A
Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में तीन मंजिला बिल्डिंग गिरी, 5 की मौत, 24 लोग अस्पताल में भर्ती

लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में तीन मंजिला बिल्डिंग गिरी, 5 की मौत, 24 लोग अस्पताल में भर्ती

लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में एक इमारत भरभराकर गिर गई। मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है। सूचना पर पहुंची पुलिस और राहत बचाव की टीम मौके पर है।

 ट्रांसपोर्ट नगर में...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV ट्रांसपोर्ट नगर में भरभराकर गिरी बिल्डिंग

लखनऊः प्रदेश की राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में तीन मंजिला इमारत भरभराकर गिर गई। हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई। जबकि 24 लोग घायल हुए हैं। 28 लोगों का रेस्क्यू किया गया है। सभी घायलों को लोकबंधु हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया है। लखनऊ के कमिश्नर रोशन जैकब ने बताया कि 28 को निकाला जा चुका है। 

तीन मृतकों की पहचान हुई

नायब तहसीलदार गोवर्धन शुक्ला ने बताया कि इस घटना में कुल पांच व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है और 24 लोग अभी घायल है। घायलों में से एक व्यक्ति को अपोलो अस्पताल रेफर किया गया था जिसकी अपोलो अस्पताल ले जाते समय मृत्यु हो गई है। मरने वाले पांच लोगों में से तीन की पहचान कर ली गई है। मृतकों की पहचान पंकज तिवारी पुत्र सत्य प्रकाश तिवारी, धीरज गुप्ता पुत्र महादेव गुप्ता, अरूण सोनकर पुत्र संजय सोनकर के रुप में की गई है।

मलबे में और लोगों के फंसे होने की आशंका

जानकारी के अनुसार, हरमिलाप बिल्डिंग में तीन फ्लोर थे। नीचे मोबील और स्पेयर पार्ट्स का काम होता था। बीच के फ्लोर में दवाओं का और तीसरे फ्लोर पर गिफ्ट आईटिम का वेयर हाउस था। प्रशासन का कहना है कि नीचे के फ्लोर से सबको निकाला दिया गया है। अभी दो फ्लोर के कितने मलबे में फंसे है अभी ठीक से पता नहीं है। ड्रोन लाये गये हैं। मलबे से वॉइस डिटेक्ट करने की कोशिश हो रही है। 

24 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया

प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में इमारत गिरने से कई लोग दब गए। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ ने मलबे में फंसे लोगों को बाहर निकाला। 24 घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इमारत का नाम हरमिलाप बिल्डिंग है जो कि तीन मंजिला बताया जा रहा है। बिल्डिंग में दवाओं का कारोबार होता था। मौके पर आठ एंबुलेंस हैं। आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त एम्बुलेंस के लिए बोला गया है। घायलों को लोक बंधु अस्पताल ले जाया गया है। 

Image Source : india tv ट्रांसपोर्ट नगर में भरभराकर गिरी बिल्डिंग

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शोक जताया

लखनऊ के सांसद और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हादसे पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने एक्स हैंडल पर बताया कि मैंने लखनऊ के ज़िलाधिकारी से फ़ोन पर बातचीत करके घटनास्थल पर हालात की जानकारी प्राप्त की है। स्थानीय प्रशासन मौक़े पर राहत एवं बचाव कार्य कर रहा है और पीड़ितों की हरसंभव मदद में जुटा है।

सीएम योगी ने संज्ञान लिया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरोजनी नगर बिल्डिंग हादसे का संज्ञान लिया है। साथ ही मौके पर एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम को पहुंचने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने अधिकारियों से कहा है कि राहत एवं बचाव कार्य शीघ्र शुरू किए जाएं।

राहत बचाव कार्य में जुटा प्रशासन

एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, अग्निशमन, चिकित्सा विभाग, नगर निगम की तरफ से राहत और बचाव कार्य चलाया जा रहा है। दुर्घटनास्थल पर डीएम समेत जिले के बड़े अधिकारी पहुंचे हैं। जानकारी के अनुसार, सरोजनीनगर के ट्रांसपोर्ट नगर में एक बिल्डिंग गिरने से हड़कंप मच गया। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम राहत बचाव कार्य में जुटी है।