A
Hindi News तेलंगाना कांग्रेस के मुख्यमंत्री ने शहर नहीं राज्य का ही नाम बदल डाला, हर विभाग तक पहुंच गया है आदेश

कांग्रेस के मुख्यमंत्री ने शहर नहीं राज्य का ही नाम बदल डाला, हर विभाग तक पहुंच गया है आदेश

पांच महीने पहले सत्ता में आई रेवंत रेड्डी की सरकार ने राज्य के नाम का शॉर्ट फॉर्म (एब्रीविएशन) बदलने का फैसला किया है। अब तेलंगाना को TS की जगह TG से संबोधित किया जाएगा।

Revant Reddy Telangana CM- India TV Hindi Image Source : PTI तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंथ रेड्डी

तेलंगाना सरकार ने राज्य के नाम से जुड़ा अहम फैसला लिया है। सभी विभागों को आदेश भेजकर कहा गया है कि तेलंगाना का छोटा फॉर्म (एब्रीविएशन) अब TS की जगह TG होगा। केंद्र ने TG को नए शॉर्ट फॉर्म के रूप में स्वीकार कर लिया है। इसके बाद तेलंगाना सरकार ने सभी विभागों को नोटिस भेजा है। सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, एजेंसी, स्वायत्त संस्थानों और अन्य सरकारी संस्थाओं को नोटिस भेजकर राज्य का शॉर्ट फॉर्म बदलने के लिए कहा गया है।

मुख्य सचिव सांति कुमारी ने सरकारी आदेश जारी कर सचिवालय सभी विभागों को निर्देश दिया है कि आधिकारिक दस्तावेजों में TS की TG नाम का उपयोग किया जाए। सभी लेटरहेड, रिपोर्ट और नोटिफिकेशन में नाम बदलने की बात कही गई है। उन्होंने सरकारी कार्यालयों के अंदर, बाहर, वेबसाइट, ऑनलाइन माध्यम या अन्य किसी भी सरकारी संवाद में नाम बदलने के निर्देश दिए हैं।

हर विभाग के सचिव को निर्देश

मुख्य सचिव ने सभी स्पेशन चीफ सेक्रेट्री, प्रिंसिपल सेकेट्री और अन्य सेकेट्री को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि उनके आदेश का पालन पूरी तरह किया जाए और हर सरकारी दस्तावेज में नाम बदला जाए। सभी विभागों को 31 मई तक काम पूरा कर रिपोर्ट देने के आदेश दिए गए हैं। तेलंगाना के सड़क और परिवहन विभाग ने बुधवार (15 मई) को TG को आधिकारिक तौर पर राज्य के वाहन कोड के रूप में स्वीकार किया है। अब राज्य में सभी वाहनों की नंबर प्लेट में TS की जगह TG लिखा होगा। लिहाजा सभी वाहन मालिकों को अपनी नंबर प्लेट बदलवानी होगी। फरवरी में तेलंगाना सरकार ने नाम बदलने का फैसला किया था। इस वजह से गजट नोटिफिकेशन में TS की जगह TG लेगा।

कांग्रेस ने बदला नाम

2014 में तेलंगाना का गठन हुआ था। इसके बाद सत्ता में आई TRS सरकार ने TS को राज्य के शॉर्ट फॉर्म के रूप में स्वीकार किया था। हालांकि, 2023 में सत्ता बदली और कांग्रेस के रेवंत रेड्डी मुख्यमंत्री बने। इसके बाद उन्होंने नाम बदलने का फैसला किया है।

 

यह भी पढ़ें-

'कांग्रेस की 4 पीढ़ियों ने दिल्ली पर राज किया, लेकिन 4 सीटों पर लड़ने की ताकत नहीं', पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के बेहद खास, बिहार के रोहतास से नाता, कौन हैं बिभव कुमार?