A
Hindi News उत्तर प्रदेश ग्रेटर नोएडा में वसूली करते पकड़ा गया ट्रेनिंग सब इंस्पेक्टर बर्खास्त, डीसीपी समेत कई पुलिसकर्मियों पर गिरी गाज

ग्रेटर नोएडा में वसूली करते पकड़ा गया ट्रेनिंग सब इंस्पेक्टर बर्खास्त, डीसीपी समेत कई पुलिसकर्मियों पर गिरी गाज

नोएडा में भी दागदार हुई खाकी, कैब चालक से वसूली करने वाले ग्रेटर नोएडा के बिसरख कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत कैब चालक से ऑनलाइन 3000 रुपये लेने और करीब 7000 रुपए छीनने के मामले में पुलिस कर्मियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है।

सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : PTI सांकेतिक तस्वीर

नोएडाः उत्तर प्रदेश में पुलिसकर्मियों की तरफ से वसूली करने का एक और मामला सामने आया है। ग्रेटर नोएडा में कैब चालक से वसूली करते हुए ट्रेनिंग सब इंस्पेक्टर को रंगेहाथ पकड़ा गया है। थाना बिसरख क्षेत्र में एक कैब चालक से पैसे वसूली करने वाले ट्रेनी सब इंस्पेक्टर अमित मिश्रा के खिलाफ केस दर्ज करते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। अमित मिश्रा को पुलिस सेवा से बर्खास्त भी कर दिया गया है। ये कार्रवाई पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह के आदेश पर हुई है।

ट्रेनी सब इंस्पेक्टर गिरफ्तार, दो कार सीज

जानकारी के अनुसार, थाना बिसरख क्षेत्र में एक कैब चालक से पैसे वसूली करने वाले ट्रेनी सब इंस्पेक्टर अमित मिश्रा और उसके दो साथी अभिनव और आशीष के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इनके खिलाफ धारा 309 और 352 बीएनएस की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। घटना मे इस्तेमाल की गई स्कॉर्पियो और हुंडई वेन्यू कार को सीज किया गया है। ट्रेनी सब इंस्पेक्टर अमित मिश्रा को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ श्रेणी के पुलिस अधिकारियों की दंड एवं अपील नियमावली 1991 के नियम 8(2)(b) के तहत सेवा से बर्खास्त कर गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके अन्य दो साथियों की तलाश की जा रही है। 

केंद्रीय मंत्री से किसान नेताओं ने की थी शिकायत

इस संबंध में कैब चालक और किसान नेताओं ने केंद्रीय मंत्री से शिकायत की थी। 5 अगस्त को पुलिस कमिश्नर ऑफिस में पहुंचकर भी शिकायत की गई थी। इस मामले की जांच एसीपी 2 बिसरख को सौपी गई थी। मामले की जांच करने के बाद एसीपी 2 घटना को सत्य पाया था। 

डीसीपी सुनीति पर गिरी गाज, एसएचओ, चौकी प्रभारी सस्पेंड

पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने इस घटना को दो दिनों तक दबाए रखने और कोई कार्रवाई न करने पर नोएडा सेंट्रल की डीसीपी सुनीति को हटा दिया गया है। उनके स्थान पर शक्ति मोहन अवस्थी को डीसीपी नोएडा सेंट्रल के रूप में तैनात किया गया है। इसके अलावा एसएचओ बिसरख, चौकी प्रभारी गौर सिटी-1, सब इंस्पेक्टर रमेश चंद्र और मोहित को निलंबित किया गया है।

बदले गए कई थाना के प्रभारी

नोएडा सेंट्रल की थाना प्रभारियो में भी फेरबदल किया गया है। इंस्पेक्टर मनोज कुमार सिंह को सूरजपुर थाना प्रभारी को थाना बिसरख का इंचार्ज बनाया गया है। वही इंस्पेक्टर विनोद कुमार थाना प्रभारी इकोटेक थर्ड को थाना सूरजपुर का इंचार्ज बनाया गया है। जबकि इंस्पेक्टर अनिल पांडे को ईकोटेक 3 का इंचार्ज बनाया गया है।

क्या है पूरा मामला

बिसरख थाना क्षेत्र के गौर सिटी इलेवन एवेन्यू में दो अगस्त की रात करीब एक बजे दिल्ली के पंचशील विहार से महिला सवारी छोड़ने आए कैब चालक राकेश तोमर ने दरोगा और उसके चार साथियों पर मारपीट करके सात हजार रुपये छीनने का आरोप लगाया था। आरोप है कि ट्रेनी दरोगा ने 3000 रुपये ऑनलाइन भी लिए।  स्थानीय पुलिस चौकी पर सुनवाई नहीं होने पर तीन दिन बाद पुलिस आयुक्त से इसकी शिकायत की गई थी। 

कैब चालक ने आरोप लगाया है कि दो कार से पांच लोग उनके पास आए। उन्हें नीचे उतारकर अभद्रता की। उनमें से एक व्यक्ति पुलिस की वर्दी में था। वे उन्हें और महिला सवारी को अपनी गाड़ी में बैठाकर सुनसान स्थान पर ले गए। उनके साथ मारपीट करके सात हजार रुपये छीन लिए। खर्चे का पैसा नहीं होने की बात करने पर पांच सौ रुपये वापस देकर भगा दिया।

शिकायत करने पर चौकी प्रभारी ने उस दरोगा को बुलाकर पहचान करवाई, लेकिन उसका नाम नहीं बताया। सात हजार रुपये वापस कराकर समझौता करने को कहा, लेकिन शिकायतकर्ता ऐसा करने को तैयार नहीं हुए। मंगलवार को उसने पुलिस आयुक्त को शिकायत दी। मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारी ने मामला सही पाया और इसकी जानकारी पुलिस कमिश्नर को दी, जिसके बाद बड़ा एक्शन हुआ।

रिपोर्ट- राहुल ठाकुर