A
Hindi News उत्तर प्रदेश भारत में अवैध रूप से घुसने की कोशिश कर रहे थे 2 चीनी नागरिक, SSB ने किया गिरफ्तार

भारत में अवैध रूप से घुसने की कोशिश कर रहे थे 2 चीनी नागरिक, SSB ने किया गिरफ्तार

यूपी के सौनौली बॉर्डर पर सशस्त्र सीमा बल ने 2 चीनी नागरिकों को अवैध रूप से भारत में घुसने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया है और साथ ही एक तिब्बती शरणार्थी को भी पकड़ा है।

Chinese, Chinese Citizen India, Chinese Men India- India TV Hindi Image Source : PEXELS REPRESENTATIONAL SSB ने 2 चीनी नागरिकों और एक तिब्बती शरणार्थी को गिरफ्तार किया है।

महाराजगंज: भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र में 2 चीनी नागरिकों को अवैध रूप से भारत में घुसने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने इस बारे में जानकारी देते हए गुरुवार को बताया कि इस काम में उनकी मदद कर रहे एक तिब्बती शरणार्थी को भी गिरफ्तार किया गया है। तीनों को सशस्त्र सीमा बल यानी कि SSB ने दोनों देशों के बीच सोनौली ट्रांजिट पॉइंट पर पकड़ा। पुलिस ने बताया कि तिब्बती शरणार्थी ने दोनों चीनी नागरिकों के फर्जी आधार कार्ड भी बनवाए थे।

‘SSB ने उन्हें नियमित जांच के लिए रोका था’

महाराजगंज के अपर पुलिस अधीक्षक आतिश कुमार सिंह ने कहा, ‘पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के 37 साल के यांग मेंग मेंग और 35 साल के गु बाओकियांग दोनों बुधवार रात सोनौली भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र में घूम रहे थे, जब उन्हें SSB ने नियमित जांच के लिए रोका। वे नेपाल के काठमांडू से भारत आ रहे थे। सोनौली क्षेत्र में आव्रजन विभाग ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया, जब उनके पास से चीनी पासपोर्ट मिला, लेकिन भारतीय वीजा के कागजात और कोई वैध दस्तावेज नहीं मिले।’ पुलिस अधिकारी ने बताया कि 44 साल के तिब्बती शरणार्थी लोबसांग जामयांग को भी हिरासत में लिया गया है।

‘तिब्बती शरणार्थी ने ली थी चीनियों की जिम्मेदारी’

अपर पुलिस अधीक्षक सिंह ने बताया कि तिब्बती शरणार्थी ने दोनों चीनी नागरिकों को नेपाल से अवैध रूप से भारत में प्रवेश कराने की जिम्मेदारी ली थी। उन्होंने बताया कि तिब्बती शरणार्थी ने दोनों चीनी नागरिकों के फर्जी भारतीय आधार कार्ड भी बनवाए थे और काठमांडू से गोरखपुर तक उनको ले आने की जिम्मेदारी ली थी, लेकिन वे सुरक्षा एजेंसियों से बच नहीं सके और तीनों को नेपाल से भारत में प्रवेश करते समय SSB जवानों ने गिरफ्तार कर लिया। 

‘चीनी नागरिकों के पास नहीं मिला कोई वीजा’

अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार किए गए दोनों चीनी नागरिकों से जब वैध दस्तावेज मांगे गए तो उनके पास से कोई वीजा नहीं मिला, जबकि तिब्बती शरणार्थी के पास आधार कार्ड और पैन कार्ड मिला, जिस पर भारतीय पता लिखा था। अधिकारी ने बताया कि उनके इस कदम के पीछे का मकसद अभी पता नहीं चल सका है और पूछताछ की जा रही है। पुलिस ने दोनों चीनियों के खिलाफ विदेशी अधिनियम की धारा 14 समेत कानून की विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया है, जबकि स्थानीय सोनौली थाने में संबंधित कानून के तहत मामला दर्ज कर तिब्बती व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।