार्ट अटैक से हुई मौत से लोग स्तब्ध हैं।

आइसक्रीम खाई और शिकंजी पी थी

मुरादाबाद की पुलिस एकेडमी में चल रहे एचएस चड्डा इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट में मैच खेलने के बाद करन दुग्गल को एसिडिटी सी महसूस हुई तो उन्होंने पहले आइस्क्रीम खाई और फिर कुछ देर बाद शिकंजी पी। जब थोड़ा आराम हुआ तो दुग्गल अपने डॉक्टर दोस्त अतुल नाथ (नेत्र रोग विशेषज्ञ) के साथ कार में बैठकर घर जाने लगे। 

कुछ दूर जाने के बाद दुग्गल ने अचानक सीने में दर्द की बात कही, तो साथ में बैेठे डॉक्टर अतुल नाथ उन्हें हॉस्पिटल ले जाने लगे। लेकिन कुछ दूर जाकर करन दुग्गल की हालत सीरियस देख उन्होंने गाड़ी रोक कर दुग्गल की नब्ज देखी तो नब्ज रूक गई थी और देखते ही देखते उनकी सांसें थम चुकी थीं। दोस्त की मौत से हड़बड़ाए साथी डॉक्टर अतुल नाथ ने पहले साथियों को फोन किया फिर करन के परिजनों को ये दुखद खबर दी। करन दुग्गल दिल्ली रोड पर दुग्गल एंड संस के नाम से निर्यात फर्म चलाते थे। फर्म में घर की साज सज्जा का सामान बनाकर निर्यात करते थे। 

हार्ट अटैक के ये हैं लक्षण, ऐसे पहचानें

हार्ट अटैक का सबसे प्राथमिक लक्षण है सीने में दर्द होना जिसे angina pain कहते है।
यह एक pressure , heaviness या tightness जैसे महसूस होने लगता है। जो केवल बाएं(left side ) तरफ नहीं होता बल्कि बीच में या दाएं तरफ भी होता है।
यह दर्द पेट के ऊपर की तरफ जाता है कभी बाएं हाथ या कंधे की तरफ जाता है कई बार जबड़े में या दांत में भी दर्द हो सकता है।
यह दर्द चलने से या परिश्रम करने से बढ़ता है, थोड़ा आराम करने से कम होता है।
सांस की तकलीफ और पसीना आना।
कुछ लोगो को गैस होने जैसी फीलिंग आती है।
ये सारे हार्ट अटैक के लक्षण हैं।

(मुरादाबाद से राजीव शर्मा की रिपोर्ट)