A
Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी में भाजपा नेता के घर आएगी पाकिस्तानी बहू, ऑनलाइन हुआ निकाह

यूपी में भाजपा नेता के घर आएगी पाकिस्तानी बहू, ऑनलाइन हुआ निकाह

मोहम्मद अब्बास हैदर और पाकिस्तान की अंदलीप जहरा की शादी एक साल पहले ही तय हो गई थी। हालांकि, वीजा नहीं मिलने के कारण अब तक दोनों का रिश्ता नहीं हो पाया था। ऐसे में ऑनलाइन निकाह करने का फैसला किया गया।

online nikah- India TV Hindi Image Source : INDIA TV ऑनलाइन निकाह

उत्तर प्रदेश के जौनपुर में बीजेपी नेता के घर पाकिस्तानी बहू आने वाली है। वीजा मिलने में हो रही देरी के कारण बहू का इंतजार लंबा हो रहा है। हालांकि, ऑनलाइन निकाह के बाद यह तय हो चुका है कि बीजेपी नेता की बड़ी बहू पाकिस्तान से ही आएगी। नेताजी ने एक साल पहले ही अपने बेटे का रिश्ता पाकिस्तान में तय कर दिया था। हालांकि, लड़की को वीजा नहीं मिलने के कारण निकाह में देरी हो रही थी। ऐसे में दोनों पक्षों ने ऑनलाइन निकाह करने का फैसला किया।

जौनपुर के मखदूमशाह अढहन में रहने वाले भाजपा सभासद तहसीन शाहिद ने एक वर्ष पूर्व अपने बड़े बेटे मोहम्मद अब्बास हैदर की शादी अपने एक रिश्तेदार के यहां तय कर दी थी, जो पाकिस्तान के लाहौर शहर के रहने वाले हैं। पाकिस्तान की अंदलीप जहरा ने भारत में शादी तय होने के बाद उच्चायुक्त में वीजा के लिए आवेदन कर दिया था। जैसे-जैसे शादी की तारीख नजदीक आती गई उनकी बेचैनी बढ़ती गई क्योंकि वीजा नहीं जारी हो रहा था।

मां की तबीयत बिगड़ी तो ऑनलाइन निकाह किया

वीजा मिलने में देरी हो रही थी और पाकिस्तान में लड़की की मां राना यास्मीन जैदी की तबीयत खराब हो गई। वह अस्पताल में आईसीयू में भर्ती थीं ऐसी हालत में भाजपा नेता तहसीन शाहिद ने लाहौर फोन से बातचीत कर ऑनलाइन शादी कराने का फैसला लिया। शुक्रवार की रात इमामबाड़ा कल्लू मरहूम में तहसीन शाहिद अपने साथ सैकड़ो बारातियों को लेकर पहुंचे और टीवी स्क्रीन पर सभी के सामने ऑनलाइन निकाह करवा दिया।   

लड़की की इजाजत के बाद पढ़ा निकाह         

यह निकाह कराने वाले शिया धर्म गुरु मौलाना महफूज़ू ल हसन खान ने निकाह पढ़ने के बाद बताया कि निकाह के लिए इस्लाम धर्म में लड़की की इजाजत की जरूरत होती है, जो मौलाना को खुद लड़की अपने मुंह से बोल कर देती है। ऐसे में यह इजाजत यदि वह ऑनलाइन दे दे तो मौलाना बैठकर निकाह करा सकते हैं। मौलाना ने कहा कि दोनों मुल्कों के राजनीतिक संबंध खराब होने से दोनों तरफ के लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। ऐसे मे दोनों मुल्कों के हुक्मरान चाहें तो बातचीत से ये आग ठंडी हो सकती है। हाल ही में भारत के विदेश मंत्री एस जय शंकर के पाकिस्तान दौरे से लोगों की उम्मीद जगी है।

बीजेपी एमएलसी भी हुए शामिल

शादी मे भाजपा एमएलसी बृजेश सिंह प्रिशु भी मौजूद थे। उन्होंने दूल्हे के पिता को शादी की मुबारकबाद दी। इस ऑनलाइन शादी में दोनों तरफ से सैकड़ों लोग शामिल हुए। दूल्हे के साथ कई लोग बारात में आए थे, जिन्होंने खाना खाया और ऑनलाइन शादी के गवाह बने। वहीं, लाहौर में लड़की की तरफ से भी कई लोग इस शादी में शामिल हुए। इसके अलावा अन्य लोग ऑनलाइन जुड़कर इस शादी का हिस्सा बने।

दो मुल्कों के बीच भले ही सरहद की लकीरें व दीवारें बन गई हो लेकिन दोनों मुल्को के लोगों के दिलों में रिश्ते लगातार मजबूत होते जा रहे हैं ऐसा ही मामला जौनपुर शहर में देखने को मिला जहाँ भाजपा नेता के बेटे की शादी पाकिस्तान के लाहौर शहर मे तय हुई थी लेकिन वीजा न मिलने से आखिरकार शुक्रवार की रात ऑनलाइन निकाह दोनों मुल्को के मौलाना ने कराया.बारात मे सैकड़ो लोग बाराती बन कर पहुंचे थे, वही पाकिस्तान के लाहौर शहर मे भी दुल्हन के यहाँ  लोग शादी मे इकठ्ठा हुए थे.दोनों के निकाह होने के बाद अब दुल्हन की  पाकिस्तान से वीज़ा मिलने के बाद विदाई का दूल्हे राजा को इंतजार है.                 

(जौनपुर से सुधाकर शुक्ला की रिपोर्ट)