A
Hindi News उत्तर प्रदेश हाथरस में जहां मची भगदड़, उस टेंट में पहुंची इंडिया टीवी की टीम, मिले कई अहम दस्तावेज

हाथरस में जहां मची भगदड़, उस टेंट में पहुंची इंडिया टीवी की टीम, मिले कई अहम दस्तावेज

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में जिस स्थान पर भगदड़ मचने से 123 लोगों की मौत हो गई थी। अब उसी टेंट में इंडिया टीवी की टीम पहुंची। इस दौरान इंडिया टीवी को कई अहम दस्तावेज मिले हैं, जो दर्शाते हैं कि बाबा की अपनी प्लाटून और आर्मी थी।

Hathras stampede India TV team reached the tent where the stampede took place in Hathras found many - India TV Hindi Image Source : INDIA TV टेंट में मिसे दस्तावेज

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में सूरज पाल उर्फ भोले बाबा के सत्संग कार्यक्रम में हुए भगदड़ में 123 लोगों की मौत हो गई थी। ऐसे में अब बाबा के कार्यक्रम वाले टेंट में इंडिया टीवी की टीम पहुंची। जहां पर यह घटना घटी औऱ 123 लोगों की जान चली गई, वहां से कई अहम दस्तावेज मिले हैं। उन लोगों की लिस्ट मिली है जो बाबा की पिंक आर्मी में थे। उनके आईकार्ड भी मिले हैं। पिंक आर्मी के सदस्यों का बकायदा नाम, पता, फोन नंबर इत्यादि चीजें मिली है। बता दें कि बाबा की प्लाटून में कई महिला सुरक्षा कर्मी भी तैनात की गई थीं। घटनास्थल से उनके आईकार्ड भी बरामद हुए हैं। 

बाबा के टेंट में मिली ये जानकारी

इन सब में सबसे बड़ी बात ये है कि बाबा का अगला प्रोग्राम 6-8 जुलाई 2024 को होना था। उसके लिए टेंट की बुकिंग की जो जानकारी दी गई थी, वो सब लिखी गई है। इसमें सबसे अहम बात है जो टेंट लगाने की प्लानिंग थी, उसमें एक गेट और एक एग्जिट गेट की बात हो रही है। जहां मौजूदा टैंक लगा है, वहां पर 60 हजार की क्षमता का 300*300 मीटर का टेंट लगाया गया था। 80 हजार की क्षमता के लिए अनुमति मांगी गई थी। लेकिन टेंट 25 फीसदी कम था। यहां पर 60 हजार की क्षमता के आधार पर टेंट लगाया गया था। 

घटनास्थल पर मिले आईडी कार्ड

बाबा के अगले प्रोग्राम की डिटेल इशारा कर रही है कि अगले वाले प्रोग्राम में भी इसी तरह का टेंट लगाया जाना था। जो दिखाता है कि सिर्फ एक एंट्री प्वाइंट और एग्जिट प्वाइंट था। बता दें कि हमें घटनास्थल से सेवादारों और प्लाटून की पूरी लिस्ट मिली है। इसमें इंडिया टीवी के हाथ लगी सेवादारों की लिस्ट, कमांडो की लिस्ट, कमांडो की आईडी, सेवादारों के आईडी कार्ड, पूरी प्लानिंग की जानकारी वाला डॉक्यूमेंट। बता दें कि सत्संग में हुई भगदड़ में 123 लोगों की मौत हो गई थी, जिसके बाद से ही इस मामले में लगातार कार्रवाई का जा रही है।