A
Hindi News उत्तर प्रदेश नाबालिग से रेप के मामले में BJP विधायक दोषी, 25 साल के कारावास की हुई सजा

नाबालिग से रेप के मामले में BJP विधायक दोषी, 25 साल के कारावास की हुई सजा

सोनभद्र की दुद्धी विधानसभा सीट से विधायक रामदुलार गोंड को कोर्ट ने रेप के मामले में सजा सुनाई है। रामदुलार गोंड को 25 साल के कारावास की सजा सुनाई गई है।

रेप मामले में BJP विधायक रामदुलार गोंड को सुनाई गई सजा।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV रेप मामले में BJP विधायक रामदुलार गोंड को सुनाई गई सजा।

सोनभद्र: यूपी की दुद्धी विधासभा सीट से भाजपा विधायक को दुष्कर्म के मामले में दोषी पाया गया है। इसके लिए भाजपा विधायक रामदुलार गोंड़ को 25 वर्ष के कैद की सजा सुनाई गई है। इसके साथ ही उन्हें 20 वर्ष के कठोर कारावास की सजा भी सुनाई गई है। कोर्ट ने सजा का ऐलान करते हुए दोषी विधायक पर 10 लाख 10 हजार रूपये का अर्थदंड भी लगाया है। अर्थदंड ना दे सकने की स्थिति में विधायक को तीन वर्ष के अतिरिक्त कैद की सजा भुगतनी पड़ेगी। बता दें कि दुद्धी विधायक रामदुलार गौड़ ने 9 वर्ष पूर्व डरा-धमका कर नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म किया था। इस मामले में उनको दोषी पाया गया है। वहीं अब दुष्कर्म के मामले में दोषी पाए जाने के बाद विधायक की विधानसभा सदस्यता भी खत्म की जा सकती है।

पॉक्सो एक्ट में पाया गया दोषी

दरअसल, 9 वर्ष पूर्व एक नाबालिग लड़की को डरा-धमका कर दुष्कर्म किए जाने के मामले में अपर जिला जज प्रथम/ एमपी एमएलए कोर्ट सोनभद्र एहसानुल्लाह खान की अदालत ने शुक्रवार को सुनवाई की। कोर्ट ने सुनवाई के दौरान यूपी के दुद्धी विधानसभा सीट से विधायक रामदुलार गोंड़ को पॉक्सो एक्ट में दोषी पाया। विधायक को दोषी पाए जाने के बाद कोर्ट ने 25 वर्ष की कैद, जिसमें 20 वर्ष कठोर कारावास तथा 10 लाख 10 हजार रूपये अर्थदंड की सजा सुनाई। अर्थदंड अदा न करने पर विधायक को तीन वर्ष की अतिरिक्त कैद की सजा भुगतनी पड़ेगी। जेल में बिताई अवधि सजा में समाहित की जाएगी। वहीं अर्थदंड की समूची धनराशि पीड़िता को मिलेगी। वहीं अब दोषी पाए जाने के बाद विधायक की सदस्यता भी खत्म हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो दुद्धी में नए सिरे से विधानसभा चुनाव कराने पड़ेंगे। 

डराकर एक साल से कर रहा था दुष्कर्म

पीड़ित पक्ष के मुताबिक 4 नवंबर 2014 को  म्योरपुर थाने में दी तहरीर में एक व्यक्ति ने आरोप लगाया था कि वह शाम को 7 बजे अपने घर पर था, तभी उसकी नाबालिग बहन रोती हुई आई। पूछने पर उसने बताया कि भईया मैं आपको मुंह दिखाने लायक नहीं बची हूं। उसने बताया कि रामदुलार गोंड पुत्र रामधनी निवासी रासपहरी, थाना म्योरपुर, जिला सोनभद्र जो तत्कालीन प्रधानपति थे अब वर्तमान में भाजपा के दुद्धी विधायक हैं उसकी नाबालिग बहन के साथ पिछले एक वर्ष से लगातार जान मारने की धमकी देकर दुष्कर्म कर रहे थे। इस मामले में पुलिस ने रामदुलार के खिलाफ दुष्कर्म व पॉक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया था और विवेचना करने के बाद विवेचक ने चार्जशीट न्यायालय में दाखिल की थी। 

8 दिसंबर को हुई बहस

इस मामले में 8 दिसंबर को दोनों पक्षों के अधिवक्ताओं ने बहस कर अपना पक्ष रखा था। अदालत ने दोनों पक्षों के अधिवक्ताओं के तर्कों को सुनने, गवाहों के बयानों एवं पत्रावली का अवलोकन करने पर 12 दिसंबर को दोष सिद्ध पाकर दुद्धी विधायक रामदुलार गोंड़ को न्यायिक अभिरक्षा में लेकर जिला कारागार भेज दिया था। मंगलवार को सुनवाई के बाद एमपी-एमएलए कोर्ट के न्यायाधीश एहसानुल्लाह खान ने सजा सुनाने के लिए 15 दिसंबर की तिथि निर्धारित की थी। अदालत में सजा के बिंदु पर बचाव पक्ष के अधिवक्ता ने जहां कम से कम सजा दिए जाने की मांग की, वहीं अभियोजन पक्ष के अधिवक्ताओं ने अधिक से अधिक सजा उम्रकैद की मांग की। 

25 वर्ष के कैद की सजा

अदालत ने सुनवाई करते हुए पॉक्सो एक्ट में दोषसिद्ध पाकर दोषी दुद्धी विधायक रामदुलार गोंड़ को 25 वर्ष की कैद, जिसमें 20 वर्ष की कठोर कैद तथा 10 लाख 10 हजार रूपये अर्थदंड की सजा सुनाई। अर्थदंड अदा न करने पर तीन वर्ष की अतिरिक्त कैद भुगतनी पड़ेगी। जेल में बिताई अवधि सजा में समाहित की जाएगी। वहीं अर्थदंड की समूची धनराशि पीड़िता को मिलेगी। अभियोजन पक्ष की ओर से सरकारी वकील सत्यप्रकाश त्रिपाठी एवं सहयोगी अधिवक्ता विकास शाक्य व रामजियावन सिंह यादव ने बहस की।

(सोनभद्र से परमेश्वर दयाल श्रीवास्तव की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें- 

मुख्तार अंसारी को एक और झटका, अब इस बड़े अपराध में मिली 5 साल से अधिक की सजा

तलाकशुदा महिला के साथ लिव-इन में रहता था मुन्ना, प्रेग्नेंट हुई तो तीन टुकड़े कर खेत में फेंका