A
Hindi News तेलंगाना 10 साल पहले बने इस राज्य को शराबियों ने किया मालामाल, कमाई के मामले में UP को दे रहा टक्कर, पंजाब दूर-दूर तक नहीं

10 साल पहले बने इस राज्य को शराबियों ने किया मालामाल, कमाई के मामले में UP को दे रहा टक्कर, पंजाब दूर-दूर तक नहीं

शराब की कमाई से राज्य सरकारें लगातार अपनी झोली भरते रही हैं। किसी भी सरकार के राजस्व में बढ़ोत्तरी के लिए शराब बिक्री एक अहम मुद्दा रहता है इसलिए सरकारें हर बार अपनी आबकारी नीतियों में बदलाव करते रहती हैं।

सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA सांकेतिक तस्वीर

राज्यों का राजस्व बढ़ाने में आबकारी विभाग एक अहम भूमिका निभाता है। मतलब जिस राज्य में जितनी ज्यादा शराब बिकेगी, उस राज्य का राजस्व उतना ही ज्यादा बढ़ेगा। हर साल सभी राज्यों की सरकार अपने राजस्व का आंकड़ा पेश करती हैं और उसमें राज्य को सबसे ज्यादा कमाई शराब बेचकर ही हासिल होती है। लेकिन शराब बिक्री को लेकर एक चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है। जिसे देख देश के बड़े-बड़े राज्यों की आंखें फटी की फटी रह गईं। महज 10 साल पहले बना इस राज्य ने शराब बिक्री के मामले में बड़े-बड़े राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। जी हां, हम बात कर रहे हैं तलंगाना राज्य की, जिसने शराब की बिक्री में बड़े-बड़े राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। 

आबादी में चौथाई से भी कम मगर शराब के हुई कमाई में UP को दे रहा टक्कर

यूं तो तेलंगाना आबादी के मामले में यूपी, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु से बहुत पीछे है। लेकिन आबादी के मुकाबले शराब बिक्री में इस राज्य ने बड़े-बड़े राज्यों को धूल चटा रखी है और इस साल तेलंगाना ने शराब बिक्री में रिकॉर्ड तोड़ कमाई करने का लक्ष्य रखा है। पिछले साल 2023-24 में तेलंगाना सरकार ने शराब बेचकर 36,493 करोड़ रुपये कमाए थे और इस साल इस सरकार का लक्ष्य 40 हजार करोड़ रुपये का है। जहां 20 करोड़ की आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश को पिछले साल शराब बेचकर 47 हजार 600 करोड़ का राजस्व मिला था, वहीं, तेलंगाना की आबादी उत्तर प्रदेश की तुलना में उसकी एक चौथाई से भी कम है लेकिन इस राज्य ने शराब बिक्री के मामले में लगभग साढ़े 36 हजार करोड़ का राजस्व हासिल कर सबको चौंका दिया।

पंजाब और कर्नाटक को भी पछाड़ा      

पीने-पिलाने के लिए मशहूर पंजाब तो इस राज्य के आगे शराब बिक्री से हुई कमाई के मामले में दूर-दूर तक नहीं दिख रहा। जहां पंजाब की आबादी 2.77 करोड़ है, वहीं, तेलंगाना की आबाद साढ़े तीन करोड़ है। फिर भी पंजाब सरकार को साल 2023-24 में शराब बिक्री से 6,151 करोड़ रुपये के राजस्व से संतोष करना पड़ा था। जबकि तेलंगाना कमाई के मामले में पंजाब से 6 गुना आगे है। अगर बात करें कर्नाटक राज्य की तो यहां की सरकार भी तेलंगाना में शराब की कमाई से हैरान है। कर्नाटक सरकार ने 2023-24 में शराब की बिक्री से 28,181 करोड़ रुपये का राजस्व इकट्ठा किया था। जो कि तेलंगाना से बहुत ही कम था। अब कर्नाटक की सरकार ने 2024-25 के लिए 38,525 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल करने का लक्ष्य तय किया है।

तेलंगाना बना चुका है एक महीने में शराब बिक्री से 4000 करोड़ रुपए का राजस्व 

राज्य के आबकारी विभाग से जुड़े लोगों का कहना है कि भले ही आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल बड़े राज्य हैं, मगर तेलंगाना में शराब की खपत बहुत ही ज्यादा है। आबकारी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पिछले दो-तीन वर्षों में जून महीने के दौरान लोगों ने काफी शराब पी और सरकार को एक ही महीने में 3000 करोड़ रुपये का टैक्स दिया। इससे पहले राज्य में दिसंबर 2023 में भी शराब पीने वालों ने सरकार को एक महीने के अंदर 4,297 करोड़ का टैक्स देकर रिकॉर्ड कायम कर दिया था। यह रिकॉर्ड अभी तक एक महीने में सबसे ज्यादा शराब बिक्री का रिकॉर्ड है। 

ये भी पढ़ें:

हार्ट अटैक से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का निधन, डी श्रीनिवास ने 76 वर्ष की उम्र में ली आखिरी सांस

ग्लास फैक्टरी में हुए जोरदार विस्फोट से 5 लोगों की मौत, 10 घायल; शवों के उड़े चीथड़े