A
Hindi News उत्तर प्रदेश Bharat Bandh: यूपी में भी सड़कों पर उतरे बंद समर्थक, जानें कहां-कहां है बंद का असर, देखें तस्वीरें और वीडियो

Bharat Bandh: यूपी में भी सड़कों पर उतरे बंद समर्थक, जानें कहां-कहां है बंद का असर, देखें तस्वीरें और वीडियो

उत्तर प्रदेश में भी भारत बंद का असर देखा जा रहा है। विभिन्न जनपदों में बड़ी संख्या में बंद समर्थक सड़कों पर उतरे और अपनी मांगों के समर्थन में प्रदर्शन किया।

hapur, bharat bandh- India TV Hindi Image Source : INDIA TV हापुड़ में भारत बंद

Bharat Bandh: भारत बंद का असर उत्तर प्रदेश में भी नजर आ रहा है। आज सुबह से ही विभिन्न जिलों में बंद समर्थक सड़कों पर उतरे और प्रदर्शन किया। कई जगह पर प्रदर्शनकारियों ने जिलाधिकारी को ज्ञानप भी सौंपा। आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में कई संगठनों ने आज भारत बंद बुलाया है। इस बंद को कई राजनीतिक दलों का समर्थन भी हासिल है। 

हापुड़-बुलंदशहर

भारत बंद को लेकर भीम आर्मी और आजाद समाज पार्टी के कार्यकर्ताओं ने हापुड़ में प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने सड़क पर बैठकर जमकर नारेबाजी की। इस दौरान मौके पर भारी संख्या में पुलिस मौजूद रही। पुलिस ड्रोन कैमरे से प्रदर्शन की निगरान कर रही है। इस दौरान समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जिला अधिकारी को ज्ञापन दिया और सरकार पर दलित विरोधी होने का आरोप लगाया। बुलन्दशहर में भी भारत बंद को लेकर सड़कों बड़ी संख्या में लोग उतरे। यहां बीएसपी ने बंद का समर्थन किया है।

बदायूं 

बदायूं में SC-ST आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के विरोध में भारत बंद को लेकर बीएसपी तथा दलित संगठन के लोगों ने जुलूस निकालकर सड़कों पर प्रदर्शन किया। बीएसपी और दलित संगठन के लोग अंबेडकर पार्क में इकट्ठा हुए। वहां से लोग जुलूस की शक्ल में सड़कों पर निकले और प्रदर्शन किया। उनका कहना था कि सुप्रीम कोर्ट ने गलत फैसला दिया है। प्रदर्शनकारियों ने दुकानें बंद करवा दी।  प्रदर्शन और नारेबाजी के बीच पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता का इंतजाम किये हैं। चप्पे पर चप्पे पर पुलिस और एआरएफ को तैनात किया गया है। DM,SSP व अन्य अधिकारी सड़कों पर घूम रहे हैं। वहीं हर स्थिति से निपटने के लिए पुलिस मुस्तैद दिख रही है।

बिजनौर

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के विरोध में आरक्षण को लेकर बिजनौर में भी बंद समर्थकों ने प्रदर्शन किया और डीएम को ज्ञापन सौंपा है। यहां आजाद समाज पार्टी और बीएसपी के कार्यकर्ता आज एक रैली निकालेंगे और आरक्षण को लेकर कई संगठन के लोग डीएम को ज्ञापन सौंपेंगे। भारत बंद को लेकर पुलिस हाई अलर्ट मोड पर है। बसपा सुप्रीमो मायावती और नगीना सांसद चंद्रशेखर आजाद ने बंद का समर्थन किया है। दलित समाज के लोग बिजनौर थाना कोतवाली शहर के खोखरा ग्राउंड में एकत्र होंगे 

कासगंज

सुप्रीम कोर्ट के दिए गए दलित समाज के वर्गीकरण को लेकर दिए गए फैसले का कासगंज में आजाद समाज पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने विरोध किया। आजाद समाज पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सोरों गेट से लेकर जिला कलेक्ट्रेट तक रैली निकाली। प्रदर्शन के दौरान सुप्रीम कोर्ट के द्वारा दिए गए दलित समाज के वर्गीकरण के फैसले को निरस्त करने की मांग की।

अलीगढ़

अलीगढ़ में भी बसपा और अन्य संगठनों के कार्यकर्ताओं ने जमकर प्रदर्शन करते हुए अंबेडकर पार्क के पास कलेक्ट्रेट की ओर जाने वाले मार्ग को जाम कर दिया।  बसपा नेता और अलीगढ़ के पूर्व मेयर मोहम्मद फुरकान ने बताया कि आज जुल्म के खिलाफ तमाम पार्टियों बसपा और अन्य संगठन इसमें मौजूद है। यह जुल्म के खिलाफ दलित के खिलाफ मुसलमान के खिलाफ कमजोरों के खिलाफ किसी भी जाति के ताल्लुक रखते हो उनके खिलाफ प्रदर्शन है। सभी लोग सड़कों पर आए हुए हैं। पूरा देश सड़कों पर आकर लड़ेगा और ताकि सरकार सरकार होश में आ जाए।

बरेली

बरेली में भी आरक्षण वर्गीकरण फैसले के खिलाफ हजारों लोग सड़कों पर उतरे। लोगों ने चौकी चौराहे से लेकर कलेक्ट्रेट तक प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी हाथों में झंडे बैनर और पोस्टर लेकर निकले। कलेक्ट्रेट पर जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों ने जाम लगाने का भी प्रयास किया लेकिन पुलिस के समझाने पर चौराहे से हटे। उधर, संभाल में भी जिला मुख्यालय चन्दौसी पर बड़ा प्रदर्शन हो रहा है। पुलिस उपद्रवियों पर पैनी नजर रख रही है।

Image Source : INDIA TVबरेली में सड़कों पर उतरे बंद समर्थक

ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद

ग्रेटर नोएडा में भारत बंद को लेकर कई संगठन जिला कलेक्ट्रेट पर पहुंचे। भीम आर्मी और आजाद समाज पार्टी ने जमकर प्रदर्शन किया। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता भी जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे, प्रदर्शन को देखते हुए कलेक्ट्रेट पर भारी पुलिस फोर्स को तैनात किया गया। वहीं गाजियाबाद में भी बंद समर्थकों ने प्रदर्शन किया। 

सहारनपुर

यूपी के सहारनपुर में आज़ाद समाज पार्टी, बसपा और भीम आर्मी कार्यकर्ता कई जगहों पर इकट्ठा होकर प्रदर्शन कर रहे हैं। घण्टाघर, हकीकत नगर धरना स्थल पर हज़ारों की संख्या में भीड़ इकट्ठा हुई है। यहां से सभी लोग कलेक्ट्रेट पहुंच कर डीएम को ज्ञापन सौंपेंगे। बंद को देखते हुए पूरे जिले में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। कुछ जगहों पर स्कूल भी बंद किए गए हैं।

हाथरस

हाथरस में भारत बंद के समर्थन में एससी एसटी समाज के लोगों ने जुलूस निकाला, पुलिस और जिला प्रशासन मुस्तैदी के साथ नजर बनाए हुए है। किसी भी परिस्थिति से निपटने के शहर के चौक चौराहों पर पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है।