A
Hindi News उत्तर प्रदेश कांग्रेस नहीं लड़ेगी यूपी उपचुनाव, सपा दो से ज्यादा सीटें देने के पक्ष में नहीं, सूत्रों के हवाले से खबर

कांग्रेस नहीं लड़ेगी यूपी उपचुनाव, सपा दो से ज्यादा सीटें देने के पक्ष में नहीं, सूत्रों के हवाले से खबर

सीट बंटवारे को लेकर दोनों दलों में सहमति नहीं बन पा रही है। कांग्रेस पहले ही पांच सीटों की अपनी मांग पर अड़ी थी लेकिन समाजवादी पार्टी की ओर से केवल दो सीटें ऑफर की गईं।

Rahul gandhi and Akhilesh yadav- India TV Hindi Image Source : FILE राहुल गांधी और अखिलेश यादव

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी गठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर बहुत कुछ ठीक नजर नहीं आ रहा है। सूत्रों के मुताबिक सीट बंटवारे पर पेंच फंसने के बाद अब कांग्रेस ने खुद को मैदान से अलग रखने का फैसला लिया है। सूत्रों की मानें तो कांग्रेस यूपी उपचुनाव नहीं लड़ेगी। 

दरअसल, सीट बंटवारे को लेकर दोनों दलों में सहमति नहीं बन पा रही है। कांग्रेस पहले ही पांच सीटों की अपनी मांग पर अड़ी थी लेकिन समाजवादी पार्टी की ओर से केवल दो सीटें ऑफर की गईं। कांग्रेस को उम्मीद से बहुत कम सीटें मिलीं। ऐसे में पार्टी को लगता है कि सिर्फ दो सीट पर चुनाव लड़कर कोई फायदा नहीं है। वहीं कांग्रेस इंडिया गठबंधन की एकता और बीजेपी से मजबूती के साथ लड़ने का भी संदेश देना चाहती। लिहाजा पार्टी चुनाव तो नहीं लड़ेगी लेकिन समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों का समर्थन करेगी।

सपा के साइकिल चुनाव चिन्ह पर ही लड़े जाएंगे चुनाव

समाजवादी पार्टी ने यह फैसला लिया कि प्रदेश की सभी 9 सीटों पर समाजवादी पार्टी के चुनाव चिन्ह साइकिल से ही चुनाव लड़ा जाएगा। इस मौके पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव का बयान भी सामने आया  अखिलेश ने कहा, 'संविधान और पीडीए का मान-सम्मान बचाने का चुनाव है। बात सीट की नहीं जीत की है।'

अखिलेश यादव ने कहा, 'बात सीट की नहीं जीत की है’ इस रणनीति के तहत ‘इंडिया गठबंधन’ के संयुक्त प्रत्याशी सभी 9 सीटों पर समाजवादी पार्टी के चुनाव चिन्ह ‘साइकिल’ के निशान पर चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी एक बड़ी जीत के लिए एकजुट होकर, कंधे से कंधा मिलाकर साथ खड़ी है। इंडिया गठबंधन इस उपचुनाव में, जीत का एक नया अध्याय लिखने जा रहा है।  बता दें कि यूपी में 9 सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होंगे। जिसके लिए सभी दलों ने अपनी तैयारियों को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है।