A
Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी के इस जिले में 2 दिनों में 15 लोगों की मौत, हीट वेव तो नहीं है कारण?

यूपी के इस जिले में 2 दिनों में 15 लोगों की मौत, हीट वेव तो नहीं है कारण?

पूरा उत्तर भारत इस वक्त भीषण गर्मी और हीट वेव की चपेट में है। इस बीच यूपी के एक जिले में 2 दिनों में 15 लोगों की मौत का मामला सामने आया है।

यूपी में बढ़ी रही मौतें।- India TV Hindi Image Source : PTI यूपी में बढ़ी रही मौतें।

पूरा उत्तर भारत इस वक्त भयानक गर्मी की चपेट में है। कई जगहों से भीषण गर्मी और हीट वेव या लू के कारण लोगों की मौत की खबरें सामने आ रही हैं। अब उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से भी हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है।गाजियाबाद में बीते दो दिनों में 15 लोगों की मौत हो गई है। इन सबकी मौत हीट वेव से होने की आशंका जाहिर की जा रही है। बीते तीन दिनों में ही जिले के सरकारी mmg अस्पताल में कुल 40 लोगों की मौत हुई है। तीन डॉक्टर की कमेटी इस मामले की जांच कर रही है। 

अस्पताल में तीन दिनों 42 लोगों की मौत

दरअसल, गाज़ियाबाद के सरकारी अस्पताल में तीन दिनों 42 लोगों की मौत का मामला सामने आया है। मौत की वजह हीट वेव हो सकती है। Mmg जिला चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि 17 जून को अस्पताल में भर्ती 6 मरीजों की मौत का मामला सामने आया था। जबकि 10 लोग मृत अवस्था मे अस्पताल लाये गए थे। 18 जून को 9 लोग मृतअवस्था मे हॉस्पिटल लाये गए जबकि 9 इलाज के दौरान मरे। 19 जून को 6 लोग मृत हालात में अस्पताल लाये गए। हीट वेव से मौत की आशंका को देखते हुए जांच के लिए कमेटी गठित की गई है।

क्या कह रही है यूपी सरकार?

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी किए गए डेटा के मुताबिक, चित्रकूट में 3 लोगों की, महोबा में 12 लोगों की, मैनपुरी में 6 लोगों की, सोनभद्र में 6 लोगों की, मिर्जापुर में 14 लोगों की और चंदौली, आजमगढ़ व ओरैया में 1-1 लोगों की हीट वेव के कारण मौतें हुई हैं। कुल आंकड़ा 44 लोगों का है। यूपी सरकार के मुताबिक, 18 जून तक अन्य किसी भी जनपद से हीट वेव के कारण मौत का मामला सामने नहीं आया है।

ये भी पढ़ें- गर्मी से हाहाकार, नोएडा में पिछले 24 घंटे में अलग-अलग जगहों से मिले 14 शव

कौन हैं राम जनम योगी? जिन्होंने 2 मिनट 40 सेकेंड तक शंख बजाकर सबका ध्यान खींचा, पीएम मोदी ने की तारीफ