A
Hindi News उत्तर प्रदेश 'कांवड़ यात्रा पर फूल बरसाएं, कांवड़ियों को पानी पिलाएं', दुकानों पर नेम प्लेट विवाद पर बोले मोहसिन रजा

'कांवड़ यात्रा पर फूल बरसाएं, कांवड़ियों को पानी पिलाएं', दुकानों पर नेम प्लेट विवाद पर बोले मोहसिन रजा

मोहसिन रजा ने कहा कि आस्था की दृष्टि से किसी को कोई परेशानी नहीं हो तो किसी को अपनी पहचान छिपाने की जरूरत नहीं है। राज्य सरकार सुरक्षा भी दे रही है और व्यवस्था भी दे रही है

Mohsin raza- India TV Hindi Image Source : FILE मोहसिन रजा, बीजेपी नेता

लखनऊ : कांवड़ यात्रा की पवित्रता बनाए रखने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  कांवड़ मार्गों पर सभी खाने-पीने की दुकानों पर दुकान मालिक या संचालक का नेमप्लेट लगाने का निर्देश दिया है। यह फैसला 22 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक पहल का हिस्सा है। इस निर्देश, जिसमें हलाल सर्टिफिकेशन वाले प्रोडक्ट बेचने वाली दुकानों के खिलाफ कार्रवाई भी शामिल है। वहीं यूपी सरकार की इस पहल पर सियासत भी गर्म हो गई है। विपक्षी दल राज्य सरकार के इस फैसले की आलोचना कर रहे हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री और बीजेपी नेता मोहसिन रजा ने विपक्ष पर तुष्टिकरण की राजनीति का आरोप लगाया है। 

कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर सरकार गंभीर

मोहसिन रजा ने कहा कि यह कांवड़ यात्रा का विरोध हो रहा है। उन्होंने मुसलमानों से अपील की कि वे कांवड़ियों को पानी पिलाएं, कांवड़ यात्रा पर फूल बरसाएं क्योंकि ये सौहार्द का विषय है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर कांवड़ यात्रा निकलती है। राज्य में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद हो इसके लिए सरकार गंभीर रहती है। सुरक्षा एजेंसियां जैसा फीडबैक देती है सरकार उसी तरह से एक्शन लेती है।

पहचान छिपाने की जरूरत नहीं 

मोहसिन रजा ने कहा कि आस्था की दृष्टि से किसी को कोई परेशानी नहीं हो तो किसी को अपनी पहचान छिपाने की जरूरत नहीं है। राज्य सरकार सुरक्षा भी दे रही है और व्यवस्था भी दे रही है इसलिए यह एक अच्छी पहल है और इसका स्वागत किया जाना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि समाजवादी पार्टी की जब सरकार थी तब कई जगह कांवड़ यात्रा भी बंद कर दी गई थी। मोहसिन रजा ने कहा कि मसला यह नहीं है कि समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव क्या कह रहे हैं या एआईएमआई के चीफ ओवैसी क्या कह रहे हैं, यह सारा विरोध कांवड़ यात्रा को लेकर है।

यूपी के सभी कांवड़ रूट पर खानपान की दुकानों के सामने दुकानदारों को अपना नाम और अपनी पहचान बतानी होगी। ऐसा कांवड़ यात्रियों की आस्था और शुचिता को बरकरार रखने के लिए किया गया है। इसके साथ ही यूपी सरकार ने चेतावनी दी है कि हलाल सर्टिफिकेशन वाले प्रोडक्ट बेचनेवालों पर कार्रवाई भी होगी।

नाम और पहचान लिखना होगा

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रियों के लिए ये कदम उठाया है। निर्देश के अनुसार, पूरे यूपी में कांवड़ मार्गों पर खाने पीने की दुकानों पर नेम प्लेट लगानी होगी। दुकानों पर संचालक मालिक का नाम और पहचान लिखना होगा। कांवड़ यात्रियों की आस्था का ध्यान रखते हुए ये फैसला किया गया है। (इनपुट-ANI)