A
Hindi News उत्तर प्रदेश बाढ़ प्रभावित परिवारों के लिए CM योगी आदित्यनाथ ने किया बड़ा ऐलान, लाखों लोगों को मिलेगी राहत

बाढ़ प्रभावित परिवारों के लिए CM योगी आदित्यनाथ ने किया बड़ा ऐलान, लाखों लोगों को मिलेगी राहत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ पीड़ित परिवारों को राहत देने के लिए अधिकारियों को कई निर्देश दिए और साथ ही कहा कि सहायता राशि का वितरण जनप्रतिनिधियों के माध्यम से ही कराया जाए।

Yogi Adityanath, Yogi Adityanath News, Yogi Adityanath Flood Relief- India TV Hindi Image Source : PTI उत्तर प्रदेश के लखीमपुर जिले में बाढ़ प्रभावित इलाके का दौरा करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश के विभिन्न जनपदों में बाढ़ एवं जलभराव को ध्यान में रखते हुए कई बड़े ऐलान किए। सीएम योगी ने बैठक के दौरान आम जन, कृषि फसलों एवं पशुधन की सुरक्षा व सुविधा के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने ऐलान किया कि बाढ़ प्रभावित परिवारों को 24 घंटे के भीतर राहत राशि उपलब्ध कराई जाएगी। अधिकारियों को इसका निर्देश देते हुए योगी ने कहा कि सहायता राशि का वितरण जनप्रतिनिधियों के माध्यम से होगा। बता दें कि मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि बाढ़ से अब तक कुल 20 जनपदों की 69 तहसीलों के 1571 गांव तथा बरेली, पीलीभीत व शाहजहांपुर के शहरी क्षेत्र प्रभावित हुए हैं।

प्रभावित इलाकों में ड्रोन सर्वे की व्यवस्था भी की जा रही है

मुख्यमंत्री को जानकारी दी गई थी कि बाढ़ की वजह से अब तक कुल 14.80 लाख नागरिक प्रभावित हुए हैं। इनमें से 5.29 लाख व्यक्ति ऐसे हैं, जिनकी सम्पत्तियों (कृषि, मकान, गृहस्थी का सामान एवं पशु) को क्षति पहुंची है। जल भराव के कारण प्राथमिक रूप से 3.19 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल प्रभावित हुआ है। सैटेलाइट से प्राप्त जलभराव डाटा के आधार पर स्थलीय टीमें बनाकर कृषि क्षति का सर्वेक्षण/पुष्टि कराई जा रही है, साथ में ड्रोन सर्वे की व्यवस्था भी की जा रही है। सीएम ने कहा कि इस साल एक जून से अब तक प्रदेश में सामान्य वर्षा 220 मिमी के सापेक्ष 242.50 मिमी हुई है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 22 जुलाई तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में तेज वर्षा होने की संभावना है।

‘पीड़ित परिवारों को तत्काल सहायता उपलब्ध कराएं’

सीएम ने कहा कि मौसम की बदलती परिस्थितियों पर सतत नजर रखी जाए और राहत आयुक्त कार्यालय सहित सभी जिला प्रशासन 24 घंटे अलर्ट मोड में रहें। योगी ने कहा कि कुछ दिनों में बाढ़, आकाशीय बिजली अथवा डूबने के कारण कई स्थानों पर जन-धन की हानि की दुखद सूचना मिली है। उन्होंने कहा, ‘यह समय सहायता और संवेदना का है। पीड़ित परिवारों को तत्काल सहायता उपलब्ध कराई जाए। बाढ़ पीड़ितों के साथ सभी अधिकारियों एवं कार्मिकों का शिष्टाचारपूर्ण व्यवहार होना चाहिए। बाढ़ में यदि किसी की फसल का नुकसान हुआ हो, नदी में जमीन का कटान हुआ हो और गृहस्थी का सामान बह गया हो, ऐसे सभी प्रकरणों में सहायता धनराशि 24 घंटों में उपलब्ध करा दी जाए।’

‘जनप्रतिनिधि ही करें सहायता राशि का वितरण’

सीएम योगी ने कहा, ‘कृषि फसलों का सर्वे करवा लें। सहायता राशि स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से ही वितरित कराई जाए। बाढ़ या अतिवृष्टि की स्थिति पर सतत नजर रखी जाए। सभी नदियों के जलस्तर और तटबंधों की 24×7 मॉनीटरिंग की जाए। प्रभावित जिलों में NDRF, SDRF/PAC की फ्लड यूनिट तथा आपदा प्रबंधन टीमों को 24×7 एक्टिव मोड में रहें। आपदा प्रबंधन मित्र, सिविल डिफेंस के स्वयंसेवकों की आवश्यकतानुसार सहायता ली जानी चाहिए।’ (IANS)