A
Hindi News उत्तर प्रदेश बिहार जा रही लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस ट्रेन को बलिया में पलटाने की साजिश, इंजन के कैटल गार्ड से टकराया पत्थर

बिहार जा रही लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस ट्रेन को बलिया में पलटाने की साजिश, इंजन के कैटल गार्ड से टकराया पत्थर

बलिया के बकुलाहा स्टेशन के आगे मांझी स्टेशन के बीच मे लख़नऊ छपरा एक्सप्रेस डाउन को पलटने की साज़िश हुई नाक़ाम हो गई। यूपी में आये दिन ट्रेन पलटने की बड़ी साजिश की जा रही हैं।

लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस ट्रेन को डिरेल करने की साजिश- India TV Hindi Image Source : INDIA TV लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस ट्रेन को डिरेल करने की साजिश

बलियाः देश में ट्रेनों को पलटाने की साजिश के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ताजा मामला बलिया से सामने आया है। जानकारी के अनुसार, बलिया में शनिवार सुबह करीब रेलवे ट्रैक पर रखा पत्थर बिहार जा रही लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस ट्रेन के सेफ्टी गार्ड से टकरा गया। ये घटना बलिया के बकुल्हा स्टेशन और माझी पुल के बीच सुबह 10.40 बजे की है। गाड़ी नंबर 15054 लखनऊ छपरा एक्सप्रेस ट्रेन रेलवे ट्रैक से गुजर रही थी। माझी पुल से करीब 200 मीटर पहले ट्रेन के इंजन के कैटल गार्ड से ट्रैक पर रखा पत्थर टकरा गया।

लोको पायलट की सूझबूझ से टला हादसा

लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को तत्काल रोका और रेलवे अफसरों को सूचना दी।  बताया जा रहा है कि ट्रेन के इंजन के कैटल गार्ड से टकरा कर ट्रैक पर रखा पत्थर हट गया था। इसके बाद कोई गड़बड़ी न मिलने पर सेफ्टी सुनिश्चित कर लोको पायलेट ने गाड़ी को गन्तव्य की ओर रवाना किया। लोको पायलट की सूझबूझ से बड़ा रेल हादसा होने से टल गया। 

जांच में जुटी पुलिस

फिलहाल सूचना के बाद रेलवे पुलिस और सिविल पुलिस के अफसर मौके पर पहुंचे और निरीक्षण किया। पुलिस और रेलवे पुलिस मामले की गहन जांच मे जुटी हुई है। इस घटना में ट्रेन में सवार किसी भी यात्री को कोई क्षति नहीं पहुंची। सभी यात्री सुरक्षित हैं।

पहले भी सामने आ चुके हैं कई मामले

इससे पहले यूपी, मध्य प्रदेश, पंजाब और गुजरात में कई ट्रेनों को पलटाने की कोशिश के मामले सामने आ चुके हैं। बठिंडा-दिल्ली रेलवे ट्रैक पर नौ लोहे की छड़ें मिलीं थी।  वहीं, कानपुर में सुबह 5:50 बजे प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर 5 लीटर का खाली गैस सिलेंडर पाया गया था। उधर, गुजरात के सूरत में 21 सितंबर को किम रेलवे स्टेशन के पास एक ट्रेन को पटरी से उतारने की साजिश रचने के आरोप में तीन रेलवे कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया था।

रिपोर्ट-अमित कुमार