A
Hindi News उत्तर प्रदेश शादीशुदा युवती 3 साल पहले हो गई थी गायब, पुलिस को जिंदा मिली तो हत्या की खुली गुत्थी

शादीशुदा युवती 3 साल पहले हो गई थी गायब, पुलिस को जिंदा मिली तो हत्या की खुली गुत्थी

एक युवती शादी के बाद गायब हो गई थी। युवती की शादी 17 नवंबर 2017 को ददुआ बाजार के निवासी विनय कुमार से हुई थी और वह 5 मई 2021 को ससुराल से गायब हो गई थी।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। यहां की युवती शादी के बाद करीब तीन साल पहले गायब हो गई थी। युवती के नहीं मिलने पर उसके घरवालों ने उसे मरा हुआ मानकर उसकी हत्या का मुकदमा दर्ज करवाया था। हालांकि, अब युवती लखनऊ में जिंदा मिली है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर उसकी एक्टिविटी से पुलिस को उसका पता चला। पुलिस ने युवती को लखनऊ के डालीगंज इलाके से ढूंढ निकाला। 

पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने बुधवार को मामले की जानकारी देते हुए बताया कि 23 वर्षीय कविता की शादी 17 नवंबर 2017 को ददुआ बाजार के निवासी विनय कुमार से हुई थी और वह 5 मई 2021 को ससुराल से गायब हो गई थी। उन्होंने बताया कि उसके परिवार वालों ने ससुराल वालों पर हत्या का आरोप लगाया था, जिसके बाद कोतवाली नगर थाने में उसके पति, देवर, सास और ननद के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया। उन्होंने बताया कि काफी खोजबीन के बाद भी कविता का पता नहीं लग सका था, जिसके बाद दिसंबर 2022 में पति विनय कुमार ने भी कविता के भाई अखिलेश समेत 6 लोगों के खिलाफ किडनैपिंग का मामला दर्ज कराया था।

पुलिस ने कैसे पता लगाया?

पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने कहा कि पिछले हफ्ते कविता के फेसबुक अकाउंट से एक गतिविधि हुई थी। उस अकाउंट को गलत नाम और पहचान का इस्तेमाल कर बनाया गया था। इस गतिविधि पर साइबर सेल ने गौर किया। उसने युवती का पता लगाने के लिए अपनी खोज फिर से शुरू की और 6 अक्टूबर को उसे आखिरकार लखनऊ के डालीगंज इलाके में सकुशल बरामद कर लिया। उन्होंने कहा कि महिला का मेडिकल टेस्ट कर उसे कोर्ट के समक्ष पेश किया जा रहा है।

कैसे गायब हो गई थी युवती?

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, कविता अपने प्रेमी सत्य नारायण गुप्ता के साथ रह रही थी। उन्होंने कहा कि गुप्ता गोंडा के दुर्जनपुर बाजार में एक दुकानदार है और कविता अक्सर उससे मिलने जाती थी, जिसकी वजह से दोनों के बीच नजदीकी बढ़ गई। पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने बताया कि पुलिस कविता का पता लगाने की कोशिश कर रही थी, इसी दौरान यह मामला हाई कोर्ट पहुंच गया और अदालत ने पुलिस की कार्रवाई का ब्योरा मांगा गया। 

उन्होंने कहा कि इसके बाद स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) और कोतवाली पुलिस ने कविता को लखनऊ के डालीगंज इलाके में उसके प्रेमी सत्य नारायण गुप्ता के घर से बरामद किया। पुलिस अधीक्षक के मुताबिक, पूछताछ के दौरान कविता ने कहा कि वह लखनऊ आने से पहले एक साल तक अयोध्या में गुप्ता के साथ रही थी और उसने ससुराल व मायके वालों से भी कॉन्टैक्ट नहीं किया। कविता ने बताया कि उसके ससुराल के लोग उसे मारते-पीटते थे, इसलिए साल 2021 में वह घर छोड़कर चली गई थी। 

ये भी पढ़ें- 

हरियाणा में बीजेपी की बढ़ी सीटें, अब टोटल विधायक हुए 50, जानिए कैसे

पंजाब कैबिनेट में बदलाव के बाद प्रशासनिक फेरबदल, बदले गए मुख्य सचिव