A
Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी में विधान परिषद उप चुनाव के लिए बीजेपी ने घोषित किया उम्मीदवार, इस नेता को दिया मौका

यूपी में विधान परिषद उप चुनाव के लिए बीजेपी ने घोषित किया उम्मीदवार, इस नेता को दिया मौका

यूपी में विधान परिषद उप चुनाव के मद्देनजर भाजपा ने अखिलेश यादव के पीडीए अभियान के जवाब में अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है।

बहोरनलाल मौर्य एमएलसी प्रत्या- India TV Hindi Image Source : X बहोरनलाल मौर्य एमएलसी प्रत्या

यूपी में जल्द विधान परिषद उप चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में आज विधान परिषद उप चुनाव में बीजेपी ने अपने उम्मीदवार की लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी ने बहोरन लाल मौर्य को उम्मीदवार बनाया है। प्रदेश की ये सीट स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफ़े के बाद ख़ाली हुई है। गौरतलब है कि यूपी विधान परिषद उपचुनाव के लिए 12 जुलाई को वोटिंग होनी है। इसके बाद इसी दिन शाम 5 बजे वोटों को गिनती भी की जाएगी।

इस कारण दिया था इस्तीफा

जानकारी दे दें कि स्वामी प्रसाद मौर्य ने लोकसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी पर अनदेखी का आरोप लगाते हुए पार्टी से त्यागपत्र दे दिया था, साथ ही एमएलसी पद से भी इस्तीफा दे दिया था। इलेक्शन कमीशन के मुताबिक, विधान परिषद उपचुनाव के नोटिफिकेशन 25 जून को जारी किए गए थे। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 2 जुलाई है। जबकि नामांकन पत्रों की जांच 3 जुलाई को होगी वहीं, नाम वापसी की आखिरी तारीख 5 जुलाई है। मतदान 12 जुलाई को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होगा और मतों की गिनती भी उसी शाम 5 बजे से शुरू होगी। 

सपा ने नहीं उतारा प्रत्याशी

वहीं, जानकारी के मुताबिक, इस उपचुनाव में सपा ने अभी तक अपना कोई प्रत्याशी नहीं उतारा है। ऐसे में भाजपा के उम्मीदवार की निर्विरोध जीत तय मानी जा रही है। सपा के अपना प्रत्याशी न उतारने का कारण उनकी पार्टी की संख्याबल बताई जा रही है। विधानसभा में सपा के पास कुल 105 सीटें हैं। जबकि बीजेपी के पास 251 वोट हैं। ऐसे में संख्या बल में पिछड़ने के कारण सपा ने इस उपचुनाव से दूरी बना ली है।

ये भी पढ़ें:

मथुरा में पानी की टंकी गिरने की घटना पर योगी सरकार सख्त, 3 अधिकारियों पर गिरी गाज; 3 कंपनियों पर भी FIR