A
Hindi News तेलंगाना तेलंगाना के लिए वित्तीय सहायता पर क्या बोले CM रेड्डी? BRS पर साधा निशाना

तेलंगाना के लिए वित्तीय सहायता पर क्या बोले CM रेड्डी? BRS पर साधा निशाना

मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने बीआरएस पर निशाना साधते हुए कहा कि इन्होंने 10 साल के कार्यकाल के दौरान राज्य पर 10 गुना आर्थिक बोझ बढ़ा दिया। रेड्डी ने कहा कि उनकी सरकार ऋण का पुनर्गठन करने का प्रयास कर रही है।

रेवंत रेड्डी- India TV Hindi Image Source : PTI रेवंत रेड्डी

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गोलकुंडा किला पर ध्वजारोहण के बाद मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने कहा कि तेलंगाना के विकास के लिए कम ब्याज दर पर आर्थिक सहायता प्राप्त करने के संबंध में वर्ल्ड बैंक के प्रतिनिधियों से बात हुई। मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी बुधवार को अमेरिका और साउथ कोरिया के 10 दिवसीय दौरे से लौटे। उन्होंने बताया कि वे और उनकी सरकार के प्रतिनिधियों ने अमेरिकी दौरे के दौरान वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडेंट से बात की थी। 

मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने भारत राष्ट्र समिति (BRS) पर निशाना साधते हुए कहा कि इन्होंने 10 साल के कार्यकाल के दौरान राज्य पर 10 गुना आर्थिक बोझ बढ़ा दिया। रेड्डी ने कहा कि उनकी सरकार ऋण का पुनर्गठन करने का प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने प्रदेश के लोगों को भरोसा दिलाया कि उनकी सरकार किसी भी कीमत पर उच्च ब्याज दर पर कर्ज लेने की गलती नहीं करेगी, क्योंकि प्रदेश के लोगों पर आर्थिक बोझ बढ़ता है। मुख्यमंत्री ने बताया कि जब उनकी सरकार सत्ता में आई थी, तो प्रदेश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से तहस नहस हो चुकी थी, लेकिन कमान संभालने के बाद आर्थिक स्थिति को लगातार दुरुस्त करने की दिशा में प्रयासरत हैं।

"राज्य के गठन के दौरान  कर्ज 75,577 रुपये था" 

उन्होंने बताया कि तेलंगाना राज्य के गठन के दौरान कुल कर्ज 75,577 रुपये था, जो कि गत वर्ष दिसंबर में बढ़कर 7 लाख करोड़ के आस-पास पहुंच चुका है। मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने बताया, "तमाम आर्थिक कठिनाइयों के बावजूद हमारी सरकार प्रदेश के सभी लोगों के चेहरों पर खुशियां लाना चाहती है, ताकि कोई मायूस नहीं रहे।" मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि उनकी अमेरिका और साउथ कोरिया का दौरा काफी अच्छा रहा। इस दौरान उन्होंने 10 बड़ी दिग्गज और लोकप्रिय कंपनियों से विभिन्न मुद्दों पर विस्तारपूर्वक वार्ता की। उन्होंने बताया, "प्रदेश सरकार ने 31,532 करोड़ रुपये के निवेश के लिए समझौता किया है। विदेशी कंपनियों के साथ किए गए समझौता ज्ञापन से राज्य में 30 हजार नौकरियों का सृजन होगा।"

"तेलंगाना को भविष्य के राज्य के रूप में पेश किया"  

सीएम रेवंत रेड्डी ने कहा कि उन्होंने और उद्योग मंत्री डी. श्रीधर बाबू ने तेलंगाना को दुनिया के प्रवेश द्वार के रूप में प्रचारित करने और विश्व मंच पर तेलंगाना ब्रांड को पेश करने के लिए अमेरिका का दौरा किया। मुख्यमंत्री ने बताया, “हमने वैश्विक निवेशकों और बहुराष्ट्रीय कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और तेलंगाना में निवेश की संभावनाओं के बारे में बताया। हमने तेलंगाना को भविष्य के राज्य के रूप में पेश किया और पहलों के बारे में बताया- चौथा शहर, मुसी रिवर फ्रंट विकास परियोजना, क्षेत्रीय रिंग रोड, अंतरराष्ट्रीय मानक नागरिक बुनियादी ढांचा, मेट्रो रेल विस्तार के संबंध में भी विस्तार पूर्वक वार्ता की।"

"तेलंगाना राज्य वास्तव में 3 दिसंबर, 2023 को आजाद हुआ"

सीएम रेवंत रेड्डी ने याद दिलाया कि राज्य सरकार ने इसी साल दावोस में तेलंगाना के लिए 40,000 करोड़ के निवेश पर एमओयू किया। सरकार ने समझौतों को क्रियान्वित करने के लिए कार्य योजना शुरू कर दी है। सीएम रेवंत रेड्डी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के वादे के मुताबिक, तेलंगाना के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए 2014 में तेलंगाना का गठन किया। उन्होंने कहा कि तेलंगाना राज्य के गठन के एक दशक बाद चार करोड़ तेलंगाना लोगों की आकांक्षाओं, युवाओं के बलिदान और छात्रों के संघर्ष के अनुरूप राज्य में लोगों की सरकार बनी। सीएम रेवंत रेड्डी ने बताया, “तेलंगाना राज्य वास्तव में 3 दिसंबर, 2023 को आजाद हुआ था। सरकार लोगों द्वारा और लोगों के लिए चुनी गई। पहली बार राज्य एक लोकतांत्रिक सरकार देख रहा है।" (IANS)

ये भी पढ़ें- 

सूरत के पास रेल हादसा, चलती ट्रेन से अलग हुए दो डिब्बे, बाल-बाल बचे यात्री

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बठिंडा में व्यापारियों का विरोध प्रदर्शन, जानिए क्या है मामला