A
Hindi News उत्तर प्रदेश नोएडा की गारमेंट कंपनी के AC में धमाके से लगी आग, बुझाने के दौरान LPG सिलेंडर भी फट गया

नोएडा की गारमेंट कंपनी के AC में धमाके से लगी आग, बुझाने के दौरान LPG सिलेंडर भी फट गया

कंपनी में जैसे ही एयर कंडीशनर चालू किया गया तो धमाके के साथ भीषण आग लग गई। दमकलकर्मियों ने आग बुझा दी थी लेकिन तभी गर्मी के कारण तीसरी मंजिल पर एलपीजी सिलेंडर भी फट गया।

ac blast- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

भीषण गर्मी के कारण देश के विभिन्न हिस्सों से हादसे की खबरें लगातार सामने आ रही हैं। ऐसा ही दिल दहला देने वाला हादसा उत्तर प्रदेश के नोएडा से आया है। नोएडा में एक कंपनी के एसी में शॉर्ट सर्किट से सोमवार को आग लग गई जिसे बुझाने के अभियान के दौरान इमारत की तीसरी मंजिल पर एक एलपीजी सिलेंडर में भी धमाका हो गया।

तीसरी मंजिल पर रखे सिलेंडर में भी हो गया धमाका

मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रदीप कुमार चौबे ने बताया कि इस घटना में किसी के भी हताहत होने की सूचना नहीं है और दोनों जगह आग पर काबू पा लिया गया है। उन्होंने बताया कि सेक्टर-10 में परिधान बनाने वाली कंपनी ‘केएम लीजिंग लिमिटेड’ के भूतल और दूसरे तल पर आग लग गई। चौबे ने कहा, ‘‘सुबह 10 बजकर तीन मिनट पर सेक्टर 10 में, परिधान बनाने वाली और प्रिंटिंग कंपनी में आग लगने की सूचना मिली जिसके तुरंत बाद हमने दमकल की आठ गाड़ियों को मौके पर भेज दिया।’’ जब आग लगभग बुझ गई थी, तभी इमारत की तीसरी मंजिल पर रखे एलपीजी सिलेंडर में धमाका हो गया, जिससे उस मंजिल पर आग फैल गई। उन्होंने बताया कि आग पर जल्द ही काबू पा लिया गया।

कैसे लगी आग?

मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि फैक्टरी बंद थी और सुबह जब उसका एयर कंडीशनर चालू किया गया तो शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई। चौबे ने कहा, ‘‘तीसरी मंजिल पर एलपीजी सिलेंडर के होने की जानकारी समय पर नहीं दी गई। हमारे दमकलकर्मियों ने (निचली मंजिलों पर) आग बुझा दी थी लेकिन गर्मी के कारण तीसरी मंजिल पर एलपीजी सिलेंडर फट गया।’’ अधिकारी ने बताया कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ।

बता दें कि हाल ही में नोएडा के सेक्टर-100 में मौजूद लोटस ब्लूबर्ड सोसाइटी के फ्लैट में आग लगी थी। AC में ब्लास्ट होने से पूरा फ्लैट आग की चपेट मे आ गया था। आग लगने के बाद आसपास के फ़्लैट्स में रहने वाले लोग अपना फ्लैट छोड़कर ग्राउंड में आ गए थे।

कैसे करें बचाव?

गर्मियों में AC यूज करते समय हमें कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, नहीं तो ओवरलोडिंग और शॉर्ट सर्किट की वजह से हमारे घर के AC भी ब्लास्ट हो सकते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि AC चलाने के लिए ज्यादा पावर की जरूरत होती है। ऐसे में जहां आप AC लगा रहे हैं वहां हाई कैपेसिटी वाली वायरिंग की जरूरत होगी। पुराने घरों में AC लगाते समय आपको इसके लिए अलग से मोटी वायरिंग करवानी चाहिए ताकि पावर सप्लाई में कोई दिक्कत न हो और शॉर्ट सर्किट से बचा जा सके। इसके अलावा AC की सर्विसिंग हर सीजन में जरूर करवानी चाहिए। AC को लगातार लंबे समय तक नहीं चलाना चाहिए। साथ ही, AC के टर्बो मोड को भी ज्यादा देर तक यूज नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें-