A
Hindi News उत्तर प्रदेश कौशांबी में स्कूल पर गिरी बिजली, छात्रा और शिक्षिका हुईं बेहोश, इलेक्ट्रॉनिक सामान जलकर खाक

कौशांबी में स्कूल पर गिरी बिजली, छात्रा और शिक्षिका हुईं बेहोश, इलेक्ट्रॉनिक सामान जलकर खाक

कौशांबी जिले में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से अलग-अलग गांव में एक किशोर समेत दो महिलाओं की मौत हो गई। जबकि दो दर्जन से ज्यादा लोग झुलस गए, जिन्हें इलाज के लिए जिला और सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले के कंपोजिट विद्यालय में आकाशीय बिजली गिरने से छात्रा और अध्यापिका बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़ी। आकाशीय बिजली गिरने से स्कूल के विद्युत से चलने वाले अन्य उपकरण भी खराब हो गए। जानकारी मिलने पर एसडीएम सिराथू ने मौके पर पहुंच कर जांच की और छात्रा को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया। वहीं, आपको बता दें कि कौशांबी जिले में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से अलग-अलग गांव में एक किशोर समेत दो महिलाओं की मौत हो गई। जबकि दो दर्जन से ज्यादा लोग झुलस गए, जिन्हें इलाज के लिए जिला और सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

छात्रा को बचाने में शिक्षिका भी चपेट में आई

कड़ा बीआरसी के मलाक निदुरा गांव के कंपोजिट विद्यालय और सरसवां ब्लाक के अंधावा गांव के कंपोजिट विद्यालय में आकाशीय बिजली गिरी है। विद्यालय में बच्चे इंटरवल होने के चलते अपनी क्लास रूम से बाहर थे। बिजली गिरने से मलाक निदुरा विद्यालय की 5वीं की छात्रा नंदिनी को बचाने के चक्कर में शिक्षिका प्रीति सिंह भी बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़ी। एसडीएम सिराथू के मुताबिक, आकाशीय बिजली गिरने से एक छात्रा और अध्यापिका बेहोश हुई जिनका उपचार किया गया। उन्होंने बताया कि स्कूल में बिजली के उपकरण भी खराब हुए है। गनीमत रही कोई जान का नुकसान नहीं हुआ है।

खेत में धान की रोपाई कर रही महिला पर गिरी बिजली

ऐसे ही सरसवां ब्लाक के अंधावा गांव के कंपोजिट विद्यालय में भी आकाशीय बिजली गिरी जिसकी चपेट में आने से शिखा देवी झुलस गई। बताया जा रहा है कि विद्यालय की खिड़की में लगा शीश टूट कर बिखर गया। इससे बच्चे दहशत में आ गए थे। इसके बाद शिक्षकों ने बच्चों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। वहीं, बनी खास गांव की 50 वर्षीय गंगादेवी खेत में धान की रोपाई कर रही थी तभी बिजली गिर गई, जिसकी चपेट में आने से गंगादेवी की मौत हो गई।

महुआ के पेड़ पर गिरी बिजली, 11 साल के बच्चे की दर्दनाक मौत

इसके अलावा करारी थाना क्षेत्र के सल्लहा गांव में 11 वर्षीय संजीत कुमार खेत में था। उसी समय बारिश होने लगी। बारिश से बचने के लिए संजीत कुमार महुआ के पेड़ के नीचे खड़ा हो गया तभी तेज आवाज़ के साथ आकाशीय बिजली गिरी, जिसमें झुलसकर संजीत की दर्दनाक मौत हो गई। वही साथ रहे 65 वर्षीय छोटेलाल गंभीर रूप से झुलस गए। जिनका इलाज़ निजी अस्पताल में चल रहा है।

(रिपोर्ट- अयमान अहमद)

यह भी पढ़ें-

यूपी में आकाशीय बिजली का कहर, अलग-अलग इलाकों में 11 लोगों की मौत, एक शख्स गंभीर रूप से घायल

बारिश होने पर कई बार क्यों कड़कती है बिजली, जानते हैं आप?