A
Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी में फिर हुई ट्रेन पलटाने की साजिश! रेल पटरी पर रखे गए पत्थर, जांच में जुटी पुलिस

यूपी में फिर हुई ट्रेन पलटाने की साजिश! रेल पटरी पर रखे गए पत्थर, जांच में जुटी पुलिस

एक बार फिर ट्रेन पलटाने की साजिश की बू आ रही है। आज सुबह रेल की पटरी पर अज्ञात लोगों ने छोटे पत्थर रख दिए थे। इसी बीच एक मेमू ट्रेन इस पत्थरों के ऊपर से गुजर गई।

Indian railway- India TV Hindi Image Source : FILE भारतीय रेल

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में एक बार फिर ट्रेन पलटाने की साजिश नजर आ रही है। यहां बृहस्पतिवार की सुबह रेल की पटरी पर अज्ञात लोगों ने छोटे पत्थर रख दिए थे। इसी बीच एक मेमू ट्रेन इस पत्थरों के ऊपर से गुजर गई। हालांकि इन पत्थरों पर से ट्रेन सकुसल गुजर गई।

 पत्थर टूटने की आवाज 

राजकीय रेलवे पुलिस थाना प्रभारी के मुताबिक सहारनपुर से मुरादाबाद जा रही मेमू ट्रेन जब गढ़मलपुर क्रासिंग पर पहुंची तो पटरी पर पत्थर टूटने की आवाज आई। हालांकि ट्रेन सकुशल निकल गयी। बाद में चालक ने मुर्शदपुर स्टेशन पहुंच कर घटना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मौके पर की गयी जांच में पता चला कि पटरी पर किसी ने छोटे-छोटे पत्थर रख दिए थे जिन्हें पीसती हुई ट्रेन आगे निकल गयी। उन्होंने बताया कि रेलवे पुलिस तहकीकात कर रही है कि यह बच्चों की शरारत है या साजिश के तहत पटरी पर पत्थर रखे गये।

रायबरेली में स्लीपर से टकराई मालगाड़ी

इससे पहले बुधवार को रायबरेली में मालगाड़ी सीमेंटेड स्लीपर से टकरा गई। हालांकि कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई। आशंका है कि खेत में रखे तीन स्लीपरों को खींचकर ट्रैक पर लाया गया। देर रात हुए इस हादसे के बाद 15 मिनट तक मालगाड़ी खड़ी रही। यह घटना रायबरेली के लक्ष्मणपुर स्टेशन के पास घटी।

उत्तर प्रदेश में हाल के दिनों में कानपुर, जौनपुर और बागपत समेत कई जगहों पर पटरी पर रसोई गैस सिलिंडर, खम्बा और लट्ठा आदि रखे जाने की घटनाएं सामने आयी हैं। इनमें से कुछ मामलों में ट्रेन को पलटाने की साजिश की आशंका भी जाहिर की गयी है।

कई राज्यों में सामने आ चुके हैं इस तरह के मामले

पिछले दो महीनों में देश के कई राज्यों में ट्रेनों को पलटाने की साजिश की घटनाएं सामने आई हैं। ऐसी ही एक और घटना में 23 सितंबर को पंजाब के बठिंडा में बठिंडा से दिल्ली जाने वाली रेलवे पटरियों से लोहे की छड़ें बरामद की गईं, जो एक और कथित पटरी से उतरने की साजिश की ओर इशारा करती हैं। रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह ने कहा था कि देश में हाल ही में हुए रेल हादसों की जांच में कुछ खतरनाक चीजें और  षड्यंत्र सामने आए हैं। (इनपुट-एजेंसी)