A
Hindi News उत्तर प्रदेश सपा विधायक नहीं मिले तो उनके बेटे को भेजा जेल, घर में मिली थी नाबालिग नौकरानी की लाश

सपा विधायक नहीं मिले तो उनके बेटे को भेजा जेल, घर में मिली थी नाबालिग नौकरानी की लाश

भदोही में सपा विधायक जाहिद बेग के आवास पर हाल ही में एक 17 साल की लड़की का एक कमरे में पंखे से लटका हुआ शव मिला था। नाजिया नाम की युवती पिछले कई वर्षों से विधायक के घर पर रहकर घरेलू कार्य करती थी।

sp mla zahid baig- India TV Hindi Image Source : INDIA TV सपा विधायक जाहिद बेग

उत्तर प्रदेश के भदोही जिले से समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक जाहिद बेग के बेटे जाएम बेग को एक नाबालिग लड़की की आत्महत्या के सिलसिले में बुधवार शाम गिरफ्तार कर लिया गया। विधायक और उनकी पत्नी को खोजने में विफल रही पुलिस ने उनके बेटे जईम उर्फ सैफी बेग को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पुलिस ने यह जानकारी दी। विधायक और उनकी पत्नी के खिलाफ दर्ज दो मामलों की जांच के बाद यह गिरफ्तारी की गई है। उन पर नाबालिग लड़की से बंधुआ मजदूरी करवाने और नाबालिग को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप है। दोनों मामलों में विधायक के बेटे पर भी आरोप लगाया गया है।

मौत से पहले विधायक के घर से भागने की जताई थी इच्छा  

भदोही की पुलिस अधीक्षक मीनाक्षी कात्यायन ने कहा, ''जांच में पाया गया कि नाबालिग लड़की नाजिया से जबरन काम कराया गया था और उसने अपनी मौत से पहले विधायक के घर से भागने की इच्छा जताई थी। जांच में पता चला कि विधायक का बेटा इस मामले में शामिल था।'' उन्होंने बताया कि जाएम बेग को भदोही-जौनपुर सीमा के पास मखदूमपुर इलाके से गिरफ्तार किया गया।

एक और घरेलू सहायिका को कराया मुक्त

विधायक जाहिद बेग के आवास पर काम करने वाली 17 साल की एक घरेलू सहायिका ने आठ सितंबर की रात विधायक के ही घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। इस मामले में पुलिस ने विधायक और उनकी पत्नी के खिलाफ बंधुआ मजदूरी, उत्पीड़न और आत्महत्या के लिए उकसाने का मुकदमा दर्ज किया था। इस घटना के बाद उनके घर से एक और 17 वर्षीय घरेलू सहायिका को मुक्त कराया गया था। जिस दूसरी नाबालिग नौकरानी को विधायक के आवास से मुक्त कराया गया था, उसका आरोप है कि विधायक के घर पर मारपीट की जाती थी, उसे काम करने के पैसे भी नहीं देते थे। जिस नाबालिग ने फांसी लगाई थी, उससे भी दो दिन पहले मारपीट की गई थी। मुकदमा होने के बाद विधायक अपने परिवार के साथ कहीं चले गए। उनका मोबाइल नंबर भी पहुंच के बाहर (नॉट रीचेबल) है।

मानव तस्करी निरोधक इकाई ने इस मामले की जांच शुरू की है। जांच के आधार पर जाहिद बेग और उनकी पत्नी सीमा बेग के खिलाफ बंधुआ मजदूरी प्रणाली (निषेध) अधिनियम की धारा 108 के तहत मामला दर्ज किया गया है। श्रम विभाग ने भी शुक्रवार को विधायक और उनकी पत्नी के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। (भाषा इनपुट्स के साथ)

यह भी पढ़ें-

VIDEO: 1 रुपये ज्यादा फीस वसूलने पर अस्पातल के कर्मचारी की गई नौकरी, विधायक जी ने पकड़ी चोरी

यूपी: दिव्यांग युवक की कमरे में बंद कर पिटाई, पिटबुल कुत्ते से भी कटवाया, हालत गंभीर