A
Hindi News उत्तर प्रदेश Chandigarh Dibrugarh Express Derailment: यूपी के गोंडा में बड़ा ट्रेन हादसा, डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस पटरी से उतरी, हादसे में 3 यात्रियों की मौत

Chandigarh Dibrugarh Express Derailment: यूपी के गोंडा में बड़ा ट्रेन हादसा, डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस पटरी से उतरी, हादसे में 3 यात्रियों की मौत

Chandigarh Dibrugarh Express Derailment: चंडीगढ़ से असम के डिब्रूगढ़ जा रही डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस उत्तर प्रदेश के गोंडा में दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक ट्रेन के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं।

डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस पटरी से उतरी

Chandigarh Dibrugarh Express Derailment: उत्तर प्रदेश के गोंडा में चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस (15904) के 8 कोच पटरी से उतर गए। रेलवे के मुताबिक हादसे में 3 यात्रियों की मौत हुई है और 30 यात्री घायल हुए हैं। रेलवे के मुताबिक लोको पायलट ने हादसे से पहले धमाके की आवाज सुनी थी। दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन के डिब्बे में कई यात्री फंसे हुए थे जिन्हें रेस्क्यू टीम ने निकाल लिया है। जानकारी के मुताबिक हादसे में ट्रेन का एक एसी कोच बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लिया और अधिकारियों को घटनास्थल पर तुरंत पहुंचने का निर्देश दिया था। जानकारी के मुताबिक एसडीआरएफ और रेलवे की टीम की ओर से जारी रेस्क्यू ऑपरेशन किया गया। इस बीच रेलवे ने मुआवजे का ऐलान कर दिया है।

हादसे पर रेलवे का बयान

रेलवे की ओर इस हादसे को लेकर बयान जारी किया गया है। बयान के मुताबिक दोपहर 2 बजकर 37 मिनट पर चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस (159904) हादसे का शिकार हो गई। दोपहर दो बजे यह ट्रेन गोंडा से रवाना हुई थी। करीब 27 किमी की दूरी तय करने के बाद झिलाही स्टेशन से 4 किमी आगे यह ट्रेन पटरी से उतर गई।  चार से पांच कोच डिरेल हुए हैं। डिब्रुगढ़ एक्सप्रेस के सभी यात्रियों को स्पेशल बसों से मनकापुर रेलवे स्टेशन ले जाया जा रहा है। वहां से एक स्पेशल ट्रेन चलाई जायेगी और यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा।

गोंडा शहर से 20 किमी दूर झिलाही के पास हादसा

बताया जा रहा है कि यह हादसा गोंडा शहर से करीब 27 किलोमीटर की दूरी पर हुआ है।ट्रेन के पटरी से उतरते ही यात्रियों में हड़कंप मच गया। लोग घबराकर चिल्लाने लगे। दुर्घनाग्रस्त डिब्बे में कई यात्री फंसे हुए हैं जिन्हें रेस्क्यू टीम ने बाहर निकाला । हादसे के बाद रेलवे की मेडिकल टीम भी मौके पर पहुंची। एंबुलेंस से घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया।

Image Source : INDIA TVडिब्रूगढ़ एक्सप्रेस पटरी से उतरी

पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल ने  हेल्पलाइन नंबर जारी किए

  1. वाणिज्यिक नियंत्रण: 9957555984
  2. फुरकेटिंग (FKG): 9957555966
  3. मरियानी (MXN): 6001882410
  4. सिमलगुरी (SLGR): 8789543798
  5. तिनसुकिया (NTSK): 9957555959
  6. डिब्रूगढ़ (DBRG): 9957555960

Image Source : INDIA TVडिब्रूगढ़ एक्सप्रेस पटरी से उतरी

गुवाहाटी स्टेशन हेल्पलाइन नंबर

  • 0361-2731621
  • 0361-2731622
  • 0361-2731623

चंडीग़ढ़ हेल्पलाइन नंबर

  • 01722639785
  • 01721072
  • 9779239894

सीएम योगी ने हादसे पर दुख जताया

मुख्यमंत्री योगी आदि जी ने गोंडा में हुए ट्रेन हादसे ( डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ) पर दुख जताया है। उन्होंने अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंच कर राहत कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। उन्होंने घायलों के उचित इलाज के भी निर्देश दिए। वहीं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव खुद मुंबई में मौजूद हैं और रेल हादसे से जुड़े हर अपडेट पर नजर बनाए हुए हैं। वहीं रेल भवन के वॉर रूम में रेलवे के सीनियर अधिकारी रेलवे बोर्ड के सीईओ के साथ बैठ कर घटनास्थल की जानकारी ले रहे हैं। बताया जा रहा है कि जिस वक्त यह हादसा हुआ उस वक्त ट्रेन की स्पीड कम थी।

रेलवे ने किया मुआवजे का ऐलान

वहीं रेलवे ने मुआवजे का ऐलान कर दिया है। मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा जबकि जो यात्री गंभीर रूप से घायल हुए हैं उन्हें 2.5 लाख रुपये और जो साधारण रूप से घायल हैं उन्हें 50-50 हजार रुपये का मुआवाज दिया जाएगा। 

हादसे में चार लोगों की मौत-डीएम

चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने पर गोंडा की डीएम नेहा शर्मा ने कहा, "आठ डिब्बे पटरी से उतर गए हैं और अब तक चार लोगों के हताहत होने की खबर है, बाकी सभी को बचा लिया गया है। सभी उपलब्ध एंबुलेंस यहां पहुंच गई हैं और स्थानीय लोगों ने बचाव अभियान में हमारा साथ दिया है।"

लोको पायलट ने सुनी धमाके की आवाज

वहीं रेलवे की तरफ से यह जानकारी दी गई है कि ट्रेन के लोको पायलट ने हादसे से पहले जोरदार धमाके की आवाज सुनी थी। हालांकि हादसे की वजह का पता पूरी जांच के बाद ही चल पाएगा, लेकिन लोको पायलट का यह इनपुट इस जांच में अहम कड़ी साबित हो सकता है। इससे तोड़फोड़ की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता।

उच्चस्तरीय जांच का आदेश

रेलवे ने गोंडा रेल हादसे की उच्चस्तरीय जांच (सीआरएस पूछताछ) का आदेश दे दिया है।  सीआरएस जांच रेलवे की सबसे ऊंचा स्तरीय जांच होती है। क्योंकि गोंडा में हुए रेल हादसे में डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के लोको पायलट ने धमाके की आवाज सुनी थी इसलिए रेलवे ने इस हादसे की जांच में CRS जांच का आदेश दिया है।

 

रिपोर्ट-अनामिका गौड़