A
Hindi News उत्तर प्रदेश महाकुंभ 2025 की तैयारियां युद्धस्तर पर जारी, अधिकारी बोले- पिछले डेढ़ साल से कर रहे हैं काम

महाकुंभ 2025 की तैयारियां युद्धस्तर पर जारी, अधिकारी बोले- पिछले डेढ़ साल से कर रहे हैं काम

साल 2025 में प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ की तैयारियां जोरों-शोरों से की जा रही है। इसकी तैयारियां पिछले डेढ़ साल से की जा रही है। श्रद्धालुओं की सुवाधाओं को ध्यान में रखते हुए कई सुविधाओं को और बेहतर बनाया जा रहा है।

Maha Kumbh 2025 Preparations officials said we have been working for the last one and a half years- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

साल 2025 में कुंभ का महाकुम्भ का आयोजन प्रयागराज में किया जाएगा। महाकुम्भ को लेकर तैयारियां जोरों-शोरों से की जा रही है। इसे लेकर प्रयागराज मंडल आय़ुक्त एवं प्रयागराज मेला प्राधिकरण अध्यक्ष विजय विश्वास पंत ने कहा, "वर्ष 2025 में महाकुम्भ का आयोजन होने जा रहा है। मुख्यमंत्री निर्देशानुसार सभी तैयारियां की जा रही है। महाकुम्भ की पिछले 2 साल से तैयारी की जा रही है, यहां सड़कों का चौड़ीकरण, सुविधाओं को बेहतर किया जा रहा है, अस्पतालों का सुदृढ़ीकरण हो रहा है। भारी पुलिस बल की तैनाती की जाएगी, उनकी ट्रेनिंग, यातायात व्यवस्था आदि की तैयारियां हम पिछले डेढ़ साल से कर रहे हैं।" 

जोरों-शोरों से हो रहीं महाकुम्भ की तैयारियां

उन्होंने कहा कि इस समय युद्धस्तर पर तैयारियां जारी हैं। हमारे आंकलन के मुताबिक महाकुम्भ में करीब 25 लाख श्रद्धालु बाहर से आएंगे। यहां बहुत सारे अखाड़े हैं जहां वे रुकते हैं, कुछ श्रद्धालु होटल में भी रुकते हैं। इसके अलावा इस बार हम अस्थायी टेंट सिटी भी बनाने जा रहे हैं जिसमें लगभग 2 हजार कमरे होंगे, पर्यटन विभाग से संपर्क कर हम इसकी संख्या को और बढ़ाएंगे। स्वच्छता की दृष्टि से इस बार यहां 10 हजार से ज्यादा स्वच्छताकर्मी होंगे और 25 हज़ार से ज्यादा बिन यहां लगाए जाएंगे और उनकी वास्तविक समय में निगरानी की जाएगी।

कब-कब है शाही स्नान

बता दें कि प्रयागराज महाकुम्भ 2025 एक अहम धार्मिक त्योहार है। यह त्योहार 13 जनवरी से 24 अप्रैल 2025 के बीच आयोजित किया जाएगा। बता दें कि महाकुम्भ का आयोजन 12 सालों में केवल एक बार ही किया जाता है। विश्वभर से लोग महाकुम्भ के दौरान स्नान करने के लिए पहुंचते हैं। बता दें कि साल 2013 में प्रयागराज में कुंभ मेले का आयोजन किया गया था। इसके बाद साल 2019 में अर्ध कुंभ का आयोजन प्रयागराज में किया गया। अब जाकर साल 2025 में महाकुम्भ का आयोजन प्रयागराज में किया जा रहा है। बता दें कि मकर संक्रांति 14 जनवरी 2025 को है। मौनी अमावस्य़ा 29 जनवरी 2025 को है। बसंत पंचमी 3 फरवरी 2025, माघी पूर्णिमा 12 फरवरी 2025 और महाशिवरात्रि 26 फरवरी 2025 को है। ऐसे में इन तारीखों पर शाही स्नान किया जाएगा।