A
Hindi News उत्तर प्रदेश VIDEO: गुरु पूर्णिमा के मौके पर CM योगी ने गोरखनाथ मंदिर में की पूजा, हरिद्वार और अयोध्या में उमड़ी भक्तों की भीड़

VIDEO: गुरु पूर्णिमा के मौके पर CM योगी ने गोरखनाथ मंदिर में की पूजा, हरिद्वार और अयोध्या में उमड़ी भक्तों की भीड़

गुरु पूर्णिमा के मौके पर सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की है। इसका वीडियो भी सामने आया है। गौरतलब है कि आज देशभर में गुरु पूर्णिमा का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है।

CM Yogi- India TV Hindi Image Source : ANI सीएम योगी

गोरखपुर: देशभर में गुरु पूर्णिमा धूमधाम से मनाई जा रही है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरु पूर्णिमा के मौके पर गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की है। इसका वीडियो भी सामने आया है। 

क्यों मनाई जाती है गुरु पूर्णिमा?

गुरु पूर्णिमा को आषाढ़ी और व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन महर्षि वेद व्यास का जन्म हुआ था। उनके सम्मान में इस दिन को मनाया जाता है। गुरु पूर्णिमा का हिंदुओं के बीच अहम स्थान है क्योंकि हिंदू धर्म में गुरु को भगवान से भी ऊंचा बताया गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गुरु ही किसी इंसान के जीवन के अंधकार को दूर कर उसे प्रकाश का रास्ता दिखाता है।

गुरु पूर्णिमा के दिन अपने गुरुजनों का पूजन किया जाता है और उन्हें गुरु दक्षिणा देने का विधान है। इस दिन व्रत, दान-पुण्य और पूजा-पाठ करने से जीवन में काफी लाभ मिलता है। कहा जाता है कि अपने गुरुओं का सम्मान करने से जीवन में ज्ञान की प्राप्ति होती है और मोक्ष मिलता है।

हरिद्वार और अयोध्या में उमड़ी भक्तों की भीड़

हरिद्वार में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर भक्तों ने पवित्र गंगा नदी में डुबकी लगाई। इस मौके पर हजारों की संख्या में लोग पहुंचे। गंगा घाट भक्तों की भारी भीड़ से भरे हुए हैं। यूपी के अयोध्या में भी भक्तों ने सरयू नदी में डुबकी लगाई है।   

ये भी पढ़ें: 

दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, तालाब बन गईं सड़कें, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

दुनिया के सबसे ऊंचे 'चिनाब पुल' पर जल्द दौड़ेंगी ट्रेनें, इस खास दिन पर शुरू होगा पहली ट्रेन का सफर