A
Hindi News उत्तर प्रदेश 29 तारीख को ही क्यों बढ़ जाती हैं अफजाल अंसारी की मुश्किलें? आज सियासी तकदीर का फैसला

29 तारीख को ही क्यों बढ़ जाती हैं अफजाल अंसारी की मुश्किलें? आज सियासी तकदीर का फैसला

प्रयागराज हाई कोर्ट आज अफजाल अंसारी के गैंगस्टर मामले में अपना फैसला सुनाएगा, लेकिन उनके राजनीतिक जीवन में 29 तारीख अशुभ दिन से जुड़ा हुआ है।

अफजाल अंसारी- India TV Hindi अफजाल अंसारी

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद अफजाल अंसारी के राजनीतिक जीवन में 29 तारीख अशुभ दिन है। आज प्रयागराज हाई कोर्ट से अफजाल अंसारी के गैंगस्टर के मामले में फैसला आना है, जिसके लिए आज 29 जुलाई की तारीख तय की गई है। फैसला क्या आएगा, यह तो आने के बाद ही पता चल पाएगा, लेकिन अफजाल अंसारी के राजनीतिक जीवन में 29 तारीख अशुभ दिन से जुड़ा हुआ है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर 29 तारीख ही क्यों अशुभ है? 

गैंगस्टर मामले इसी तारीख को मिली थी सजा 

दरअसल, 29 नवंबर 2005 को मोहम्मदाबाद से तत्कालीन बीजेपी विधायक रहे स्वर्गीय कृष्णानंद राय सहित 7 लोगों के निर्मम हत्या कर दी गई थी, जिसका आरोप अफजाल अंसारी और उनके भाई मुख्तार अंसारी पर लगा था। हालांकि, इस हत्याकांड में अफजाल अंसारी और मुख्तार अंसारी सीबीआई कोर्ट से बड़ी हो चुके हैं, लेकिन यह हत्याकांड उनका पीछा नहीं छोड़ा और कृष्णानंद राय हत्याकांड के मामले में ही 120बी के तहत अफजाल अंसारी पर गैंगस्टर का मुकदमा दर्ज हुआ। गाजीपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट ने गैंगस्टर मामले में सुनवाई करते हुए 29 अप्रैल 2023 को सजा सुनाई थी। अफजाल अंसारी को 4 वर्ष की सजा और मुख्तार अंसारी को 10 वर्ष की सजा सुनाई गई थी।

अफजाल अंसारी का सियासी सफर

इसके अलावा मुख्तार अंसारी की मौत के बाद उसे सुपुर्द-ए-खाक 29 मार्च 2024 को किया गया। अब हाई कोर्ट भी 29 जुलाई को इस मामले में अपना फैसला सुनाने वाला है। बता दें कि अफजाल अंसारी तीन बार सांसद और पांच बार विधायक रहे हैं। पहली बार 2004 में सपा के टिकट पर गाजीपुर से सांसद चुने गए। कृष्णानंद की हत्या के बाद उन्हें जेल जाना पड़ा। इसके बाद उन्होंने 2009 में बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ा, लेकिन उन्हें शिकस्त मिली। 

2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने बलिया सीट से कौमी एकता दल के टिकट पर चुनाव लड़ा। इस चुनाव में भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा। 2019 में सपा और बसपा के बीच हुए गठबंधन में बीएसपी ने उन्हें एक बार फिर गाजीपुर से चुनाव मैदान में उतारा और उन्होंने जीत दर्ज की। 2019 में भी बसपा के टिकट पर यहां से चुनाव जीते, जबकि 2024 में सपा के टिकट पर यहां से जीत दर्ज की। (रिपोर्ट- शशि कान्त तिवारी)

ये भी पढ़ें- 

अचानक एचडी कुमारस्वामी की नाक से बहने लगा खून, अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद बताई वजह

दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, जानिए देशभर के मौसम का हाल?