A
Hindi News उत्तर प्रदेश आगरा जाने की ओर मन बना रहे तो हो जाएं Alert, डायवर्ट कर दिए गए हैं 3 दिनों तक कई रूट

आगरा जाने की ओर मन बना रहे तो हो जाएं Alert, डायवर्ट कर दिए गए हैं 3 दिनों तक कई रूट

आगरा के तरफ जाने वाले हैं तो अलर्ट रहें क्योंकि आगरा प्रशासन की ओर से त्योंहारों के मद्देनजर कई रूटों में तब्दीली कर दी गई है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

अगर आप आगरा जाने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। दुर्गा पूजा व दहशरा के मद्देनजर जुलूसों के आयोजन को देखते हुए 3 दिनों तक आगरा में यमुना किनारा मार्ग पर गाड़ियां नहीं जा सकेंगी। विसर्जन के दौरान लगने वाले ट्रैफिक को देखते हुए 10 व 11 अक्टूबर की सुबह 6 बजे से प्रतिमा विसर्जन के समाप्त होने तक यमुना किनारे आने वाले वाहनों के लिए मार्ग बदल दिया गया है, ऐसे में आप सावधान रहें।

एसीपी ट्रैफिक सैयद अरीब अहमद ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 12 अक्टूबर को विजयदशमी पर भी यमुना किनारा मार्ग पर यह व्यवस्था लागू रहेगी। शोभायात्रा जुलूस और प्रतिमाओं का विसर्जन विभिन्न घाटों पर किया जाएगा। आगे कहा कि एमजी रोड स्थित शो-रूम में आने वाले खरीदारों की गाड़ियों की वजह से भी जाम लगते हैं।

इन रास्तों को बदला गया

  • यमुना एक्सप्रेसवे से आने वाले वाहन जो फतेहाबाद रोड, ताजमहल, ग्वालियर जाना चाहते, वे सभी वाहन इनर रिंग रोड से होते हुए फतेहाबाद रोड, ताजमहल, ग्वालियर के लिए मोड़ दिए गए हैं।
  • एत्माददुद्दौला की ओर से आंबेडकर पुल होकर कोई भी कॉमर्शियल वाहन बेलनगंज या यमुना किनारे की ओर नहीं आ पाएगा, इन पर रोक लगा दी गई है।
  • वाटर वर्क्स चौराहे से यमुना किनारे होते हुए श्मशान घाट चौराहे तक सभी प्रकार के भारी वाहन व हल्के वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया गया है।
  • बेलनगंज, एसीपी छत्ता ऑफिस से यमुना किनारे सड़क पर किसी भी कॉमर्शियल छोटे-बड़े वाहन पर भी रोक लगी है।
  • बेलनगंज चौराहे से सभी प्रकार के कॉमर्शियल वाहनों की आवाजाही बेलनगंज चौराहे से एसीपी छत्ता ऑफिस कट के बीच बंद है। इस ओर आने वाले सभी वाहन दरेसी रास्ते से होकर जाएंगे।
  • हाथीघाट रेलवे पुल पर फोर्ट की ओर बैरियर लगाकर प्रतिमाओं को लाने वाली सिर्फ गाड़ियों को ही एंट्री मिलेगी बाकियों को श्मशान घाट की तरफ बदले हुए रास्ते से जाना होगा।
  • बिजली घर चौराहे से कोई भी रोडवेज या टूरिस्ट और कॉमर्शियल वाहन आगरा फोर्ट से हाथीघाट की तरफ नहीं जा सकेंगे।
  • यमुना किनारे सड़क, हाथीघाट पर दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के समय सभी वाहन के आवाजाही पर रोक लगाई गई है।
  • प्रतिबंधित क्षेत्र में आने वाले वाहनों की एंट्री कार्यक्रम खत्म होने तक बंद रहेगी।
  • विक्टोरिया पार्क से कोई भी बड़ा वाहन जैसे- बस, मेटाडोर, ट्रैक्टर आदि यमुना किनारे नहीं जा सकेंगे।
  • स्ट्रेची ब्रिज रेलवे पुल एत्मादद्दौला की तरफ से वाहनों पर रोक लगी रहेगी।
  • यमुना किनारे से डायवर्ट किए गए सिर्फ परिवहन विभाग की बसें आदि वाहन ही एमजी रोड, इनररिंग रोड से आ जा सकेंगी। यहां अन्य भारी वाहन व हल्के वाहनों पर रोक रहेगी।

एमजी रोड आएं तो कहां खड़ा करें गाड़ी 

ट्रैफिक पुलिस ने त्योहारों को देखते हुए एमजी रोड और शाहगंज मार्केट में जाम से बचने के लिए एक अलग योजना बनाई है। योजना के तहत एमजी रोड के शोरूमों और शाहगंज बाजार आने वाले 3 व 4 पहिया वाहनों के लिए अलग पार्किंग बनाए गए हैं। शाहगंज बाजार में मार्ग बदलने की व्यवस्था भी की गई है। इस योजना के तहत ट्रैफिक पुलिस के 100 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। ये अस्थाई पार्किंग नगर निगम पार्किंग स्थल, सूरसदन प्रेक्षागृह पार्किंग स्थल और दीवानी चौराहे के पास खाली जगह पर बनाई गई है।

ये भी पढ़ें:

बीजेपी, कांग्रेस और सपा पर भड़कीं मायावती, बहुजन समाज के आत्म सम्मान की राह में बताया बाधा